1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. ‘Indu Sarkar’ Quick Movie Review: आपातकाल के दर्द को दिखाने की शानदार कोशिश

‘Indu Sarkar’ Quick Movie Review: आपातकाल के दर्द को दिखाने की शानदार कोशिश

मधुर भंडारकर की फिल्म 'इंदु सरकार' आज सिनेमाघरों में रिलीज हो चुकी है। वैसे फिल्म पिछले काफी वक्त से विवादों में फंसी हुई है, लेकिन अब आखिरकरा इसे रिलीज की मंजूरी मिल चुकी है। मधुर भंडारकर को लीक से हटकर फिल्में बनाने के लिए जाना जाता है।

India TV Entertainment Desk India TV Entertainment Desk
Published on: July 28, 2017 10:16 IST
indu sarkar- India TV Hindi
indu sarkar

नई दिल्ली: बॉलीवुड फिल्मकर मधुर भंडारकर की फिल्म 'इंदु सरकार' आज सिनेमाघरों में रिलीज हो चुकी है। वैसे फिल्म पिछले काफी वक्त से विवादों में फंसी हुई है, लेकिन अब आखिरकरा इसे रिलीज की मंजूरी मिल चुकी है। मधुर भंडारकर को लीक से हटकर फिल्में बनाने के लिए जाना जाता है। इस बार वह आपातकाल के विषय पर आधारित 'इंदु सरकार' लेकर हाजिर हुए हैं। फिल्म में दिखाने की कोशिश की गई है कि कैसे इंदिरा गांधी द्वारा लगाए गए आपातकाल की स्थिति में देश के लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ा था। यही वजह है कि फिल्म के खिलाफ प्रदर्शन किए जा रहे थे। कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने इसकी रिलीज का काफी प्रयास किया, यहां तक की मामला सुप्रीम कोर्ट में भी जा पहुंचा। लेकिन फिल्म को सभी जगह हरी झंडी़ दिखाते हुए आज सिनेमाघरों में रिलीज की मंजूरी मिल गई।

वैसे फिल्म की कहानी के बारे में काफी हद तक इसके ट्रेलर को देखकर ही अंदाजा लगाया जा सकता है। फिल्म में आपातकाल के दौरान आम जनता को किन तकलीफों से गुजरना पड़ा था, उसे पेश करने की कोशिश की गई है। इसमें कीर्ति कुल्हाड़ी एक ऐसी महीला का किरदार निभाती हुई नजर आ रही हैं, जो इस आपातकाल के दौरान किए जा रहे अत्याचारों के खिलाफ अपनी आवाज बुलंद कर रही है। इसमें वह हकलाती हुई, लेकिन बेहद मजबूत किरदार में नजर आ रही हैं। इस बीच उन्हें जेल तक जाना पड़ जाता है, जहां उनके साथ खूब मार-पिटाई की जाती है। लेकिन इसके बावजूद भी वह सिस्टम के खिलाफ खड़ी रहती हैं।

फिल्म में कीर्ति का किरदार आपके दिल को जरूर छू जाएगा। वहीं इसमें बाकी सभी कलाकारों ने भी शानदार अभिनय किया है। अभिनेता नील नितिन मुकेश को संजय गांधी की भूमिका में देखा जा रहा है, जबकि सुप्रिया विनोद पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का किरदार निभाती हुई नजर आ रही हैं। वहीं दिग्गज अभिनेता अनुपम खेर भी अपने किरदार को बखूबी निभाते दिखे हैं। गौरतलब है कि फिल्म की कहानी गांधी परिवार के इर्द गिर्द होने की वजह से सेंसर बोर्ड ने इस पर 12 कट और 2 सीन पर चेतावनी दी है। साथ ही इसमें से आरएसएस और अकाली जैसे शब्दों को भी हटाने का भी आदेश दिया था। लेकिन रिवाइजिंग कमिटी ने फिल्म में सिर्फ 2 कट और कुछ शब्दों में बीप के साथ यू/ए सर्टिफिकेट दे दिया।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Write a comment
X