Saturday, May 11, 2024
Advertisement

Himachal Pradesh Assembly Elections: हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को वोटिंग, एक चरण में चुनाव, जानिए कब आएंगे नतीजे

Himachal Pradesh Assembly Elections: भरतीय चुनाव आयोग ने शुक्रवार को हिमाचल प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: October 15, 2022 6:38 IST

Highlights

  • हिमाचल प्रदेश चुनाव की तारीख का ऐलान
  • चुनाव आयोग ने की तारीख की घोषणा
  • हिमाचल में कुल 68 सीट पर होना है चुनाव

Himachal Pradesh Assembly Elections: हिमाचल प्रदेश और गुजरात के विधानसभा चुनावों का बिगुल बज चुका है। हिमाचल प्रदेश में विधानसभा की कुल 68 सीटों पर चुनाव होना है। भारतीय चुनाव आयोग ने शुक्रवार को हिमाचल प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया है। इलेक्शन कमिशन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में घोषणा की कि हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को वोटिंग होगी। चुनाव आयोग ने बताया कि पूरे हिमाचल में एक चरण में चुनाव कराए जाएंगे।

12 नवंबर को चुनाव 8 दिसंबर को नतीजे 

हिमाचल प्रदेश में चुनावों की तारीख का ऐलान होते ही पूरे राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। चुनाव आयोग ने  प्रेस कॉन्फ्रेंस में एलान किया कि हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को वोट डाले जाएंगे और इस चुनाव के नतीजे 8 दिसंबर को आएंगे। आयोग ने बताया कि हिमाचल प्रदेश में इस बार भी एक चरण में चुनाव होगा। 

17 से 25 अक्टूबर तक नामांकन की तारीख 
हिमाचल के विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन भरने की तारीख 17 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक निर्धारित की गई है और  29 अक्टूबर तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे। आयोग ने बताया कि हिमाचल प्रदेश में 68 विधानसभा सीटों के लिए 55 लाख से अधिक वोटर मतदान के पात्र हैं। इस चुनाव में 1.86 लाख पहली बार मतदान करेंगे जबकि, 1.22 लाख लोग 80 से अधिक आयु वर्ग के हैं।

 

घर जाकर मतदान कराएंगे निर्वाचन अधिकारी
चुनाव आयोग ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि 80 साल से ज्यादा उम्र के लोग, दिव्यांग या कोविड पॉजिटिव लोगों से एक फॉर्म भरवाया जाएगा। आयोग ने कहा कि अगर ऐसे लोग पोलिंग बूथ पर नहीं आ सकते हैं तो निर्वाचन अधिकारी और कर्मी उनके घर पर जाकर मतदान करवाएंगे। KYC ऐप पर अपने कैंडिडेट के आपराधिक रिकॉर्ड के बारे में मतदाता जान सकते हैं। C Vigil ऐप पर मतदाता चुनाव के दौरान किसी तरह की गड़बड़ी की शिकायत खुद से कर सकते हैं। 

नामांकन के दिन तक वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने की सुविधा
प्रेस कॉन्फ्रेंस में चुनाव आयोग ने कहा कि जिन राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं, वहां नामांकन के दिन तक वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाया जा सकता है। चुनाव आयोग ने कहा कि 80 साल के बुजुर्गों को खास सुविधा दी जायेगी और शांतिपूर्वक चुनाव कराना लक्ष्य लक्ष्य रहेगा। बता दें कि साल 2017 में हिमाचल विधानसभा की 68 सीटों के लिए हुए चुनाव में बीजेपी ने 68 में से 44 सीटों पर जीत दर्ज की थी।

हिमाचल की 44 सीटों पर बीजेपी का कब्जा
आपको बता दें कि साल 2017 में हिमाचल प्रदेश में एक चरण में चुनाव हुए थे। 9 नवंबर 2017 को सभी 68 सीटों पर वोट डाले गए थे और 18 दिसंबर को वोटों की गिनती हुई थी। उस चुनाव में बीजेपी को प्रचंड बहुमत मिला थी। बीजेपी ने तब 44 सीटों पर कब्जा किया था जबकि कांग्रेस 21 सीटों पर ही सिमट गई थी। बाकी तीन सीटें अन्य के खाते में गई थी। हिमाचल में विधानसभा का कार्यकाल इसी साल नवंबर में खत्म हो रहा है।

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement