Friday, April 26, 2024
Advertisement

Holi 2021: इस बार घर पर बनाइए होली के नेचुरल और हर्बल कलर, बढ़ जाएगा चेहरे का निखार

होली रंगो का त्योहार है और अबीर, गुलाल या अलग-अलग रंगों के बिना इसका कोई महत्तव नहीं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 29, 2021 6:29 IST
natural gulal - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/GHARAONDA नेचुरल गुलाल 

हिंदू धर्म में होली का त्योहार बहुत महत्व रखता है। देशभर के लोग रंगों के इस त्योहार को पूरे उत्साह के साथ मनाते हैं। हर साल फाल्गुन मास की पूर्णिमा को ये त्योहार मनाया जाता है। होली का त्योहार वसन्त ऋतु में मनाया जाता है। इसलिए होली में इस्तेमाल होने वाला गुलाल इस महीने के दौरान खिलने वाले पौधों और फूलों से बनाया जाता है। लेकिन, समय के साथ इसमें बदलवा हो गया और अब यही प्राकृतिक रंग केमिकल बेस्ड सिंथेटिक रंगों में बदल गए हैं। नेचुरल रंग बनाने में काफी मेहनत लगती है और ये काफी महंगे भी होते हैं। पर स्वास्थ्य और पर्यावरण के लिए काफी नुकसानदायक होते हैं। ऐसे में आप इन केमिकल युक्त रंगों की जगह पर नेचुरल रंगों से अपनी होली को स्पेशल और सेफ बना सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे तरीके जिनकी मदद से आप आसनी से घर बैठे हर्बल कलर तैयार कर सकते हैं।

होली खेलने से पहले अस्थमा के मरीज बरतें ये सावधानी, नहीं रहेगा अटैक पड़ने का खतरा

इस तरह से घर बैठे तैयार करें ये 4 हर्बल कलर

चेहरे पर खिलेगा लाल रंग 

रंगों के त्योहार होली पर सबके चेहरे लाल-पीले-हरे नजर आते हैं। लाल रंग को खासतौर पर काफी पसंद किया जाता है। घर पर होली का लाल रंग बनाने के लिए आटे में लाल चंदन पाउडर मिला दें। अगर चंदन पाउडर ना हो तो सिंदूर का इस्तेमाल किया जा सकता है। गीला लाल रंग तैयार करने के लिए चुकंदर को रातभर के लिए पानी में भिगोकर रख दें। चुकंदर की जगह गुड़हल के फूलों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। 

Holi 2021: जानिए आखिर क्यों मनाया जाता है धुलेंडी पर्व

पीले रंग से आता है निखार

सूखा पीला रंग बनाने के लिए एक कटोरी में हल्दी लें और उसमें बेसन मिला दें। इससे आपके चेहरे का निखार भी बढ़ जाएगा। वहीं, गीला रंग बनाने के लिए हल्दी को पानी में भिगो दें। आप चाहें तो गेंदा फूल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

फूलों से बनाएं ऑरेंज कलर

ऑरेंज कलर का पाउडर बनाने के लिए टेसू यानी पलाश के फूलों को 2-3 दिनों तक धूप में सुखा लें। फिर सूखी पंखुड़ियों से पाउडर बना लें। अगर गीला रंग तैयार करना हो तो टेसू के फूलों को रातभर के लिए पानी में भिगोकर रखें। फिर उसे उबालकर रंग तैयार कर लें। 

Holi 2021: होलिका दहन के बाद घर लाएं राख, ऐसे इस्तेमाल करके पाएं उन्नति और सुख-शांति

हरे रंग से बढ़ाएं होली का मजा

मेथी या पुदीना की पत्तियों को 2-3 दिन धूप में सुखा लें। फिर उन्हें मिक्सी में पीसकर पाउडर बना लें। गीला रंग तैयार करने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों को उबालकर उनका पेस्ट बना लें।

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement