Friday, March 29, 2024
Advertisement

तेलंगाना विधानसभा चुनाव: अधिसूचना जारी, 12 से 19 नवंबर तक स्वीकार किए जाएंगे नामांकन पत्र

तेलंगाना विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया औपचारिक रूप से शुरू करने के लिए सोमवार को राजपत्र अधिसूचना जारी कर दी गई।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 12, 2018 12:23 IST
Telangana Assembly Elections 2018: Notification announced on Monday November 12 - India TV Hindi
K. Chandrashekar Rao | Facebook

हैदराबाद: तेलंगाना विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया औपचारिक रूप से शुरू करने के लिए सोमवार को राजपत्र अधिसूचना जारी कर दी गई। अधिसूचना के अनुसार, 12 से 19 नवंबर के बीच नामांकन स्वीकार किए जाएंगे। दस्तावेजों की जांच के लिए 20 नवंबर की तारीख तय की गई है। नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 22 नवंबर है। राज्य में मतदान 7 दिसंबर को होगा और मतगणना 11 दिसंबर को की जाएगी। 

मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय की ओर से पहले जारी किए गए बयान के अनुसार, विधानसभा चुनाव में मतदाताओं की संख्या में करीब 9 लाख की गिरावट दर्ज की गई है। राज्य में मतदाताओं की संख्या अब 2.73 करोड़ है। राज्य में 32,574 मतदान केंद्र स्थापित किए जाएंगे। मतदाताओं की संख्या के आधार पर कुछ और मतदान केंद्र भी स्थापित किए जा सकते हैं।

 के चंद्रशेखर राव के नेतृत्व वाली सरकार की सिफारिश के बाद 6 सितंबर को 119 सदस्यीय विधानसभा भंग कर दी गई थी, जिस कारण चुनाव समय से पूर्व कराए जा रहे हैं। चुनाव आयोग ने 12 नवंबर से तेलंगाना सहित 5 राज्यों में शुरू होने वाले चुनावों से पहले शुक्रवार को ‘एग्जिट पोल’ पर करीब एक महीने का प्रतिबंध लगा दिया था।

कार्यवाहक मुख्यमंत्री और तेलंगाना राष्ट्र समिति प्रमुख के. चंद्रशेखर राव के मेडक जिले में गजवेल विधानसभा सीट से 14 नवंबर को नामांकन पत्र दाखिल करने की उम्मीद है। TRS ने पहले ही 107 विधानसभा सीटों के लिये अपने प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं। इनमें से 105 उम्मीदवारों की घोषणा विधानसभा भंग किए जाने के कुछ ही समय बाद कर दी गई थी और पार्टी ने अपना चुनाव प्रचार शुरू कर दिया था।

मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू की तेलगू देशम पार्टी, उस्मानिया विश्वविद्यालय के राजनीति विज्ञान के सेवानिवृत्त प्रोफेसर कोदंडराम द्वारा स्थापित तेलंगाना जन समिति (TJS) और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) के साथ गठबंधन किया है। हालांकि, ‘महागठबंधन’ ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा अभी नहीं की है। भारतीय जनता पार्टी ने अब तक अपने 66 उम्मीदवारों की घोषणा की है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Telangana Assembly Election 2018 News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement