Gujarat Vidhan Sabha Chunav 2022 Exit Poll: दक्षिण गुजरात में बीजेपी को मिल रही बड़ी जीत, कांग्रेस गंवा सकती है 4 सीटें

इंडिया-टीवी मैटराइज के एग्जिट पोल के मुताबिक, पिछले चुनावों के मुकाबले दक्षिण गुजरात से बीजेपी को एक सीट का नुकसान होता दिखा रहा है, जबकि कांग्रेस को 4 सीटों का नुकसान उठाना पड़ सकता है।

Malaika Imam Written By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: December 05, 2022 20:32 IST
दक्षिण गुजरात के एग्जिट पोल के आंकड़े- India TV Hindi
दक्षिण गुजरात के एग्जिट पोल के आंकड़े

Gujarat Vidhan Sabha Chunav 2022 Exit Poll: गुजरात की 182 विधानसभा सीटों पर दो चरणों में मतदान संपन्न हो चुका है। गुजरात चुनाव का नतीजा 8 दिसंबर को आएगा। उससे पहले इंडिया टीवी ने अपना सबसे सटीक एग्जिट पोल दिखाया है, जिसमें गुजरात चुनाव के नतीजे की तस्वीरें काफी हद तक साफ हो गई हैं। दक्षिण गुजरात की बात की जाए तो यहां से बीजेपी सबसे ज्यादा सीटें जीतती दिख रही है। इंडिया-टीवी मैटराइज के एग्जिट पोल के मुताबिक, बीजेपी दक्षिण गुजरात से 22 से 26 सीटें जीत सकती है। 

दक्षिण गुजरात (सीट- 35)

बीजेपी 22-26

कांग्रेस 4-8

AAP 3-5

अन्य 0-1

इंडिया-टीवी मैटराइज के एग्जिट पोल के मुताबिक, पिछले चुनावों के मुकाबले दक्षिण गुजरात से बीजेपी को एक सीट का नुकसान होता दिखा रहा है, जबकि कांग्रेस को 4 सीटों का नुकसान उठाना पड़ सकता है। इसके अलावा आम आदमी पार्टी को यहां से 4 और अन्य को एक सीट का फायदा होता दिख रहा है। 

दक्षिण गुजरात (वोट शेयर)

बीजेपी 52% 

कांग्रेस 35% 

AAP 12% 

अन्य 1%

दक्षिण गुजरात में वोटों के प्रतिशत के लिहाज से  बीजेपी 52 फीसदी, कांग्रेस 35 फीसदी, आप 12 फीसदी और अन्य 1 फीसदी वोट हासिल कर सकते हैं।

गौरतलब है कि गुजरात चुनाव में आज सोमवार को दूसरे और अंतिम चरण के लिए वोटिंग पूरी हो गई है। राज्य में 1 दिसंबर को पहले फेज के लिए वोटिंग हुई थी। गुजरात का एग्जिट पोल करने के लिए करीब 2 लाख लोगों से बात की गई थी। इनमें एक लाख 20 हजार पुरुष और 80 हजार महिलाएं हैं। हर कांस्टिट्यूंसी में कम से कम 1100 लोगों से उनकी राय पूछी गई, तब जाकर तैयार हुआ ये सबसे सटीक एग्जिट पोल। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन