1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. संजय दत्त के लिए फैली 'नफरत' को सहानुभूति में बदलने के लिए 'संजू' की स्क्रिप्ट में हुए बदलाव: राजकुमार हिरानी

संजय दत्त के लिए फैली 'नफरत' को सहानुभूति में बदलने के लिए 'संजू' की स्क्रिप्ट में हुए बदलाव: राजकुमार हिरानी

इस साल जून में रिलीज हुई संजय दत्त की बायोपिक 'संजू' में उनके जीवन के उतार-चढ़ाव को दिखाया गया था। फिल्म को दर्शकों ने बहुत पसंद भी किया। हालांकि संजय के प्रति लोगों की सहानुभूति पैदा करने के लिए स्क्रिप्ट में कुछ बदलाव भी किए गए। यह बात फिल्म के डायरेक्टर राजकुमार हिरानी ने बताई।

India TV Entertainment Desk India TV Entertainment Desk
Published on: September 13, 2018 20:47 IST
Rajkumar Hirani, Ranbir Kapoor in Sanju- India TV
Image Source : INSTAGRAM Rajkumar Hirani, Ranbir Kapoor in Sanju

नई दिल्ली: इस साल जून में रिलीज हुई संजय दत्त की बायोपिक 'संजू' में उनके जीवन के उतार-चढ़ाव को दिखाया गया था। फिल्म को दर्शकों ने बहुत पसंद भी किया। हालांकि संजय के प्रति लोगों की सहानुभूति पैदा करने के लिए स्क्रिप्ट में कुछ बदलाव भी किए गए। यह बात फिल्म के डायरेक्टर राजकुमार हिरानी ने बताई।

राजकुमार हिरानी ने खुलासा किया है कि ‘संजू’ में अतिरिक्त हिस्सा जोड़ा गया ताकि लोगों में उनके प्रति फैली ‘नफरत’ की भावना को सहानुभूति में बदला जा सके।

हिरानी ने बताया कि शुरूआती संपादित फिल्म में अभिनेता की कहानी को जस का तस दिखाया गया था और उसे लोगों ने पसंद नहीं किया था। उन्होंने कहा कि शूटिंग के दौरान उन्हें लगा ‘मैं क्या कर रहा हूं। मैं गलत दिशा में जा रहा हूं।’ वास्तव में जब पहला संपादन तैयार हुआ और हमने लोगों के लिए उसकी स्क्रीनिंग रखी तो उन्होंने पसंद नहीं किया। उन्होंने कहा कि वे इस व्यक्ति को पसंद नहीं करते और वे इसे नहीं देखना चाहते।

निर्देशक ने यह भी बताया कि वह चाहते थे कि सच्ची कहानी दिखायी जाये क्योंकि वह उसके (संजय) प्रति किसी तरह की सहानुभूति नहीं पैदा करना चाहते थे। उन्होंने आरंभ में उसे वैसा ही दिखाया जैसा वह है। लेकिन बाद में उन्हें महसूस हुआ कि वह हमारा नायक है और हमें उसके लिए कुछ सहानुभूति रखने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि अपने मुख्य चरित्र के लिए सहानुभूति बनाने को फिल्म में कुछ हिस्से जोड़े गये जो पहले इसमें नहीं थे।

उन्होंने बताया कि अदालत का फैसला आने के बाद खुद की जान लेने की कोशिश करने वाला हिस्सा फिल्म में नहीं था जिसे बाद में फिल्माया गया। यह मूल पटकथा में नहीं था। उनका सोचना है कि इससे कुछ सहानुभूति मिलेगी।

उन्होंने कहा कि हर फिल्म एक यात्रा होती है। कुछ चीजों पर काम किया जाता है और कुछ पर नहीं। उन्हें अभी भी इस फिल्म में कमियां दिखाई देती हैं लेकिन आप अपना बेहतर देने की कोशिश करते हैं।

Also Read:

'संजू' के डायरेक्टर राजकुमार हिरानी ने कहा- संजय दत्त मेरे बेस्ट फ्रेंड नहीं

'सुई धागा' की टीम ने धागे से बनाई गणेश की मूर्ति, वरुण-अनुष्का ने इको-फ्रेंडली गणपति मनाने का दिया संदेश

BIGG BOSS 12: अनूप जलोटा घर में करेंगे अपना वजन कम, खाना बनाने में भी करेंगे मदद

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
chunav manch
Write a comment
chunav manch
bigg-boss-13