Thursday, April 25, 2024
Advertisement

पीएम मोदी ने जिन इलाकों में प्रचार किया वहां बीजेपी कितनी कामयाब रही, जानें यहां

बीजेपी के पक्ष में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जमकर प्रचार किया। पीएम मोदी प्रचार के क्रम में राज्य के 19 जिलों में गए और पार्टी के पक्ष में धुआंधार प्रचार किया।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar
Updated on: May 13, 2023 23:16 IST
कर्नाटक में पीएम नरेंद्र मोदी का प्रचार अभियान- India TV Hindi
Image Source : @NARENDRAMODI कर्नाटक में पीएम नरेंद्र मोदी का प्रचार अभियान

Karnataka Assembly Election Results 2023:  कर्नाटक विधानसभा चुनाव परिणामों से सूबे की राजनीतिक स्थिति बिल्कुल साफ हो चुकी है। मतदाताओं ने सत्तारूढ़ बीजेपी की सरकार को नकारते हुए कांग्रेस के पक्ष में बहुमत दिया है। कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने बहुमत का 113 सीट का जादुई आंकड़ा पार करते हुए अब तक 131 सीट जीत ली हैं, जबकि पांच पर बढ़त बनाए हुए है। वहीं अब मुख्यमंत्री के नाम पर कांग्रेस में मंथन चल रहा है। मुख्यमंत्री के नाम पर तस्वीर अभी साफ नहीं हुई है। कर्नाटक विधानसभा चुनाव के प्रचार के आखिरी दौर में बीजेपी ने बजरंगबली का मुद्दा उछालकर हवाओं का रुख अपने पक्ष में करने की पूरी कोशिश की लेकिन लगता है तबतक काफी देर चुकी थी और मतदाताओं ने कांग्रेस का हाथ पकड़ लिया था। 

पीएम मोदी ने 19 जिलों में प्रचार किया

बीजेपी के पक्ष में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जमकर प्रचार किया। पीएम मोदी प्रचार के क्रम में राज्य के 19 जिलों में गए और पार्टी के पक्ष में धुआंधार प्रचार किया। इसमें उन्होंने चुनावी रैलियां, जनसभाएं और रोड शो भी किए। चुनाव के आखिरी दौर में जय बजरंगबली के जयघोष के साथ अपनी चुनावी रैलियों का आगाज भी किया लेकिन विधानसभा चुनाव परिणामों में बीजेपी को हार का मुंह देखना पड़ा है। 

मोदी के प्रचार वाले इलाके में बीजेपी को 55 सीटों पर मिली जीत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक में 19 जिलों में प्रचार किया। इन 19 जिलों में विधानसभा की कुल 164 सीटें हैं। इन 164 सीटों में से बीजेपी को 55 सीटों पर जीत हासिल की है। यानी पार्टी का स्ट्राइक रेट करीब 33 फीसदी रहा। पीएम मोदी के प्रचार वाले इलाकों में बीजेपी को 100 में 33 सीटें मिली हैं। वहीं इन जिलों में कांग्रेस ने कुल 90 और जेडीएस ने 19 सीटों पर जीत दर्ज की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जो पार्टी के स्टार प्रचारक हैं और चुनावी हवाओं का रुख मोड़ने की क्षमता रखते हैं, उनके प्रचार से भी बीजेपी को खास सफलता नहीं मिल पाई। हालांकि ये भी हो सकता है आज बीजेपी को जितनी सीटें मिली हैं, शायद उतनी भी नहीं मिल पाती, अगर पीएम मोदी आखिरी दौर में धुआंधार चुनाव प्रचार नहीं करते।  

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement