Thursday, April 25, 2024
Advertisement

कभी सोचा है आपने कि पानी की टंकी गोल ही क्यों होती है? जानें इसकी वजह

why the water tank is round in shape: कभी आपने इस बात पर गौर किया है कि टंकी आखिर गोल शेप में ही क्यों होती है, किसी दूसरे आकार में क्यों नहीं? अगर नहीं, तो कोई बात नहीं आज हम आपको इस खबर के जरिए यही बताएंगे कि पानी की टंकी का आकार गोल ही क्यों होता है।

Akash Mishra Written By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: March 23, 2023 16:31 IST
क्यों होती हैं पानी की टंकियां गोल?(सांकेतिक फोटो)- India TV Hindi
Image Source : PEXELS/FILE क्यों होती हैं पानी की टंकियां गोल?(सांकेतिक फोटो)

why the water tank is round in shape: हम सबके जीवन में पानी की एक अहम भूमिका होती है या यूं कहें कि जल ही हमारे जीवन का आधार है। बिना पानी के हम इस पृथ्वी पर जीवन की कल्पनी भी नहीं कर सकते। क्या मनुष्य, क्या पशु, क्या पक्षी, पानी सभी जीवों के लिए जीवन का आधार है। पानी हमारी रोजमर्रा की जरूरतों में बेहद अहम किरदार निभाता है और बहुत सी और भी आवश्यक्ताओं को पूरा करता है। इन सारी जरूरतों को पूरा करने के लिए हम सभी लोग पानी को टंकियों में स्टोर करते हैं। ज्यादातर टंकी को घर पर सबसे ऊंचे स्थान पर रखा जाता है। लेकिन कभी आपने इस बात पर गौर किया है कि टंकी आखिर गोल शेप में ही क्यों होती है, किसी दूसरे आकार में क्यों नहीं? अगर नहीं, तो कोई बात नहीं आज हम आपको इस खबर के जरिए यही बताएंगे कि पानी की टंकी का आकार गोल ही क्यों होता है। 

सांकेतिक फाइल फोटो

Image Source : PIXABAY
सांकेतिक फाइल फोटो

ये है असली वजह

आपने इस बात पर तो गौर किया ही होगा कि सरकारी पानी की टंकी हो जिससे पानी घरों में सप्लाई किया जाता है या फिर घर की छत पर रखवाई हुई खुद की टंकी, दोनों का आकार गोल ही होता है। अब सवाल यही है आखिर ऐसा क्यों? आपको बता दें कि इसके पीछे भी एक साइंटिफिक रीजन है। पानी की टंकी का गोल आकार पानी को लंबे समय तक सेफली स्टोर करने के लिए डिजाइन किया गया है। क्यों कि जब भी किसी गहरी वस्तु में पानी को भरा जाता है तो उसके चारों तरफ से जोरदार दबाव पड़ता है। इससे उसके फटने या फूटने का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन पानी की टंकी के सिलेंड्रिकल यानी लंबे गोल शेप में होने के कारण दबाव आसानी से ऑल सर्फेस पर बराबरी से बंट जाता है। साइंस के मुतबिक अगर टंकी चौकोर हो तो उसके कौनों पर पानी का ज्यादा दबाव पड़ने के कारण उसके खुलने खतरा अधिक होता है। 

सांकेतिक फाइल फोटो

Image Source : FILE
सांकेतिक फाइल फोटो

टंकी पर बनी पट्टियों का क्या है काम
आपको बता दें कि टंकी की गोल शेप ही नहीं बल्कि उसपर बनी हुई उभरी सी पट्टियां का भी अहम रोल होता है। काफी लोगों को लगता है कि टंकी पर बनी ये पट्टी उसकी शोभा या डिजाइन के लिए बनाई जाती हैं। लेकिन इसके पीछे भी एक महत्वपूर्ण कारण है। टंका बनी ये लाइनें या पट्टियां टंकी को मजबूती प्रदान करती हैं। जब गर्मी अपने  चरम पर होती है तो ये ही पट्टियां टंकी को फैलने और डेमेज होने से बचाती हैं। साथ ये पानी के दबाव को भी कंट्रोल करने में मदद करती हैं। 

ये भी पढ़ें- आप जानते हैं कि माउंटेन और हिल में क्या होता है अंतर? यहां पढ़ें पूरी डिटेल
 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement