Friday, April 26, 2024
Advertisement

Happy B'day Aamir Khan: फिल्मों के लिए नाक-कान छिदवाने से लेकर 8 पैक्स बनाने तक, आमिर खान का Look देख फैंस भी रह गए दंग

बॉक्स ऑफिस के दंगल में सबको चित कर देने वाले सुपरस्टार आमिर खान की फिल्में कुछ अलग हटकर होती हैं। सिर्फ फिल्में ही नहीं, बल्कि वो अपने किरदार से दर्शक को हैरान कर देते हैं।

India TV Entertainment Desk Written by: India TV Entertainment Desk
Published on: March 14, 2021 8:15 IST
aamir khan 56th birthday - India TV Hindi
Image Source : INSTA: AAMIRKHANTRK/AMIRKHANACTOR_ बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं 

बॉलीवुड के सुपरस्टार आमिर खान का लोहा सिर्फ देश ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया मानती है। वो बॉलीवुड के 'सीक्रेट सुपरस्टार' भी हैं और 'ठग्स ऑफ हिंदुस्तान' भी। हिंदी सिनेमा में उन्हें 'मिस्टर परफेक्शनिस्ट' भी कहा जाता है। आमिर आज अपना बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। आइये उनके जन्मदिन पर खोलते हैं उनकी जिंदगी के ऐसे राज़ और कुछ अनसुने किस्सों पर डालते हैं एक नज़र...

फिल्म के लिए छिदवाया नाक और कान

बॉक्स ऑफिस के दंगल में सबको चित कर देने वाले सुपरस्टार आमिर खान की फिल्में कुछ अलग हटकर होती हैं। सिर्फ फिल्में ही नहीं, बल्कि वो अपने किरदार में इस कदर डूब जाते हैं, किरदार के पहनावे, स्टाइल और बोलने के अंदाज को इस कदर अपना लेते हैं कि दर्शक दंग रह जाते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि आमिर ने 'ठग्स ऑफ हिंदोस्तान' में अपने कान और नाक भी छिदवाए थे। 

आमिर खान के बेटे जुनैद खान ने किया गजब ट्रांसफॉर्मेशन, पहली नजर में पहचानना मुश्किल

'गजनी' में बनाए थे 8 पैक्स एब्स 

आमिर खान को बॉलीवुड का मिस्टर परफेक्शनिस्ट यूं ही नहीं कहा जाता। फिल्म दर फिल्म उनका अलग अवतार नज़र आता है। साल 2008 में आई फिल्म 'गजनी' में आमिर का लुक हैरान कर देने वाला था। उसी दौर में सिक्स पैक एब्स का चलन शुरू हुआ था, लेकिन आमिर ने एक कदम आगे बढ़कर 8 पैक्स एब्स बनाकर सबको सकते में ला दिया था। 

'दंगल' के लिए बढ़ाया था 97 किलो वजन

अपनी फिल्मों को लेकर आमिर का एक्सपेरिमेंट 'दंगल' फिल्म में भी नज़र आया था। इस मूवी में आमिर ने पहलवान महावीर फोगाट की जवानी से बुढ़ापे तक की भूमिका निभाई थी। बुढ़ापे वाले किरदार के लिए आमिर ने अपना वजन 97वें किलो तक बढ़ा लिया था। बाद में जवानी वाले हिस्से की शूटिंग के लिए अपना वजन 27 किलो घटाकर 70 किलो तक कर लिया था। 

'लाल सिंह चड्ढा' के लिए कम किया 20 किलो वजन 

आमिर खान जल्द ही 'लाल सिंह चड्ढा' फिल्म में नज़र आएंगे और इस मूवी में वो कम उम्र के शख्स का किरदार निभाएंगे, जिसके लिए उन्होंने अपना 20 किलो वजन कम किया है। रिपोर्ट्स की मानें तो आमिर स्पेशल डाइट फॉलो कर रहे हैं, जिसमें वह सब्जी-रोटी और प्रोटीन खा रहे हैं। ये भी बताया जा रहा है कि वो फिल्म में तीन अलग-अलग लुक में दिखाई देंगे। 

'लगान' को साइन करने में लगा दिया था 1 साल 

साल 2011 में आई आमिर की फिल्म 'लगान' ने पूरी दुनिया में कामयाबी का डंका बजा दिया था। यहां तक की ऑस्कर अवॉर्ड्स की बेस्ट फॉरेन फिल्म कैटेगरी में भी इस फिल्म को नॉमिनेट किया गया, लेकिन आप ये जानकर हैरान रह जाएंगे कि इस मूवी में काम करने की हामी भरने में आमिर ने पूरे एक साल लगा दिए थे। आमिर अपनी पूरी टीम के साथ 6 महीने तक कच्छ के सफेद रेगिस्तान में काम करते रहे। 

Har Funn Maula Out: रिलीज हुआ आमिर खान और एली अवराम का नया गाना, यहां देखें

'कयामत से कयामत तक' के पोस्टर खुद चिपकाए थे

ल 1988 में 'कयामत से कयामत तक' फिल्म से आमिर सिनेमा के पर्दे पर एक ऐसे चॉकलेटी हीरो बनकर उभरे, लेकिन रिलीज से पहले पोस्टर पर आमिर को देख लोग अक्सर पूछते थे कि ये कौन है? यहां तक की फिल्म का टीजर भी इसी सवाल पर बना था। उस वक्त मुंबई में आमिर को बहुत कम लोग ही जानते थे। शुरू-शुरू में तो आमिर मुंबई की सड़कों पर बसों और ऑटो तक में अपनी फिल्म का पोस्टर चिपकाते थे। 

परिवार नहीं चाहता था हीरो बनें आमिर 

आमिर की पहली फिल्म का डायरेक्शन उनके हमउम्र चचेरे भाई मंसूर खान ने भी किया था। आमिर के चाचा और मंसूर के पिता नासिर हुसैन बॉलीवुड के बड़े फिल्मकारों में शुमार रहे हैं, लेकिन शुरु में परिवार में कोई नहीं चाहता था कि आमिर हीरो बने। इसका पूरा क्रेडिट मंसूर खान को ही जाता है, क्योंकि 'कयामत से कयामत तक' फिल्म में काम करने के लिए मंसूर ने ही आमिर को तैयार किया था। 

पहली फिल्म के लिए नहीं मिल रहा था खरीदार 

'कयामत से कयामत तक' फिल्म का कोई चेहरा जाना-पहचाना नहीं था। ये आमिर की पहली फिल्म थी  और वहीं 1984 में मिस इंडिया बनी जूही चावला भी तब फिल्मों के लिए बिल्कुल नई थीं। नतीजा ये हुआ कि फिल्म के कोई खरीदार नहीं मिल पा रहे थे। आखिर में थक हारकर नासिर हुसैन ने फिल्म को डिस्ट्रीब्यूट करने का फैसला किया था। लेकिन इस फिल्म ने कितनी सफलता हासिल की, ये जगजाहिर है। 

आमिर खान 'लाल सिंह चड्ढा' के लास्ट शेड्यूल को मई-जून में कारगिल में करेंगे शूट

आमिर खान देखते ही देखते स्टार बन गए। उनकी दीवानगी का आलम ये था कि फिल्म के 100 दिनों के सेलिब्रेशन में शामिल होने के लिए कोलकाता पहुंचे आमिर से मिलने और ऑटोग्राफ लेने वालों का हुजूम उमड़ पड़ा।

आमिर की निजी जिंदगी पर एक नज़र 

निजी जिंदगी की बात करें तो साल 1986 में उनकी शादी बचपन की दोस्त रीना दत्ता से हुई। रीना 'कयामत से कयामत तक' के सबसे पॉपुलर सॉन्ग में भी मौजूद थीं। रीना दत्ता तब अपने परिवार के साथ आमिर के पड़ोस में ही रहती थीं। हालांकि, ये रिश्ता लंबे समय तक चल नहीं पाया और 2002 में आमिर ने तलाक ले लिया। साल 2005 में आमिर ने दूसरी शादी किरण राव से की। आमिर के तीन बच्चे हैं- जुनैद खान, इरा खान और आजाद राव खान। 

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement