Friday, April 26, 2024
Advertisement

'ऐसा खराब चुनाव हमने कभी नहीं देखा', ममता के इस बयान के क्या हैं मायने?

पश्चिम बंगाल की 30 सीटों पर आज वोटिंग हो रही है लेकिन इस वक्त नंदीग्राम में वोटिंग से ज्यादा हिंसा की चर्चा हो रही है। सुबह से नंदीग्राम के अलग-अलग इलाकों में हिंसा हुई है, इस हिंसा में इंडिया टीवी रिपोर्टर पवन नारा घायल हो गए।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 01, 2021 16:20 IST
Mamata slams EC for 'inaction' on poll complaints, claims body acting on Amit Shah's instructions- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV पश्चिम बंगाल की 30 सीटों पर आज वोटिंग हो रही है लेकिन इस वक्त नंदीग्राम में वोटिंग से ज्यादा हिंसा की चर्चा हो रही है।

नंदीग्राम: पश्चिम बंगाल की 30 सीटों पर आज वोटिंग हो रही है लेकिन इस वक्त नंदीग्राम में वोटिंग से ज्यादा हिंसा की चर्चा हो रही है। सुबह से नंदीग्राम के अलग-अलग इलाकों में हिंसा हुई है, इस हिंसा में इंडिया टीवी रिपोर्टर पवन नारा घायल हो गए। बोयाल 2 इलाके में भी ज़बरदस्त हिंसा हुई है। टीएमसी और बीजेपी के कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए। हंगामे की ख़बर मिलते ही ममता बनर्जी यहां पहुंच गई। बोयाल 2 के एक स्कूल में बने वोटिंग सेंटर में बैठे-बैठे पश्चिम बंगाल के गवर्नर जगदीप धनकड़ से फोन पर बात भी की। 

नंदीग्राम के बोयला 2 पोलिंग बूथ पर 2 घंटे तक बैठने के बाद वहां से निकलते हीं ममता बनर्जी ने गृह मंत्री अमित शाह पर निशाना साधा और कहा कि पैरा मिलिट्री फोर्सेज बीजेपी कर मदद कर रही है। इस दौरान उन्होंने कहा कि इससे खराब चुनाव मैने कभी नहीं देखा। मतदान के दिन पीएम रैली क्यों करते हैं, क्या यह चुनाव आचार संहिता का उलंघन नहीं है? ममता ने कहा, "हमने शेषन का टाइम देखा लेकिन ऐसा खराब चुनाव हमने कभी नहीं देखा। नंदीग्राम को लेकर नहीं लोकतंत्र को लेकर चिंतित।"

ममता बनर्जी ने नंदीग्राम निर्वाचन क्षेत्र में हिंसा की घटनाओं के बीच निर्वाचन आयोग की भी निन्दा की और आरोप लगाया कि उनकी पार्टी द्वारा चुनाव संबंधी कई शिकायत दर्ज कराए जाने के बावजूद चुनाव इकाई कोई कार्रवाई नहीं कर रही है। उन्होंने इस मुद्दे पर अदालत जाने की धमकी दी। नंदीग्राम के बोयाल में बूथ नंबर सात के बाहर व्हीलचेयर पर बैठीं बनर्जी ने कहा, ‘‘हमने सुबह से 63 शिकायत दर्ज कराई हैं। लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई है। हम इसे लेकर अदालत जाएंगे। यह अस्वीकार्य है।’’ उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘निर्वाचन आयोग अमित शाह के इशारे पर काम कर रहा है।’’

बनर्जी ने कहा, ‘‘दूसरे राज्यों से आए गुंडे यहां व्यवधान उत्पन्न कर रहे हैं।’’ तृणमूल कांग्रेस प्रमुख काफी समय से यह आरोप लगाती रही हैं कि मतदाताओं को धमकाने के लिए उनके प्रतिद्वंद्वी दूसरे राज्यों से गुंडे लेकर आए हैं। बनर्जी नंदीग्राम से अपने पूर्व सहयोगी शुभेंदु अधिकारी के खिलाफ चुनाव लड़ रही हैं जो तृणमूल कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए थे। 

तृणमूल कांग्रेस ने बूथ नंबर सात पर पुनर्मतदान कराए जाने की मांग की है और आरोप लगाया कि उसके कार्यकर्ताओं को बीजेपी समर्थकों ने पीटा। अधिकारी ने इन आरोपों को खारिज करते हुए दावा किया कि राज्य में सत्तारूढ़ पार्टी हार रही है। इससे पूर्व, बनर्जी जब बोयाल पहुंचीं तो बीजेपी समर्थकों ने ‘जय श्रीराम’ के नारे लगाए। स्थिति को नियंत्रित करने के लिए बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी घटनास्थल पर पहुंचे और तब जाकर भीड़ तितर-बितर हुई।

ये भी पढ़ें

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement