1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. नेशनल अवॉर्ड विनर बुद्धदेव दासगुप्ता का निधन, पीएम मोदी-सीएम ममता बनर्जी ने जताया शोक

नेशनल अवॉर्ड विनर बुद्धदेव दासगुप्ता का निधन, पीएम मोदी-सीएम ममता बनर्जी ने जताया शोक

बुद्धदेब दासगुप्ता का उम्र संबंधी बीमारियों के चलते गुरुवार को तड़के उनके आवास पर निधन हो गया। परिवार के सदस्यों ने यह जानकारी दी। दासगुप्ता 77 वर्ष के थे।

PTI PTI
Updated on: June 10, 2021 14:46 IST
buddhadev dasgupta death national award winner film maker passes away pm modi cm mamata banerjee exp- India TV Hindi
Image Source : TWITTER: @IAMRAJCHOCO/REOLOVEPEACE नेशनल अवॉर्ड विनर बुद्धदेव दासगुप्ता का निधन, पीएम मोदी-सीएम ममता बनर्जी ने जताया शोक  

प्रख्यात फिल्म निर्देशक बुद्धदेब दासगुप्ता का उम्र संबंधी बीमारियों के चलते गुरुवार को तड़के उनके आवास पर निधन हो गया। परिवार के सदस्यों ने यह जानकारी दी। दासगुप्ता 77 वर्ष के थे। उनके निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक जताया और कहा कि उनकी विविधतापूर्ण कृतियों ने समाज के सभी वर्गों के दिलों के तार छुए।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘‘बुद्धदेव दासगुप्ता के निधन से दुखी हूं। उनके विविधतापूर्ण कार्यों ने समाज के सभी वर्गों के दिलों के तार छुए। वह एक प्रसिद्ध विचारक और कवि भी थे। दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार के सदस्यों और उनके चाहने वालों के साथ हैं।’’ 

ममता बनर्जी ने शोक व्यक्त किया

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है। ममता बनर्जी ने ट्विटर पर कहा, “प्रख्यात फिल्मकार बुद्धदेव दासगुप्ता के निधन से दुखी हूं। अपने काम के जरिए उन्होंने सिनेमा की भाषा को अनूठी बना दिया। उनका निधन फिल्म समुदाय के लिए बड़ा नुकसान है। उनके परिवार, सहयोगियों एवं प्रशंसकों के प्रति संवेदनाएं।” 

एक्ट्रेस दीप्ति नवल ने जताया शोक

मशहूर अदाकारा दीप्ति नवल ने बुद्धदेब दासगुप्ता के निधन पर शोक जताया है। उन्होंने एक पुरानी फोटो शेयर की है, जिसमें वो प्रख्यात फिल्म निर्देशक के साथ नज़र आ रही हैं। उन्होंने कैप्शन में लिखा- "दिल दहला देने वाली खबर - अभी सुना कि हमारे प्रिय निर्देशक बुद्धदेब दासगुप्ता का आज सुबह निधन हो गया। मुझे उनके साथ 'अंधी गली' में काम करने का सौभाग्य मिला और वर्षों से मैं उन्हें एक अद्भुत, सौम्य इंसान और एक संवेदनशील कवि के रूप में जानती हूं। उनके जाने से बहुत दुख हुआ। . . उनकी आत्मा को शांति मिले!

उनके निधन पर दुख जाहिर करते हुए फिल्मकार गौतम घोष ने कहा, “बुद्ध दा खराब सेहत के बावजूद फिल्म बना रहे थे, लेख लिख रहे थे और सक्रिय थे। उन्होंने स्वस्थ न होते हुए भी टोपे और उरोजहाज का निर्देशन किया। उनका जाना हम सबके लिए बहुत बड़ा नुकसान है।” 

बुद्धदेब दासगुप्ता के परिवार में उनकी पत्नी और उनकी पहली शादी से दो बेटियां हैं। परिवार के सदस्यों ने बताया कि राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता निर्देशक लंबे समय से गुर्दे की बीमारी से ग्रस्त थे और हर हफ्ते दो बार उनका नियमित रूप से डायलासिस होता था। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Write a comment
X