अमित शाह अहमदाबाद की एलिसब्रिज सीट पर रिकॉर्ड मतों से जीते, क्या प्रदेश सरकार में भी होंगे शामिल?

गुजरात विधानसभा चुनाव में अहमदाबाद की एलिसब्रिज सीट से चुनाव लड़ते हुए कांग्रेस के प्रत्याशी भीकूभाई दवे को 1 लाख से भी ज्यादा वोटों के अंतर से पराजित किया है।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Published on: December 09, 2022 12:22 IST
गुजरात में ऐतिहासिक जीत के बाद जश्न मनाते बीजेपी के कार्यकर्ता - India TV Hindi
Image Source : FILE गुजरात में ऐतिहासिक जीत के बाद जश्न मनाते बीजेपी के कार्यकर्ता

गुजरात विधानसभा चुनाव के परिणाम आ चुके हैं। प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी ने ऐतिहासिक विजय हासिल करते हुए 182 सीटों में से 156 सीटों पर फतह हासिल की है। 17 सीटें कांग्रेस के खाते में गईं और 5 उम्मीदवार आम आदमी पार्टी के जीते। इसके साथ ही इसके साथ ही बची हुई 4 सीटों पर अन्य ने कब्ज़ा जमाया है। 

अमित शाह ने कांग्रेस प्रत्याशी को दी करारी मात 

अहमदाबाद की एलिसब्रिज सीट पर बीजेपी के उम्मीदवार अमित शाह ने कांग्रेस के प्रत्याशी भीकूभाई दवे के खिलाफ रिकॉर्ड 80.39% मत हासिल करते हुए 1 लाख से भी ज्यादा वोटों से हराया। अमित शाह को कुल 119323 मत प्राप्त हुए तो वहीं कांग्रेस के उम्मीदवार दवे को मात्र 14527 ही वोट मिले। इसके साथ ही आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार पारस शाह को 9467 मत प्राप्त हुए।

अब इतने बड़े अंतर से कांग्रेस के उम्मीदवार को पराजित करने के बाद कहा जा रहा है कि अमित शाह को नई गठित होने वाली गुजरात सरकार में भी शामिल किया जा सकता है। अब आप सोच रहे होंगे कि अमित शाह तो केंद्र की मोदी सरकार में गृह मंत्री हैं तो वे गुजरात सरकार का हिस्सा क्यों बनेंगे? वो तो लोकसभा सांसद हैं तो उन्होंने विधायकी का चुनाव क्यों लड़ा?

असल में ये हैं दूसरे अमित शाह 

आपके कन्फ्यूजन को दूर करते हुए बता दें कि ये अमित शाह दूसरे अमित शाह हैं। इन्होने अहमदाबाद की एलिसब्रिज सीट पर चुनाव लड़ा और कांग्रेस के उम्मीदवार को करारी शिकस्त दी है। इससे पहले ये अहमदाबाद शहर के मेयर भी रह चुके हैं।  

रिकॉर्ड मतों से जीते हैं भूपेंद्र पटेल 

इन चुनावों में सबसे बड़े अंतर से जीत घाटलोडिया सीट पर मिली। यहां से मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी को रिकॉर्ड 1.92 लाख से अधिक मतों से हराया। आंकड़े के मुताबिक, जीत का सबसे बड़ा अंतर घाटलोडिया सीट पर ही रहा। उन्होंने कांग्रेस के डॉ. अमी याज्ञनिक को 1,92,263 वोटों से यानी 74.69 फीसदी मतों के मार्जिन से हराया। 

  

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन