Saturday, April 20, 2024
Advertisement

पश्चिमी यूपी की आठ सीटों पर रैलियों का रिपोर्ट कार्ड, योगी अव्‍वल माया ने दिखाया दम, राहुल गायब

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के तहत पश्चिमी उत्तर प्रदेश की आठ सीटों के लिए मतदान गुरूवार सुबह सात बजे शुरू हो गया। इस चरण में सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद और गौतम बुद्ध नगर सीटों के लिए मतदान हो रहा है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 11, 2019 9:08 IST
Lok Sabha 2019- India TV Hindi
Lok Sabha 2019

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के तहत पश्चिमी उत्तर प्रदेश की आठ सीटों के लिए मतदान गुरूवार सुबह सात बजे शुरू हो गया। इस चरण में सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद और गौतम बुद्ध नगर सीटों के लिए मतदान हो रहा है। पहले चरण में लगभग डेढ करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। यूपी का किला फतह करने के लिए इस बार लगभग सभी पार्टियों ने यहां पूरा दमखम लगाया है। 

पिछले चुनावों में विपक्ष का सूपड़ा साफ कर मोदी को प्रधानमंत्री बनाने में प्रमुख भूमिका निभाने वाले उत्‍तर प्रदेश में भाजपा ने पूरा जोर लगा दिया है। भाजपा यहां कितना जोर लगा रही है इसका पता इसी बात से चलता है कि इन 8 लोकसभा सीटों के लिए मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने 8 रैलियां की हैं। वहीं मायावती ने भी पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश में 4 रैलिया कर अपनी ताकत दिखाई है। 

पहले चरण में पश्चिमी यूपी की सीटों पर हुए प्रचार पर नज़र डालें तो पता चलता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां मेरठ और सहारनपुर में रैलियां की हैं। 2014 के चुनाव प्रचार की शुरुआत भी पीएम मोदी ने मेरठ से ही की थी। लेकिन रैली करने में सबसे आगे रहे यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ जिन्होंने कुल आठ रैलियां की। जबकि राहुल गांधी ने पहले चरण के लिए कोई भी रैली नहीं की। हालांकि कांग्रेस महासचिव और पूर्वी यूपी की प्रभारी प्रियंका गांधी ने पहले चरण के लिए बिजनौर और सहारनपुर में रोड शो किए थे। इसके अलावा अखिलेश यादव ने बागपत गाजियाबाद और सहारनपुर में मिलाकर कुल 3 रैलियां की। जबकि बीएसपी सुप्रीमो मायावाती ने पहले चरण के लिए कुल 4 रैलियां की।

नेता रैलियों की संख्‍या स्‍थान
नरेंद्र मोदी 2

मेरठ (28 मार्च) 

सहारनपुर (5 अप्रैल)

योगी आदित्‍यनाथ 8
पिलखुआ -- 9 अप्रैल  
मेरठ -- 9 अप्रैल 
बिजनौर -- 8 अप्रैल 
शामली -- 8 अप्रैल 
मुजफ्फरनगर -- 4 अप्रैल 
बागपत -- 3 अप्रैल 
मेरठ -- 3 अप्रैल 
गाज़ियाबाद -- 31 मार्च
मायावती 
सहारनपुर -- 7 अप्रैल 
मेरठ -- 8 अप्रैल 
गौतमबुद्ध नगर -- 8 अप्रैल 
बिजनौर -- 9 अप्रैल 
रूड़की -- 6 अप्रैल
अखिलेश यादव 3
बागपत -- 8 अप्रैल 
गाज़ियाबाद -- 8 अप्रैल 
सहारनपुर -- 7 अप्रैल 
प्रियंका वाड्रा का रोड शो 2
बिजनौर --  9 अप्रैल 
सहारनपुर -- 9 अप्रैल 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Lok Sabha Chunav 2019 News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement