Saturday, May 11, 2024
Advertisement

Himachal Pradesh Elections: हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव की घोषणा के बाद मोदी और शाह की मुलाकात, गुजरात के सीएम भी मौजूद

हिमाचल प्रदेश में चुनाव की तारीखों का ऐलान होते ही बीजेपी एक्टिव मोड में आ गई है। जैसे ही चुनाव आयोग ने तारीखों की घोषणा की, उसके कुछ घंटे बाद ही पीएम मोदी और अमित शाह ने मुलाकात की है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: October 14, 2022 23:15 IST

Highlights

  • हिमाचल विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान
  • चुनावों को लेकर एक्टिव मोड में आई बीजेपी
  • प्रधानमंत्री आवास पर मोदी और शाह की मीटिंग

Himachal Pradesh Elections: हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है। चुनावी बिगुल बजते ही तमाम राजनैतिक पार्टियां अपनी-अपनी रणनीति तैयार करने में जुट गई हैं। इसी क्रम में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह ने अहम मीटिंग की है। खबर है कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और BJP की प्रदेश इकाई के प्रमुख सी आर पाटिल के साथ शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। 

तारीख की घोषणा के कुछ ही घंटों बाद बैठक

सूत्रों ने बताया कि दिल्ली में प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास में यह बैठक हुई और संभवत: गुजरात से जुड़े मुद्दों पर तीनों नेताओं ने चर्चा की। हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को विधानसभा चुनाव कराने की निर्वाचन आयोग की घोषणा के कुछ ही घंटों बाद यह बैठक हुई। आयोग द्वारा गुजरात विधानसभा चुनावों के लिए तारीखों की घोषणा इस महीने के अंत में किये जाने की संभावना है।

हिमाचल में 12 नवंबर को मतदान 
निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार को हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा कर दी। इस पहाड़ी राज्य में एक ही चरण में 12 नवंबर को मतदान होगा जबकि आठ दिसंबर को मतगणना की जाएगी। आयोग ने हालांकि गुजरात विधानसभा चुनाव के कार्यक्रमों की घोषणा नहीं की। हिमाचल प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल आठ जनवरी को समाप्त होगा। हिमाचल प्रदेश में विधानसभा की कुल 68 सीटें हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा ने वहां जीत दर्ज की थी।

27 सालों से बीजेपी का सत्ता पर कब्जा
उल्लेखनीय है कि 2017 में गुजरात विधानसभा के चुनाव दिसंबर की शुरूआत में हुए थे। भाजपा ने लगातार छह बार गुजरात में जीत दर्ज की है और वह राज्य में 27 सालों से सत्ता में है। इस बार, गुजरात में आम आदमी पार्टी (आप) भी चुनाव लड़ रही है। वहां भाजपा की पारंपरिक प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस रही है।

चुनाव की घोषणा का राजनीतिक दलों ने स्वागत किया
सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस ने शुक्रवार को हिमाचल प्रदेश विधानसभा के लिए चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा का स्वागत किया और दोनों दलों ने राज्य में सत्ता में आने का दावा किया। सत्तारूढ़ भाजपा अपनी केंद्र और राज्य सरकारों की उपलब्धियों पर निर्भर है, जबकि विपक्षी कांग्रेस ने पांच लाख नौकरी देने के अलावा कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने का वादा किया है ।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement