Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

UP Election 2022: निषादों के गढ़ रुद्रपुर विधानसभा सीट पर कौन मारेगा बाजी? पिछली बार लहराया था 'भगवा'

2022 यूपी विधानसभा चुनाव में देवरिया जिले की रुद्रपुर विधानसभा सीट पर भाजपा ने जहां एक बार फिर से जय प्रकाश निषाद को प्रत्याशी बनाया है। निषाद बाहुल्य इस सीट पर सपा ने राम भुवाल निषाद को चुनाव में उतारा है। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 27, 2022 16:45 IST
UP Election 2022- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO UP Election 2022

Highlights

  • रुद्रपुर विधानसभा सीट पर कौन मारेगा बाजी?
  • रुद्रपुर विधानसभा सीट पर 3 मार्च को होनी है वोटिंग
  • बसपा ने सुरेश तिवारी को बनाया उम्मीदवार

UP Election 2022: उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले के तहत आने वाले रुद्रपुर विधानसभा सीट (Rudrapur Assembly Seat) पर छठे चरण में 3 मार्च को वोट डाले जाएंगे। उत्‍तर प्रदेश की 403 विधानसभा सीटों में से देवरिया की रुद्रपुर सीट 336वें नंबर पर आती है। यह सीट बांसगांव लोकसभा क्षेत्र के भीतर आती है। साल 2017 में इस सीट पर भारतीय जनता पार्टी के जय प्रकाश निषाद ने भगवा लहराया था। जय प्रकाश निषाद ने 2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के अखिलेश प्रताप सिंह को 26 हजार से ज्यादा वोटों के अंतर से हराया था। उत्तर प्रदेश 2022 विधानसभा चुनावों को लेकर मतगणना 10 मार्च को होगी। 

जानिए कौन-कौन है मैदान में?

2017 के चुनाव में भाजपा के जयप्रकाश निषाद यहां से शानदार जीत दर्ज कर प्रदेश सरकार में मंत्री बने। मगर इस बार वह सपा, बसपा और कांग्रेस की रणनीति से चौतरफा घिरे नजर आ रहे हैं। क्योंकि एक तो निषाद अपने पूरे कार्यकाल के दौरान विवादों से घिरे रहे हैं। 2022 यूपी विधानसभा चुनाव में देवरिया जिले की रुद्रपुर विधानसभा सीट पर भाजपा ने जहां एक बार फिर से जय प्रकाश निषाद को प्रत्याशी बनाया है। निषाद बाहुल्य इस सीट पर सपा ने राम भुवाल निषाद को चुनाव में उतारा है। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने सुरेश तिवारी को अपना उम्मीदवार बनाया है। कांग्रेस ने अपनी खोई हुई प्रतिष्ठा वापस पाने के लिए यहां से पूर्व विधायक अखिलेश सिंह को मैदान में उतारा है। अखिलेश सिंह कांग्रेस के प्रवक्ता हैं और 2012 में यहां से विधायक रह चुके हैं।

गौरतलब है कि, रुद्रपुर विधानसभा सीट पर हर बार विधायक बदल जाता है। इस सीट पर निषाद मतदाताओं का दबदबा है। इसके अलावा ब्राह्मण, क्षत्रिय, दलित, यादव भी प्रमुख जातियां हैं। यह इलाका अब भी पिछड़े क्षेत्रों में आता है। हर साल बाढ़ इस सीट के 50 से ज्‍यादा गांवों को प्रभावित करती है। 

2017 का जनादेश

2017 के विधानसभा चुनाव में रुद्रपुर विधानसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी के जय प्रकाश निषाद 77,754 वोट प्राप्त कर निर्वाचित हुए तो वहीं कांग्रेस और सपा के गठबंधन से कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार अखिलेश प्रताप सिंह जो कांग्रेस पार्टी के प्रवक्ता भी हैं 50,965 मत पाकर दूसरे स्थान पर रहे। वहीं तीसरे स्थान पर बसपा के चंद्रिका निषाद को 23,081 वोट मिले थे। देवरिया जिले की रुद्रपुर विधानसभा सीट पर 2017 के विधानसभा चुनाव में कुल 2561 लोगों ने नोटा (None of the Above) का बटन दबाया था। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement