Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

भारत में ऐसा कौन सा शहर है जहां पर तंदूरी रोटी पर लगी है पाबंदी? चाह कर भी नहीं खा सकते आप

बात अगर नॉर्थ इंडिया में देशी खाने की करें वो भी रोड साइड ढाबे की, तो तंदूरी रोटी का नाम भी जुड़ ही जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं भारत में कुछ जगह ऐसी हैं जहां तंदूरी रोटी को बैन कर दिया गया है। आज हम आपको बताएंगे कि देश के किस कोने में आप चाहकर भी नहीं खा पाएंगे तंदूरी रोटी।

Akash Mishra Written By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: March 02, 2023 11:33 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

हमारा देश भारत विविधताओं का देश है क्योंकि यहां के लोग विभिन्न भाषाएँ बोलते हैं। भारत में हर 2 किमी पर एक नई भाषा देखने को मिलती है। ऐसे ही यहां खाने में विविधता देखने को मिल जाती है। यहां कि लोग विभिन्न प्रकार का खाना खाते हैं, अलग-अलग त्यौहार मनाते हैं और भिन्न भिन्न धर्मों का पालन करते हैं। जहां भारत के हर राज्य में एक अलग भाषा देखने को मिलती है तो वहीं खाने में अलग स्पेशलिटी देखने को मिलती है। यहां कि लोग विभिन्न प्रकार का खाना खाते हैं, अलग-अलग त्यौहार मनाते हैं और भिन्न भिन्न धर्मों का पालन करते हैं।

खाने के शौकीनों की नहीं है कमी

भारत में खाने के शौकीन कम नहीं हैं, हर जगह के मशहूर और लजीज खाने की टेस्ट करने वाले अपने देश में काफी हैं। और बात अगर नॉर्थ इंडिया में देशी खाने की करें वो भी रोड साइड ढाबे की, या कोई भी ढाबा तो तंदूरी रोटी का नाम भी जुड़ ही जाता है। अब आप सोच रहे होंगे कि तंदूरी रोटी का ही जिक्र क्यों किया गया? दरअसल,   हर कोई अलग-अलग करी खाने के लिए लेता है लेकिन तंदूरी रोटी को साथ में ज्यादातर लोग लेते ही हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं भारत में कुछ जगह ऐसी हैं जहां तंदूरी रोटी को बैन कर दिया गया है। आज हम आपको बताएंगे कि देश में तंदूरी रोटी को कहां बैन किया गया है और क्यों।

सांकेतिक फोटो

Image Source : FILE
सांकेतिक फोटो

यहां लगा बैन 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हाल में मध्य प्रदेश सरकार ने कुछ शहरों पर तंदूर पर प्रतिबंध लगा दिया। सरकार वायु प्रदूषण के तेजी से फैलने के लिए ये कदम उठाया। रिपोर्ट्स के मुताबिक अब भोपाल, इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर में तंदूरी रोटी नहीं मिल सकेगी, क्यों कि सरकार ने इन राज्यों पर तंदूरी रोटी को लेकर बेन लगाया है।  बता दें कि मध्य प्रदेश में तंदूरी रोटी का सॉलिड चलन है। तंदूरी रोटी खाने के शौकीनों की राज्य में काफी बड़ी तादाद है। ऐसे में यहां पर तंदूरी रोटी खाने वाले शौकीनों को अब किसी और जगह का रुख करना होगा।

ये भी पढ़ें- Kendriya vidyalaya Admit card: पीजीटी, हिंदी ट्रांसलेटर, प्राइमरी टीचर और नॉन टीचिंग पदों के लिए एडमिट कार्ड जारी, ये रहा डायरेक्ट लिंक

आखिर Train के लास्ट डिब्बे पर ही क्यों बना होता है X? क्या होता है इसका मतलब? जानें इसकी वजह

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement