Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

बर्थडे स्पेशल: पहली नज़र में ही अमिताभ बच्चन को पसंद करने लगी थीं जया बच्चन, ऐसे शुरू हुई लव-स्टोरी

जया बच्चन 9 अप्रैल को 72 साल की हो रही हैं। जया और अमिताभ की लव स्टोरी बेहद अनोखी है।

India TV Entertainment Desk Written by: India TV Entertainment Desk
Updated on: April 09, 2020 10:18 IST
Happy Birthday Jaya Bachchan- India TV Hindi
Happy Birthday Jaya Bachchan

बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्री और राजनेत्री जया बच्चन 9 अप्रैल को अपना 72वां जन्मदिन मना रही हैं। साल 1948 में जबलपुर में जन्मीं जया ने महज 15 साल की उम्र में ही एक्टिंग करियर की शुरुआत कर दी थी। उन्होंने साल 1963 में एक बंगाली फिल्म 'महानगर' में सपोर्टिंग एक्ट्रेस का किरदार निभाया था, उनके काम से प्रभावित होकर सत्यजीत रे ने उन्हें पुणे स्थित फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एफटीआईआई) में दाखिला दिलाया, जहां से वो गोल्ड मेडल लेकर पास हुईं। जया बच्चन के बर्थडे पर आइये जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ खास बातें...

साल 1971 में जया बच्चन ने 'गुड्डी' फिल्म में अहम भूमिका निभाई, जिसे ऋषिकेश मुखर्जी ने डायरेक्ट किया था। इसके बाद वो उपहार, कोशिश, पिया का घर, परिचय, बावर्ची और कोरा कागज सहित कई फिल्मों में नज़र आईं, जिसमें उनकी एक्टिंग की जमकर तारीफ हुई। 

जया ने अमिताभ के साथ इन फिल्मों में किया काम

जया बच्चन ने अमिताभ बच्चन के साथ पहली बार बंसी बिरजू में काम किया था, जो साल 1972 में रिलीज हुई थी। बताया जाता है कि उस वक्त अमिताभ ने कई सारी फ्लॉप फिल्में दी थीं, जिस वजह से ज्यादातर अभिनेत्रियों ने उनके साथ काम करने से इनकार कर दिया था। फिर अमिताभ के साथ जया ने 'जंजीर' में काम किया और ये मूवी हिट साबित हुई। बिग बी को इसी फिल्म से ही एंग्री यंग मैन का नाम दिया गया। इसके बाद दोनों अभिमान, चुपके चुपके और शोले जैसी फिल्मों में साथ नज़र आए।

Happy Birthday Jaya Bachchan

Happy Birthday Jaya Bachchan

पहली नजर में अमिताभ को पसंद करने लगी थीं जया

बताया जाता है कि जया बच्चन कॉलेज के दिनों से ही अमिताभ को पसंद करने लगी थीं। दरअसल, अमिताभ अपनी फिल्म सात हिंदुस्तानी के लिए पुणे गए थे और उस वक्त जया वहां पढ़ाई कर रही थीं। पहली नज़र में ही उन्हें अमिताभ पसंद आ गए थे। दोनों की पहली मुलाकात गुड्डी के सेट पर हुई थी। इस मूवी में पहले बिग बी को साइन किया गया था, लेकिन बाद में उन्हें रिप्लेस कर दिया गया था।

पिता हरिवंश राय बच्चन ने रखी थी ये शर्त

इसके बाद दोनों को जंजीर फिल्म में दोबारा काम करने का मौका मिला था और इसी समय दोनों का प्यार परवान चढ़ने लगा। बताया जाता है कि अमिताभ जया के साथ विदेश जाकर छुट्टियां बिताना चाहते थे, लेकिन पिता हरिवंश राय बच्चन ने साफ कह दिया था कि उन्हें पहले जया से शादी करनी पड़ेगी, तभी दोनों साथ जा सकेंगे। इसके बाद बेहद सादगी से दोनों ने सात फेरे लिए और एक-दूजे का हाथ थाम लिया।

Happy Birthday Jaya Bachchan

Happy Birthday Jaya Bachchan

शोले की शूटिंग के वक्त प्रेग्नेंट थीं जया

अमिताभ बच्चन और जया जब शोले फिल्म की शूटिंग कर रहे थे, उस वक्त जया प्रेग्नेंट थीं। उन्होंने मूवी में राधा का रोल निभाया था। बेटी श्वेता के जन्म के बाद उन्होंने फिल्मों से ब्रेक ले लिया। इससे पहले वो आखिरी बार पति अमिताभ के साथ सिलसिला मूवी में नज़र आईं। इसके बाद उन्होंने 'शहंशाह' फिल्म की स्टोरी भी लिखी।

Happy Birthday Jaya Bachchan

Happy Birthday Jaya Bachchan

जया ने लिया 18 साल का ब्रेक

18 साल के ब्रेक के बाद जया बच्चन ने हजार चौरासी की मां फिल्म से वापसी की। इसके बाद वो फिजा, कभी खुशी कभी गम, कल हो ना हो जैसी बेहतरीन फिल्मों में नज़र आईं। साल 2011 में उन्होंने बांग्लादेशी फिल्म में भी काम किया। 

Happy Birthday Jaya Bachchan

Happy Birthday Jaya Bachchan

जया बच्चन को साल 1992 में पद्मश्री से सम्मानित किया जा चुका है। राजनीति करियर की बात करें तो साल 2004 में वो समाजवादी पार्टी की तरफ से राज्यसभा की सदस्य बनीं।

 

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement