Sunday, May 05, 2024
Advertisement

जो सौराष्ट्र जीतेगा वो गुजरात चुनाव जीतेगा, जानें किसको कितनी सीटें? देखें Opinion Poll

गुजरात के सौराष्ट्र इलाके को चुनाव के रणनीतिकार सबसे ज्यादा अहमियत देते हैं और गुजरात की सत्ता का फैसला इसी इलाके के वोटरों का रूख तय करता है। गुजरात की 182 में से 54 सीटें सौराष्ट्र-कच्छ के इलाके में ही हैं।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: November 04, 2022 23:53 IST
gujarat elections opinion poll- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV गुजरात चुनाव ओपिनियन पोल

गुजरात का चुनाव इस साल का सबसे बड़ा, सबसे रोमांचक चुनाव है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अपना राज्य, जहां 27 साल से बीजेपी का राज है लेकिन इस बार क्या होगा? वहीं, आपको बता दें कि जो पार्टी सौराष्ट्र जीतेगी वो ही गुजरात चुनाव जीतेगी। जी हां गुजरात के सौराष्ट्र इलाके को चुनाव के रणनीतिकार सबसे ज्यादा अहमियत देते हैं और गुजरात की सत्ता का फैसला इसी इलाके के वोटरों का रूख तय करता है। गुजरात की 182 में से 54 सीटें सौराष्ट्र-कच्छ के इलाके में ही हैं। सौराष्ट्र को पाटीदार बेल्ट माना जाता है। 2012 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने सौराष्ट्र की 54 विधानसभा सीटों में से 23 सीटों पर जीत हासिल की थी लेकिन मौजूदा हालात में वोटरों का मूड क्या है ये आपको दिखाते हैं किस पार्टी को कितने प्रतिशत वोट मिलने की उम्मीद है।

सौराष्ट्र में किसको कितनी सीटें?

गुजरात के सौराष्ट्र-कच्छ में इंडिया टीवी के द्वारा कराये गए सर्वे में चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं। अब देखिए गुजरात में सत्ता की चाबी देने वाले वोटरों के मूड का रिजल्ट क्या हैं। देखिए इंडिया टीवी के सर्वे में सौराष्ट्र में कौन कितनी सीटें हासिल कर रहा है। सर्वे के अनुसार सौराष्ट्र-कच्छ की 54 सीटों में से बीजेपी को 32 सीटें मिल सकती है। कांग्रेस को 20 सीटें मिल सकती हैं वहीं, आम आदमी पार्टी को 2 सीटें मिलने का अनुमान है।

किस पार्टी को कितने वोट?
ओपिनियन पोल के मुताबिक सौराष्ट्र में बीजेपी को 49 फीसदी वोट मिलने की उम्मीद है तो कांग्रेस के लिए वोट का अनुमान 40 प्रतिशत है। 15 फीसदी वोट आम आदमी पार्टी को मिलने की उम्मीद है। वहीं, अन्य को 2% वोट मिल सकते हैं।

gujarat elections opinion poll

Image Source : INDIA TV
गुजरात चुनाव ओपिनियन पोल

गुजरात में सबसे बड़ा मुद्दा क्या?
गुजरात चुनाव में सबसे बड़ा मुद्दा क्या है? इस पर सर्वे के दौरान 28 फीसदी लोगों ने कहा महंगाई सबसे बड़ा मुद्दा है। 22 फीसदी लोगों ने बेरोजगारी, 16 फीसदी लोगों ने बुनियादी सुविधा और 9 फीसदी लोगों ने भ्रष्टाचार को सबसे बड़ा मुद्दा बताया।

gujarat election opinion poll

Image Source : INDIA TV
गुजरात चुनाव ओपिनियन पोल

पिछले चुनाव में क्या हुआ था?
2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने सौराष्ट्र में सबसे अधिक 30 सीटें हासिल की थी। वहीं बीजेपी की सीटों की संख्या घटकर 23 हो गई थी। जबकि एक सीट अन्य को मिली थी। 2012 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने यहां 35 सीटें जीती थी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement