Saturday, May 04, 2024
Advertisement

पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या पर जावेद अख्तर ने ट्वीट करके पूछा ये बड़ा सवाल...

भाजपा सांसद प्रह्लाद जोशी की तरफ से दायर मानहानि केस में गौरी लंकेश दोषी करार दी गईं थीं। प्रह्लाद जोशी ने 2008 में उनकी पत्रिका में भाजपा नेताओं के ख़िलाफ़ एक ख़बर पर आपत्ति जताई थी।

Jyoti Jaiswal Edited by: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Updated on: September 06, 2017 13:17 IST
journalist murder- India TV Hindi
javed akhtar, gauri lankesh_india tv

नई दिल्ली: बेंगलूरु की पत्रकार गौरी लंकेश की मंगलवार शाम को हत्या कर दी गई। रात करीब 8 बजे अज्ञात हमलावरों ने राजा राजेश्वरी नगर इलाके में रहने वाली हिंदुत्ववादी राजनीति के खिलाफ खुलकर विचार रखने वाली महिला पत्रकार गौरी लंकेश की गोली मारकर हत्या कर दी गई। गौरी अपनी कार से उतरकर घर जा रही थीं, उन्हें काफी करीब से सिर और सीने में गोली मारी गई जिसके बाद उनकी मौके पर ही मौत हो गई। गौरी की निर्मम हत्या से लोग काफी गुस्से में हैं, और सोशल मीडिया पर खुलकर अपना गुस्सा जाहिर कर रहे हैं। लेखक और गीतकार जावेद अख्तर ने भी गौरी लंकेश की हत्या पर सवाल उठाए हैं। जावेद ने ट्वीट करके कहा है, ‘’दाभोलकर, पानसारे, कुलबर्गी और अब गौरी लंकेश, अगर एक ही तरह के लोग मारे जा रहे हैं, तो किस प्रकार के लोग मार रहे हैं?

जावेद अख्तर के ट्वीट पर नीना सिन्हा नाम की ट्विटर यूजर ने लिखा है, अगर कश्मीरी पंडित मारे जा रहे हैं तो किस प्रकार के लोग उन्हें मार रहे हैं? स्टीरियोटाइप होना आसान है लेकिन क्या यह सही है?

इसे भी पढ़ें: पत्रकार गौरी लंकेश की गोली मारकर हत्या, लोगों में फूटा गुस्सा

इसका जवाब देते हुए जावेद अख्तर ने लिखा है, कश्मीरी पंडित के हत्यारे मुसलमान थे। मैं उनकी निंदा करता हूं, अब मुझे हिम्मत दिखाओ और बताओ गौरी का हत्यारा कौन है?

एक ट्विटर यूजर ने जब जावेद अख्तर से कहा कि आप इंसानियत की बातें मत किया करिए ये आपको शोभा नहीं देता, इस पर अख्तर ने लिखा, ‘’जो तीन तलाक, तालिबान और आईएसएस का गुणगान करते हैं मुझे उनसे इंसानियत सीखने की जरूरत नहीं है।‘’

इसे भी पढ़ें- पढ़िए 3 तलाक पर क्या बोले जावेद अख्तर

कौन थीं गौरी लंकेश

  • अपने बेबाक लेखों के लिए जानी जाने वाली
  • गौरी लंकेश कन्नड़ भाषा की साप्ताहिक 'गौरी लंकेश' पत्रिका की संपादक थीं
  • 55 साल की गौरी कन्नड़ पत्रकार और फिल्मकार पी लंकेश की बेटी थीं
  • वामपंथी विचारधारा से प्रभावित गौरी हिंदुत्ववादी राजनीति की मुखर आलोचक थीं

बताया जा रहा है कि वैचारिक मतभेद को लेकर गौरी लंकेश कुछ लोगों के निशाने पर थीं। पिछले साल भाजपा सांसद प्रह्लाद जोशी की तरफ से दायर मानहानि केस में गौरी लंकेश दोषी करार दी गईं थीं। प्रह्लाद जोशी ने 2008 में उनकी पत्रिका में भाजपा नेताओं के ख़िलाफ़ एक ख़बर पर आपत्ति जताई थी।

गौरी लंकेश को करीब से जानने वालों का आरोप है कि एक विचारधारा के खिलाफ आवाज बुलंद करने की कीमत गौरी को चुकानी पड़ी है। बैंगलुरू में गौरी लंकेश के समर्थक हत्या के खिलाफ सड़कों पर उतरे तो सोशल मीडिया पर भी इस हत्या की खूब आलोचना हो रही है। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने राहुल ने ट्वीट कर कहा, सच्चाई को कभी खामोश नहीं किया जा सकता...गौरी लंकेश हमारे दिलों में बसती हैं... मेरी संवेदनाएं और प्यार उनके परिवार के साथ हैं... दोषियों को सज़ा मिलनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें: घर में घुसकर गौरी लंकेश को मारी गई गोली

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement