1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. इलेक्‍शन
  4. इलेक्‍शन न्‍यूज
  5. असम विधानसभा चुनाव 2021: BJP और सहयोगी दलों के बीच सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तय- सूत्र

असम विधानसभा चुनाव 2021: BJP और सहयोगी दलों के बीच सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तय- सूत्र

सूत्रों के मुताबिक, असम विधानसभा चुनाव 2021 को लेकर बीजेपी और गठबंधन दलों के बीच सीट बंटवारे को लेकर फॉर्मूला तय हो गया है। असम में 92 से 93 सीटों पर बीजेपी लड़ सकती है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 04, 2021 23:17 IST
असम विधानसभा चुनाव 2021: BJP और सहयोगी दलों के बीच सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तय- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO असम विधानसभा चुनाव 2021: BJP और सहयोगी दलों के बीच सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तय

Assam assembly elections 2021: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने असोम गण परिषद (एजीपी) और यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल (यूपीपीएल) के बीच सीट बंटवारे को बीजेपी के शीर्ष नेताओं और राज्य के नेताओं के बीच हुई बैठक के बाद नई दिल्ली में लगभग अंतिम रूप दे दिया गया है। सूत्रों के मुताबिक, असम विधानसभा चुनाव 2021 को लेकर बीजेपी और सहयोगी दलों के बीच सीट बंटवारे को लेकर फॉर्मूला तय हो गया है। असम में 92 से 93 सीटों पर बीजेपी लड़ सकती है। असम गण परिषद (एजीपी) 25 से 26 सीटों पर लड़ सकती है। यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल (यूपीपीएल) 8 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है। हालांकि अंतिम सीट शेयरिंग और गठबंधन की घोषणा भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा द्वारा की जाने की संभावना है।

बता दें कि, असम में 27 मार्च से 6 अप्रैल के बीच 3 चरणों में मतदान संपन्न होगा। पहले चरण के तहत राज्य की 47 विधानसभा सीटों पर 27 मार्च को, दूसरे चरण के तहत 39 विधानसभा सीटों पर एक अप्रैल और तीसरे और अंतिम चरण के तहत 40 विधानसभा सीटों पर छह अप्रैल को मतदान संपन्न होगा। असम विधानसभा चुनाव के नतीजे 2 मई 2021 को आएंगे। गौरतलब है कि आगामी 4 राज्यों (पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, असम, केरल) और एक केंद्र शासित पुडुचेरी के विधानसभा चुनावों के मद्देनजर उम्मीदवारों के नामों पर मंथन कर सूची को अंतिम रूप देने के लिए गुरुवार को राजधानी स्थित भाजपा मुख्यालय में पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आरंभ हुई, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हुए। 

बता दें कि, असम विधानसभा में 126 सीटें हैं। इस बार असम में भाजपा को अपनी सत्ता बचाने की चुनौती है। साल 2016 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 60 सीटों पर जीत मिली थी। पिछले चुनाव में बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट (बीपीएफ) ने भाजपा और अगप के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ा था और उसने 12 सीटों पर जीत दर्ज की थी। इस बार में चुनाव में बीपीएफ ने कांग्रेस और एआईयूडीएफ के साथ गठबंधन किया है। इस बार असम में भाजपा का सामना कांग्रेस और एआईयूडीएफ के गठबंधन से है। भाजपा ने पिछले विधानसभा चुनाव में 10 सालों के कांग्रेस शासन का अंत करते हुए पहली बार पूर्वोत्तर के किसी राज्य में सत्ता हासिल की थी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। News News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन
Write a comment
health conf 2021
X