Monday, April 29, 2024
Advertisement

जावेद अख्तर ने 'पद्मावती' की स्टोरी को बताया नकली, कहा- फिल्म के जरिए इतिहास मत समझिए

जावेद अख्तर के मुताबिक फिल्म के माध्यम से इतिहास जानने कि कोशिश नहीं करनी चाहिए क्योंकि इन दोनों को मिलाकर देखना ही बेवकूफी है। आपको अगर इतिहास में रुचि है तो गंभीरता से इतिहास पढ़िए।

IANS Edited by: IANS
Published on: November 11, 2017 17:20 IST
JAVED AKHTAR- India TV Hindi
JAVED AKHTAR

नई दिल्ली: बॉलीवुड के मशहूर लेखक जावेद अख्तर ने कहा कि फिल्म के माध्यम से इतिहास जानने की कोशिश मत करिए। एक इंटरव्यू के दौरान जब ऐतिहासिक फिल्म पद्मावती को लेकर पूछा गया तो जावेद अख्तर ने कहा कि इस फिल्म की कहानी उतनी ही नकली है, जितनी सलीम अनारकली की. क्योंकि जिस तरह की लव स्टोरी का जिक्र हुआ है इन फिल्मों में इतिहास में कहीं भी उल्लेख नहीं है. 

जावेद अख्तर आगे कहते हैं कि फिल्म के माध्यम से इतिहास जानने कि कोशिश नहीं करनी चाहिए क्योंकि इन दोनों को मिलाकर देखना ही बेवकूफी है। आपको अगर इतिहास में रुचि है तो गंभीरता से इतिहास पढ़िए। इन फिल्मों की बजाए गंभीर किताबों से समझाना चाहिए। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, "मैं इतिहासकार तो हूं नहीं, मैं तो जो मान्य इतिहासकार हैं उनको पढ़कर आपको ये बात बता सकता हूं।"

एक इंटरव्यू के दौरान जावेद अखतर ने कहा, "टीवी पर इतिहास के एक प्रोफेसर को सुन रहा था। वो बता रहे थे कि 'पद्मावती' की रचना और अलाउद्दीन खिलजी के समय में काफी फर्फ था। जायसी ने जिस वक्त इसे लिखा और खिलजी के शासनकाल में करीब 200 से 250 साल का फर्क था। इतने साल में जब तक कि जायसी ने पद्मावती नहीं लिखी, कहीं रानी पद्मावती का जिक्र ही नहीं है।"

जावेद अख्तर ने कहा, 'उस दौर (अलाउद्दीन के) में इतिहास बहुत लिखा गया। उस जमाने के सारे रिकॉर्ड भी मौजूद हैं, लेकिन कहीं पद्मावती का नाम नहीं है। अब मिसाल के तौर पर जोधा-अकबर पिक्चर बन गई। जोधाबाई 'मुगल-ए-आजम' में भी थीं। तथ्य है कि जोधाबाई, अकबर की पत्नी नहीं थी, अब वो किस्सा महशूर हो गया। मगर हकीकत में अकबर की पत्नी का नाम जोधाबाई नहीं था, कहानियां बन जाती हैं उसमें क्या है।' नई पीढ़ी को इतिहास की सलाह देते हुए जावेद साहब ने कहा, "फिल्मों को इतिहास मत समझिए और इतिहास को भी फिल्म से मत समझिए। हां, आप गौर से फिल्में देखिए और आनंद लिजिए, इतिहास में रुचि है, तो गंभीरता से इतिहास पढ़िए, तमाम इतिहासकार हैं उन्हें आप पढ़ सकते हैं।"

यहां भी पढ़ें:

शाहरुख़ ख़ान के बर्थ डे ने डाला विधायक के काफ़िला में ख़लल, भड़क गए सुपरस्टार पर

Movie Review शादी में जरूर आना: राजकुमार राव ने बुलाया है तो जरूर जाइए!

2018 की ईद में होगा सलमान और ऐश्वर्या का आमना-सामना !

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement