Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Women's Day Special Success Story: कौन है IPS सिमाला प्रसाद? जिन्होंने बिना कोचिंग के किया UPSC क्रेक; फिल्मी जगत में भी कमाया नाम

IPS सिमाला प्रसाद ने यूपीएससी सीएसई की तैयारी के लिए कभी कोई कोचिंग नहीं ली और खुद ही सेल्फ स्टडी करके UPSC का एग्जाम क्रेक किया। सिमाला ने इसके अलावा फिल्मी दुनिया में भी अपनी अलग जगह बनाई है।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 07, 2023 16:48 IST
IPS सिमाला प्रसाद(फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM IPS सिमाला प्रसाद(फाइल फोटो)

Women's Day Special Success Story: UPSC CSE की परीक्षा को क्रेक करना बेहद कठिन माना जाता है, वो भी बिना कोचिंग के तो लोग इसे असंभव ही समझते हैं। लेकिन इन मुश्किलों के बीच भी कई प्रतिभाशाली लोग होते हैं जो अपनी अलग पहचान बनाते हैं। इन्हीं में से एक हैं आईपीएस अधिकारी सिमाला प्रसाद। सिमाला प्रसाद ने यूपीएससी सीएसई की तैयारी के लिए कभी कोई कोचिंग नहीं ली और खुद ही सेल्फ स्टडी करके UPSC का एग्जाम क्रेक किया। सिमाला ने इसके अलावा फिल्मी दुनिया में भी अपनी अलग जगह बनाई है। 

IPS सिमाला प्रसाद(फाइल फोटो)

Image Source : INSTAGRAM
IPS सिमाला प्रसाद(फाइल फोटो)

एक्टिंग और डांस का भी शौक

आईपीएस सिमाला प्रसाद मध्य प्रदेश के भोपाल की रहने वाली हैं। IPS सिमाला प्रसाद का जंम 8 अक्टूबर 1980 में मध्य प्रदेश के भोपाल में हुआ था। सिमाला की शुरुआता पढ़ाई सेंट जोसेफ कोएड स्कूल से हुई। इसके बाद उन्होंने B.Com किया। फिर सिमाला ने भोपाल की Barkatullah University से Sociology में पोस्ट ग्रेजुएशन को पूरी किया। कॉलेज में वह गोल्ड से भी नवाजी जा चुकी हैं। इसके अलावा सिमाला को एक्टिंग और डांस का भी काफी शौक था, वे अपने कॉलेज और स्कूलिंग के दौरान कई बार पार्टिसिपेट किया करती थीं।   

DSP के तौर पर हुई थी पहली पोस्टिंग
सिमाला ने अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद एमपी लोक सेवा आयोग की तैयारी की, जिसे उन्होंने क्वालिफाई भी किया। इसके बाद उनकी पहली पोस्टिंग DSP के तौर पर हुई थी। उन्होंने इसी दौरान बिना किसी कोचिंग के UPSC की तैयारी शुरू कर दी थी। उन्होंने अपनी सेल्फ स्टडी से परीक्षा पास भी कर ली थी। सिमाला 2010 बैच की अधिकारी हैं। 

फिल्म में भी किया है काम
सिमाला प्रसाद ने एक फिल्म में भी काम किया है। उन्होंने फिल्म अलिफ़ में शम्मी का किरदार निभाया, जिसे 2016 के क्वींसलैंड के भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में प्रदर्शित किया गया था और बाद में 2017 में रिलीज़ किया गया था। इसके अलावा उन्होंने 2019 में रिलीज हुई फिल्म 'नक्कश' में भी काम किया। 

ये भी पढ़ें- IIT बॉम्बे में फर्स्ट ईयर के स्टूडेंट ने क्यों की आत्महत्या? अधिकारियों ने रिपोर्ट में किया खुलासा
MPESB Recruitment 2023: 3 हजार से ज्यादा पदों पर होगी भर्ती, ये रही वैकेंसी डिटेल

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement