Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

PM Modi in Himachal: "पिछली सरकारों ने 20वीं सदी की सुविधाएं भी नहीं दीं," हिमाचल में विपक्ष पर बरसे पीएम मोदी

PM Modi in Himachal: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने हिमाचल दौरे के दौरान एक जनसभा को संबोधित करते हुए पिछली सरकारों पर बड़ा हमला बोला है। पीएम मोदी ने कहा कि पिछली सरकारों ने जनता को उन सुविधाएं से भी दूर रखा, जो दुनिया के दूसरे देशों में 20वीं सदी में उपलब्ध थीं।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: October 13, 2022 19:13 IST
PM Modi while addressing a rally in Himachal Pradesh's Chamba- India TV Hindi
Image Source : AP PM Modi while addressing a rally in Himachal Pradesh's Chamba

Highlights

  • हिमाचल प्रदेश के दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
  • ऊना और चंबा में शुरू की कई विकास परियोजनाएं
  • पीएम ने जनसभा को संबोधित करते हुए विपक्ष को घेरा

PM Modi in Himachal: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को हिमाचल प्रदेश के ऊना और चंबा में कई विकास परियोजनाओं को शुरू किया। पीएम मोदी ने ऊना में वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जो इस श्रृंखला की चौथी ट्रेन है। इस दौरान एक जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने उम्मीद जताई कि राज्य की जनता अब हर चुनाव में अलग-अलग पार्टियों को सत्ता में लाने की प्रवृत्ति छोड़ देगी। बता दें कि पीएम मोदी ये विकास परियोजनाएं इस साल के अंत तक होने वाले हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव से पहले की हैं। 

"20वीं सदी के साथ-साथ 21वीं सदी की सुविधाएं देंगे"

प्रधानमंत्री मोदी ने हिमाचल में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि देश की पिछली सरकारों ने लोगों को वे सुविधाएं भी नहीं दीं, जो दुनिया के अन्य देशों के लोगों को 20वीं सदी में और गुजरात के लोगों को कुछ साल पहले से ही उपलब्ध थीं। मोदी ने हिमाचल प्रदेश और केंद्र में पार्टी की सरकार का हवाला देते हुए ‘‘डबल इंजन’’ की सरकार के फायदे पर जोर दिया। ऊना में इंदिरा गांधी स्टेडियम में एक रैली को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा, ‘‘हम आपको 20वीं सदी के साथ-साथ 21वीं सदी की सुविधाएं भी मुहैया कराएंगे।’’ मोदी ने कहा, ‘‘हमारी सरकार 21वीं सदी के भारत की आकांक्षाओं को पूरा कर रही है। ‘न्यू इंडिया’ अतीत की चुनौतियों से पार पा रहा है और तेजी से आगे बढ़ रहा है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘केंद्र और हिमाचल प्रदेश की पूर्ववर्ती सरकारें आपकी जरूरतों को समझने में नाकाम रही थीं। मेरी सरकार न सिर्फ आपकी जरूरतों को पूरा कर रही है, बल्कि इसे पूरी ताकत से कर रही है।’’ 

मुख्यमंत्री दिल्ली यह बताने के लिए जाते हैं कि... 
पीएम मोदी ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि ‘देवभूमि’ हिमाचल में प्रकृति की कृपा है, लेकिन पिछली सरकारों ने विकास की खाई को भरने के लिए कोई काम नहीं किया और विकास की उम्मीदों के बीच बहुत बड़ा फासला था। उन्होंने कहा, ‘‘सत्ता में आने पर हमने न सिर्फ इस खाई को पाटा बल्कि विकास का एक नया अध्याय लिखा।’’ ‘‘डबल इंजन सरकार’’ का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि भाजपा के मुख्यमंत्री पी के धूमल और शांता कुमार को छोटी से छोटी परियोजना की मंजूरी दिलाने के लिए भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ दिल्ली जाना पड़ता था। उन्होंने कहा कि लेकिन अब मुख्यमंत्री दिल्ली यह बताने के लिए जाते हैं कि परियोजना पूरी हो गई है।

मोदी ने राज्य से पलायन और यहां के पानी के मैदानी इलाकों में जाने का हवाला देते हुए कहा कि युवाओं और पर्वतीय राज्य के जल का स्थानीय तौर पर बहुत कम इस्तेमाल होता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने अब इस कहावत को पलट दिया है। उन्होंने राज्य में 3,125 किलोमीटर लंबी ग्रामीण सड़कों का उन्नयन के लिए चंबा में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाई-3) की शुरुआत की। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement