Friday, May 10, 2024
Advertisement

ट्रेन के आखिरी कोच पर लिखे X का मतलब असल में होता क्या है? रेलवे ने खुद ही बता दिया सच

ट्रेन के लास्ट डिब्बे पर आखिर 'X' क्यों बना होता है? किसी बात का संकेत देता है ये निशान? आपने कई जगह इस बारे में पढ़ा होगा, लेकिन भारतीय रलवे ने खुद ट्वीट करके इस बात को बताया है कि आखिर ट्रेन के लास्ट डिब्बे पर X क्यों बना होता है।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: March 06, 2023 22:27 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

देश में लाखों लोग रोजाना ट्रेन से सफर करते हैं। ट्रेन के सफर को भारत में बेहद सुलभ और सरक्षित माना जाता है। भारी संख्या में लोगों की रेल द्वारा ट्रेवलिंग करने का और कारण उसका किराया है। किसी और माध्यम के कंपेरिजन में रेलवे का सफर थोड़ा सस्ता पड़ता है। इन सारी वजहों से ही देश की काफी बड़ी आबादी ट्रेन से सफर करना पसंद करती है। या यूं समझें कि भारतीय रेलवे को देश की लाइफलाइन भी कहें तो गलत नहीं होगा। 

आप सभी ने ट्रेन के लास्ट डिब्बे पर आखिर 'X' क्यों बना होता है? किसी बात का संकेत देता है ये निशान या फिर ऐसे ही बना होता है। इसके बारे में आप लोगों ने बहुत जगह पढा होगा लेकिन भारतीय रलवे ने खुद ट्वीट करके इस बात को बताया है कि आखिर ट्रेन के लास्ट डिब्बे पर X क्यों बना होता है। रेलवे ने ट्वीट कर बताया कि ट्रेन के आखिरी कोच पर ‘X’ मार्क यह दर्शाता है कि ट्रेन बिना किसी कोच के चली गई है।   

निशान बेहद जरूरी

आप सभी ने कभी न कभी ट्रेन में सफर के दौरान , ट्रेन के सामने से गुजरते हुए या फिर कहीं खड़ी हुई ट्रेन के लास्ट डिब्बे के पीछे बने हुए X के निशान को देखा तो जरूर होगा, पर ध्यान नहीं दिया होगा या फिर गौर नहीं किया होगा। रेलवे की दृष्टि से ये निशान बेहद जरूरी होता है जिसकी एक बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है। दरअसल, ट्रेन के आखिरी डिब्बे के पीछे बना X का निशान बताता है कि ये ट्रेन का लास्ट कोच है। 

लास्ट डिब्बे पर ही बना होता है निशान
सभी ट्रेनों के लास्ट डिब्बे पर ही X का निशान बनाया जाता है। ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि कि स्टेशन पर मौजूद लोगों और कर्मचारियों को ये पता चल सके कि पूरी ट्रेन गुजर चुकी है। सिक्योरिटी रीजन से ट्रेन के लास्ट डिब्बे पर X के निशान को सफेद और पीले रंग से बनाया जाता है। 

ये भी पढ़ें- UP BEd Exam 2023: आवेदन की डेट हुई एक्सटेंड, अब इस तारीख तक कर सकते हैं अप्लाई
KVS Answer Key 2023: पीजीटी, पीआरटी और अन्य पदों के लिए हुई भर्ती परीक्षा की आंसर-की जारी, इस डेट तक कर सकते हैं ऑब्जेक्शन

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement