Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Uttarakhand Election 2022: राहुल गांधी ने कहा, भारत में अब प्रधानमंत्री नहीं, 21वीं सदी का राजा है

राहुल गांधी ने कहा, हम आपको एक ऐसा मुख्यमंत्री देंगे जो आपके पास आएगा, आपकी समस्याओं को सुनेगा और उसके अनुसार सरकार चलाएगा।

Vineet Kumar Singh Edited by: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Published on: February 05, 2022 23:03 IST
Uttarakhand Election 2022, Uttarakhand Election, Uttarakhand Election Rahul Gandhi- India TV Hindi
Image Source : PTI कांग्रेस नेता राहुल गांधी।

Highlights

  • राहुल गांधी ने आरोप लगाया, नरेंद्र मोदी 21वीं सदी के राजा हैं, जिन्होंने किसानों से बात करना उचित नहीं समझा।
  • राहुल गांधी ने कहा कि उत्तराखंड में कांग्रेस एक ऐसी सरकार बनाएगी, जो लोगों को साथ लेकर चलेगी।
  • राहुल ने आरोप लगाया कि मोदी ने केवल अपने अरबपति दोस्तों की परवाह की और बाकी को उनके हाल पर छोड़ दिया।

हरिद्वार/किच्छा: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर महामारी के बीच प्रदर्शनकारी किसानों को एक साल के लिए सड़कों पर छोड़ने का आरोप लगाया और कहा कि भारत में अब प्रधानमंत्री नहीं, बल्कि ‘21वीं सदी’ का एक राजा है। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में कांग्रेस एक ऐसी सरकार बनाएगी, जो लोगों को साथ लेकर चलेगी। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने हरिद्वार और उधम सिंह नगर जिले के किच्छा में चुनावी रैलियों को संबोधित करते हुए आरोप लगाया कि मोदी ने केवल अपने अरबपति दोस्तों की परवाह की और बाकी को उनके हाल पर छोड़ दिया।

राहुल गांधी ने हर की पौड़ी पर की गंगा आरती

गांधी ने कहा कि कांग्रेस एक ऐसी सरकार देना चाहती है, जो लोगों को साथ लेकर चले। हरिद्वार में राहुल गांधी ने प्रसिद्ध हर की पौड़ी घाट पर 'गंगा आरती' की। वहां उन्होंने कहा, ‘हम आपको एक ऐसा मुख्यमंत्री देंगे जो आपके पास आएगा, आपकी समस्याओं को सुनेगा और उसके अनुसार सरकार चलाएगा। सरकार के दरवाजे आपके लिए हमेशा खुले रहेंगे। हम आपके साथ साझेदारी में काम करेंगे।’ उन्होंने किसानों को देश की रीढ़ बताया और आरोप लगाया कि कृषि कानूनों का उद्देश्य ‘किसानों को कमजोर करना तथा उनके पैसे पर कुछ अरबपति उद्योगपतियों के हाथ मजबूत करना’ था।


‘नरेंद्र मोदी 21वीं सदी के राजा हैं’
गांधी ने आरोप लगाया, ‘नरेंद्र मोदी 21वीं सदी के राजा हैं, जिन्होंने किसानों से बात करना उचित नहीं समझा।’ कांग्रेस की उत्तराखंड प्रचार अभियान समिति के प्रमुख हरीश रावत, पार्टी की राज्य इकाई के प्रमुख गणेश गोदियाल, राज्य में कांग्रेस के प्रभारी देवेंद्र यादव और नेता विपक्ष प्रीतम सिंह के साथ उन्होंने हरिद्वार में 'गंगा आरती' की। इसके बाद उन्होंने वहां मौजूद भारी भीड़ द्वारा 'हर हर गंगे' के नारे लगाए जाने के बीच 'आरती' में भाग लेने के 3 वीडियो ट्विटर पर पोस्ट किए। गांधी ने प्रार्थना करते हुए अपने एक वीडियो के साथ हिंदी में ट्वीट किया, ‘गंगा जी को प्रणाम! उत्तराखंड के उज्ज्वल भविष्य के नाम।’ उत्तराखंड में 14 फरवरी को विधानसभा चुनाव होगा।

‘...तो वह प्रधानमंत्री नहीं हो सकता’
इससे पहले राहुल गांधी ने किच्छा में ‘उत्तराखंडी किसान स्वाभिमान संवाद’ रैली को संबोधित करते हुए कहा, ‘अगर कोई प्रधानमंत्री सभी के लिए काम नहीं करता है तो वह प्रधानमंत्री नहीं हो सकता। उस हिसाब से नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री नहीं हैं।’ उन्होंने कहा कि कांग्रेस ऐसी सरकार देना चाहती है जो किसानों, युवाओं और गरीबों के साथ मिलकर काम करे। मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि किसानों ने कर्ज माफी के लिए उनसे संपर्क किया और यह 10 दिन के भीतर किया गया तथा उन्हें 70,000 करोड़ रुपये की कर्ज माफी दी गई।


‘किसानों के लिए अपने दरवाजे बंद नहीं किए’
गांधी ने कहा, ‘यह कोई मुफ्त उपहार नहीं था। हमने ऐसा इसलिए किया क्योंकि आप देश के लिए 24 घंटे काम करते हैं। कांग्रेस ने कभी किसानों के लिए अपने दरवाजे बंद नहीं किए। हम किसानों, गरीबों, मजदूरों के साथ साझेदारी में काम करना चाहते हैं ताकि हर वर्ग को लगे कि यह उनकी सरकार है।’ उन्होंने कहा कि मोदी ने एक साल के लिए कोविड और ठंड के बीच किसानों को सड़कों पर छोड़ दिया तथा शिकायतों को सुनने के लिए किसानों को आमंत्रित नहीं किया। गांधी ने आरोप लगाया, ‘भारत में आज प्रधानमंत्री नहीं है। इसका एक राजा है जो मानता है कि जब राजा निर्णय लेता है तो बाकी सभी को चुप रहना चाहिए।’

‘ऐसी आय असमानता कहीं और नहीं देखी जाती है’
समाज में बढ़ रही आय असमानता का उल्लेख करते हुए कांग्रेस नेता ने ‘दो भारत’ होने की बात कही। उन्होंने कहा कि इस तरह की आय असमानता ‘कहीं और नहीं देखी जाती है।’ गांधी ने कहा, ‘हमारे पास एक अमीर उद्योगपतियों, पांच सितारा होटलों और मर्सिडीज कारों का भारत है और दूसरा गरीबों एवं बेरोजगारों का भारत है, जहां महंगाई बढ़ रही है। लगभग 100 लोगों के एक चुनिंदा समूह के पास भारत की 40 प्रतिशत आबादी के बराबर संपत्ति है। ऐसी आय असमानता कहीं और नहीं देखी जाती है।’

‘हम चाहते हैं कि अन्याय समाप्त हो’
राहुल गांधी ने कहा, ‘हम दो भारत नहीं बल्कि एक भारत चाहते हैं। हम चाहते हैं कि अन्याय समाप्त हो।’ उन्होंने कृषि कानूनों का विरोध करने के मुद्दे पर किसानों को बधाई दी, जिन्हें अंततः भाजपा नीत केंद्र सरकार ने रद्द कर दिया था। गांधी ने कहा कि कांग्रेस किसानों के संघर्ष में उनके साथ खड़ी है, क्योंकि उनके साथ अन्याय हो रहा है। इस दौरान हरीश रावत और गणेश गोदियाल ने रैली में राहुल गांधी के साथ मंच साझा किया। चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद राज्य में यह राहुल की पहली रैली थी।

‘क्या उन्होंने किसानों की आय को दोगुना किया?’
हरिद्वार की रैली में गांधी ने कहा कि उत्तराखंड के लिए कांग्रेस के घोषणा पत्र में किए गए 4 वादे ‘मोदी के झूठे वादे’ नहीं हैं। कांग्रेस के 4 चुनावी वादों में 4 लाख लोगों को रोजगार, LPG की कीमत को 500 रुपये तक सीमित करना, 5 लाख गरीब परिवारों को 40,000 रुपये प्रति वर्ष का भुगतान करना और स्वास्थ्य सुविधाओं को लोगों के घर तक पहुंचाना शामिल है। पीएम पर निशाना साधते हुए गांधी ने कहा, ‘मोदी ने जिन 2 करोड़ नौकरियों का वादा किया था, वे कहां हैं, 15 लाख रुपये कहां हैं, जो उन्होंने सभी के खाते में डालने का वादा किया था। क्या उन्होंने किसानों की आय को दोगुना किया?’ (भाषा)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement