Friday, April 26, 2024
Advertisement

मेघालय और नागालैंड के चुनावी दंगल में उतरेंगे पीएम मोदी, शिलॉन्ग में करेंगे रोड शो

मेघालय विधानसभा की 60 सीटों के लिए 27 फरवरी को होने वाले चुनाव के लिए 375 उम्मीदवार मैदान में किस्मत आजमा रहे हैं। नागालैंड विधानसभा की 59 सीटों के लिए चुनाव मैदान में कुल 183 उम्मीदवार हैं और उनमें सिर्फ चार महिला उम्मीदवार हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 24, 2023 15:04 IST
पीएम मोदी- India TV Hindi
Image Source : पीटीआई/फाइल फोटो पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मेघालय और नागालैंड के चुनावी दंगल में उतरने वाले हैं। इन दोनों राज्यों में 27 फरवरी को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होगा। पीएम मोदी आज मेघालय के शिलॉन्ग में रोड शो करनेवाले हैं। वहीं नागालैंड के चुमौकेदिमा जिले में पीएम मोदी भाजपा-नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) की एक रैली को संबोधित करेंगे। इन दोनों राज्यों में 25 फरवरी को चुनाव प्रचार खत्म हो जाएगा। इससे ठीक एक दिन पहले पीएम मोदी का मेघालय-नागालैंड दौरा बीजेपी और उसके गठबंधन के लिए बेहद अहम माना जा रहा है।

मोदी के नागालैंड दौरे की जानकारी देते हुए असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व शर्मा ने कहा कि चुनावी राज्य में भाजपा के महत्वपूर्ण नेताओं का दौरा नागालैंड के भविष्य और एनडीपीपी के साथ उसके संबंधों को लेकर पार्टी की चिंता को दर्शाता है। भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पिछले एक सप्ताह में नागालैंड में कई चुनावी रैलियों को संबोधित किया है। भाजपा-एनडीपीपी गठबंधन ने 60 सदस्यीय विधानसभा की सभी सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं। 

मेघालय में 60 सीटों पर 375 उम्मीदवार

मेघालय विधानसभा की 60 सीटों के लिए 27 फरवरी को होने वाले चुनाव के लिए 375 उम्मीदवार मैदान में किस्मत आजमा रहे हैं। राज्य में सत्तारूढ़ नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) 57 सीटों पर चुनाव लड़ रही है जबकि कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सभी 60 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। युनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी) के 47 प्रत्याशी मैदान में हैं जबकि वीपीपी और एचएसडीपी ने क्रमश: 18 और 11 प्रत्याशी उतारे हैं। सभी दल अपने स्तर पर चुनाव लड़ रहे हैं। 

नागालैंड में 59 सीटों पर चुनाव, 183 उम्मीदवार

नागालैंड विधानसभा की 59 सीटों के लिए चुनाव मैदान में कुल 183 उम्मीदवार हैं और उनमें सिर्फ चार महिला उम्मीदवार हैं।  एक सीट पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार कझेतो किनिमी ने जुनहेबोतो जिले की अकुलुतो विधानसभा सीट पर बिना चुनाव लड़े जीत हासिल की है। किनिमी के खिलाफ कोई अन्य उम्मीदवार नहीं होने से उनकी निर्विरोध जीत हुई है।  सत्तारूढ़ एनडीपीपी 40 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, भाजपा 20 सीटों पर, कांग्रेस 23 सीटों पर जबकि एनपीएफ 22 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। लोक जन शक्ति (लोजपा-रामविलास) 15 सीटों पर, एनपीपी और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी 12-12 सीटों पर तथा भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) नौ सीटों पर, जनता दल (यूनाइटेड) सात सीटों पर, राष्ट्रीय जनता दल तीन और भाकपा एवं राइजिंग पीपुल्स पार्टी एक-एक सीट पर चुनाव लड़ रही है।

ये भी पढ़ें:

कंगाल पाकिस्तान में बुरे हालात, अब मंत्रियों की कटेगी सैलरी, खुद भरना होगा बिजली-पानी और फोन का बिल

क्या सऊदी अरब बनाएगा नया 'काबा'? नए शहर ‘मुरब्बा’ का डिजाइन देख कई मुस्लिमों ने जताई नाराजगी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement