1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. इलेक्‍शन
  4. इलेक्‍शन न्‍यूज
  5. ममता बनर्जी का तोहफा, चुनाव तारीखों के ऐलान से कुछ देर पहले लिया बड़ा फैसला

ममता बनर्जी का तोहफा, चुनाव तारीखों के ऐलान से कुछ देर पहले लिया बड़ा फैसला

श्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान से कुछ देर पहले बड़ा ऐलान कर दिया है। ममता बनर्जी ने कहा कि मुझे डब्ल्यूबी शहरी रोजगार योजना के तहत दैनिक मजदूरी श्रमिकों के वेतन के संबंध में घोषणा करते हुए खुशी हो रही है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 26, 2021 17:50 IST
ममता बनर्जी का तोहफा, चुनाव तारीखों के ऐलान से कुछ देर पहले लिया बड़ा फैसला- India TV Hindi
Image Source : PTI ममता बनर्जी का तोहफा, चुनाव तारीखों के ऐलान से कुछ देर पहले लिया बड़ा फैसला

कोलकाता: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान से कुछ देर पहले बड़ा ऐलान कर दिया है। ममता बनर्जी ने कहा कि मुझे डब्ल्यूबी शहरी रोजगार योजना के तहत दैनिक मजदूरी श्रमिकों के वेतन के संबंध में घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। मुख्यमंत्री ने एनस्किलड लेबर की प्रतिदिन आय को 144 रुपए से बढ़ाकर 202 रुपए, सेमी स्कीलड  लेबर की प्रतिदिन आय को 172 से बढ़ाकर 303 रुपए करने का ऐलान किया है। ममता बनर्जी के इस ऐलान से कुल 56,500 श्रमिकों (40,500 एनस्किलड लेबर, 8000 सेमी स्कीलड लेबर, 8000 स्कीलड) को लाभ होगा। ये मजदूरी ग्रामीण श्रमिकों के बढ़े हुए वेतन (मनरेगा स्कीलड और सेमी स्कीलड) के साथ समानता में हैं।

इसके अलावा आज पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। राज्य में विधानसभा चुनाव 8 चरणों में होंगे। पहले चरण का मतदान 27 मार्च, दूसरा चरण 1 अपैल, तीसरा चरण 6 अप्रैल, चौथा चरण 10 अप्रैल, पांचवा चरण 17, छठा चरण 22 अप्रैल, सातवां चरण 26 अप्रैल और आठवा चरण 29 अप्रैल को होगा। वहीं चुनाव नतीजे 2 मई को घोषित किए जाएंगे। भारत निर्वाचन आयोग ने विधानसभा चुनावों की तारीखों के संबंध में आज महत्वपूर्ण प्रेस कांफ्रेंस की।

यह प्रेस कॉन्फ्रेंस राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली स्थित विज्ञान भवन के हाल नंबर 5 में हुई। पहले से ही संभावना जताई जा रही थी कि चुनाव आयोग मार्च के पहले सप्ताह में चुनाव कार्यक्रम घोषित करेगा। हालांकि, आपको पश्चिम बंगाल विधानसभा का मौजूदा मई में खत्म होना है। फिलहाल राज्य में चुनावी सरगर्मियां तेज चल रही है। पश्चिम बंगाल में 30 मई को कार्यकाल समाप्त हो रहा है। यहां कुल 294 सीटें हैं जिसमें एससी के लिए 68 और एसटी के लिए 16 सीटें रिजर्व हैं। 

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि 4 राज्य (पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, असम, केरल) और 1 केंद्र शासित प्रदेश (पुडुचेरी) की कुल 824 विधानसभा सीटों पर वोटिंग होगी। 18.6 करोड़ वोटर्स मतदान में शामिल होंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि बंगाल में 1 लाख 1 हजार से ज्यादा पोलिंग सेंटर्स होंगे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। News News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन
Write a comment
X