Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

आखिर Train के लास्ट डिब्बे पर ही क्यों बना होता है X? क्या होता है इसका मतलब? जानें इसकी वजह

Train के लास्ट डिब्बे पर आखिर 'X' क्यों बना होता है? किसी बात का संकेत देता है ये निशान या फिर ऐसे ही बना होता है। इन सारे सवालों का जवाब आज हम आपको इस खबर के जरिए देंगे।

Akash Mishra Written By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: March 01, 2023 12:03 IST
ट्रेन के पीछे x का...- India TV Hindi
Image Source : FILE ट्रेन के पीछे x का निशान(File)

देश में लाखों लोग रोजाना ट्रेन से सफर करते हैं। रेल के सफर को भारत में बेहद सुलभ और सरक्षित माना जाता है। भारी संख्या में लोगों की रेल द्वारा ट्रेवलिंग करने का और कारण उसका किराया है। किसी और माध्यम के कंपेरिजन में रेलवे का सफर थोड़ा सस्ता पड़ता है। इन सारी वजहों से ही देश की काफी बड़ी आबादी ट्रेन से सफर करना पसंद करती है। या यूं समझें कि भारतीय रेलवे को देश की लाइफलाइन भी कहें तो गलत नहीं होगा। 

आप सभी ने कभी न कभी ट्रेन से सफर तो किया ही होगा। लेकिन चीजों पर गौर नहीं किया होगा। रेलवे की बहुत सी बातों से हम अंजान भी रहते हैं जो होती तो बिलकुल सामने ही हैं पर गौर नहीं करते। क्या आपने कभी ट्रेन के लास्ट डिब्बे पर गौर किया है? ट्रेन के लास्ट डिब्बे पर आखिर 'X' क्यों बना होता है? किसी बात का संकेत देता है ये निशान या फिर ऐसे ही बना होता है। इन सारे सवालों का जवाब आज हम आपको इस खबर के जरिए देंगे। 

निशान बेहद जरूरी

आप सभी ने कभी न कभी ट्रेन में सफर के दौरान , ट्रेन के सामने से गुजरते हुए या फिर कहीं खड़ी हुई ट्रेन के लास्ट डिब्बे के पीछे बने हुए X के निशान को देखा तो जरूर होगा, पर ध्यान नहीं दिया होगा या फिर गौर नहीं किया होगा। रेलवे की दृष्टि से ये निशान बेहद जरूरी होता है जिसकी एक बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है। दरअसल, ट्रेन के आखिरी डिब्बे के पीछे बना X का निशान बताता है कि ये ट्रेन का लास्ट कोच है। 

लास्ट डिब्बे पर ही बना होता है निशान
सभी ट्रेनों के लास्ट डिब्बे पर ही X का निशान बनाया जाता है। ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि कि स्टेशन पर मौजूद लोगों और कर्मचारियों को ये पता चल सके कि पूरी ट्रेन गुजर चुकी है। सिक्योरिटी रीजन से ट्रेन के लास्ट डिब्बे पर X के निशान को सफेद और पीले रंग से बनाया जाता है। 

ये भी पढ़ें- Kendriya Vidyalaya Admission: केंद्रीय विद्यालय में किस क्लास की कितनी होती है फीस, यहां पढ़ें पूरी डिटेल

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement