Friday, March 29, 2024
Advertisement

गुजरात विधानसभा चुनाव: दूसरे चरण में 93 सीटों पर आज वोटिंग, समझिए इन क्षेत्रों का सियासी समीकरण

गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार शनिवार शाम को खत्म हो गया था। दूसरे चरण में जिन बाकी 93 सीट पर मतदान होना है, उसके लिए 61 राजनीतिक दलों के 833 उम्मीदवार मैदान में हैं।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: December 05, 2022 6:48 IST
गुजरात विधानसभा चुनाव: दूसरे चरण का मतदान- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV गुजरात विधानसभा चुनाव: दूसरे चरण का मतदान

गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत आज 14 मध्य और उत्तरी जिलों की 93 सीटों पर मतदान होना है। साल 2017 के विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने इनमें से 51 सीट जीती थी। कांग्रेस ने 39, जबकि तीन सीट पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत हासिल की थी। मध्य गुजरात में भाजपा ने 37 सीट जीती थी। कांग्रेस को 22 सीट मिली थी। लेकिन उत्तर गुजरात में, कांग्रेस ने 17 सीट पर जीत हासिल की थी, जबकि भाजपा को 14 सीट मिली थी। 

833 उम्मीदवारों की किस्मत का होना है फैसला 

दूसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार शनिवार शाम को खत्म हो गया था। सौराष्ट्र, कच्छ और दक्षिण गुजरात क्षेत्रों की  99 सीट पर पहले चरण में एक दिसंबर को मतदान हुआ था। पहले चरण में औसत मतदान 63.31 प्रतिशत दर्ज किया गया था। गुजरात विधानसभा में कुल 182 सीट हैं। दूसरे चरण में जिन बाकी 93 सीट पर मतदान होना है, उसके लिए 61 राजनीतिक दलों के 833 उम्मीदवार मैदान में हैं।

राज्य चुनाव निकाय के अनुसार, उम्मीदवारों में 285 निर्दलीय भी शामिल हैं। भाजपा और अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली ‘AAP’ सभी 93 सीट पर चुनाव लड़ रही है। कांग्रेस 90 सीट पर चुनाव लड़ रही है और उसकी सहयोगी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) ने दो सीट पर उम्मीदवार उतारे हैं। अन्य दलों में, भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीटीपी) ने 12 और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने 44 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है। 

सीएम भूपेंद्र और हार्दिक पटेल समेत कई बड़े चेहरे दांव पर  
आज जिन 93 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान है, वे अहमदाबाद, वडोदरा, गांधीनगर और अन्य जिलों में फैले हुए हैं। दूसरे चरण के कुछ महत्वपूर्ण निर्वाचन क्षेत्रों में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल का घाटलोडिया, भाजपा नेता हार्दिक पटेल का विरमगाम और गांधीनगर दक्षिण क्षेत्र शामिल हैं, जहां से भाजपा के ही अल्पेश ठाकोर चुनाव लड़ रहे हैं। इसके अलावा, दलित नेता जिग्नेश मेवानी बनासकांठा जिले की वडगाम सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं, और गुजरात विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष सुखराम राठवा छोटा उदयपुर जिले के जेतपुर से उम्मीदवार हैं। वडोदरा जिले की वाघोडिया सीट से भाजपा के बागी मधु श्रीवास्तव निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement