Sunday, April 28, 2024
Advertisement

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव: लंबे समय तक कांग्रेस के कब्जे में रही मंडी सीट, पिछले चुनाव में बीजेपी जीती, इस बार कौन मार सकता है बाजी?

Mandi Vidhan Sabha: हिमाचल प्रदेश की मंडी विधानसभा सीट काफी वक्त तक कांग्रेस के पास रही है। लेकिन इस सीट पर बीजेपी भी चुनाव जीती है। वहीं इस बार आम आदमी पार्टी ने अपने उम्मीदवार को उतारा है।

Shilpa Written By: Shilpa @Shilpaa30thakur
Updated on: November 06, 2022 16:16 IST
मंडी सीट पर कांग्रेस के उम्मीदवार काफी समय तक जीते हैं- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV मंडी सीट पर कांग्रेस के उम्मीदवार काफी समय तक जीते हैं

Himachal Pradesh Vidhansabha Election 2022: हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव 12 नवंबर को होंगे। जिसके लिए सभी पार्टियों ने तैयारियां तेज कर दी हैं। चुनावों को अब बस कुछ ही दिन का समय बचा है। जबकि नतीजे 8 दिसंबर को सामने आएंगे। राज्य में विधानसभा भी कुल 68 सीटों पर मतदान हो रहा है। चुनाव की तारीख नजदीक आते-आते बड़ी पार्टियों के नेताओं का आना तेज हो गया है। आज हम हिमाचल प्रदेश की मंडी सीट की बात करने वाले हैं। ये सीट मंडी जिले में पड़ती है। मंडी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र हिमाचल प्रदेश विधानसभा की सीट नंबर 33 है। 

साल 2017 में इस सीट पर कुल 58.12 फीसदी वोट पड़े थे। तब भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के उम्मीदवार अनिल शर्मा ने कांग्रेस के चम्पा ठाकुर को 10,257 वोटों के अंतर से हराया था। इस सीट को काफी हॉट माना जाता है। राज्य की मंडी विधानसभा सीट को काफी महत्वपूर्ण कहा जाता है। इसी मंडी सीट से ही पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सुखराम पांच बार विधायक रहे हैं। साल 2007 में यहां से सुखराम के बेटे अनिल शर्मा को जीत मिली थी। अनिल शर्मा की बात करें तो उन्होंने 2007 और 2012 के चुनाव को कांग्रेस के टिकट पर लड़ा था। जबकि उन्होंने 2017 का चुनाव बीजेपी के टिकट पर लड़ा और जीत भी दर्ज की।

 
किस पार्टी से कौन लड़ रहा चुनाव?

वहीं इस बार होने जा रहे चुनावों की बात करें, तो बीजेपी ने मंडी सीट से अनिल शर्मा को टिकट दिया है। जबकि कांग्रेस के टिकट पर चम्पा ठाकुर मैदान में उतरी हैं। इसके अलावा आम आदमी पार्टी से श्याम लाल को चुनावी मैदान में उतारा गया है। मंडी सीट के नाम यानी मंडी की बात करें, तो इसे मांडव ऋषि के नाम से जाना जाता है। मंडी में मंदिरों बड़ी संख्या में हैं। इसे पहाड़ों में मौजूद छोटा वाराणसी भी कहा जाता है। इसके साथ ही अगर जिले की समस्या की बात करें, तो लोगों को खराब सड़कों और पानी को लेकर परेशानी झेलनी पड़ रही है। ऐसे में लोग बेहतर सड़क सुविधा मिलने की भी उम्मीद लगाए बैठे हैं।  

तीनों पर्टियों के बीच कड़ा मुकाबला

इस वक्त विधानसभा चुनाव को लेकर पूरे हिमाचल प्रदेश में राजनीतिक गतिविधियां तेज हो गई हैं। वैसे तो इस सीट पर हमेशा से ही कांग्रेस या फिर बीजेपी के उम्मीदवार जीतते आए हैं। लेकिन इस बार आम आदमी पार्टी ने भी अपने उम्मीदवार को मैदान में उतार दिया है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement