Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Year Ender 2022: साउथ की फिल्मों का रहा इस साल दबदबा, जानें क्या रहा बाकी फिल्मों का हाल

बॉलीवुड हो या टॉलीवुड इंडस्ट्री इस साल इन फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया है। वहीं दूसरी ओर साउथ मूवी के तो क्या कहने, इन टॉप 10 फिल्मों को लोगों ने बहुत पसंद किया है। हिंदी थिएट्रिकल फिल्मों की लिस्ट में शामिल है साउथ की 6 मूवी।

Himanshi Tiwari Written By: Himanshi Tiwari @Himanshi200124
Updated on: December 21, 2022 22:46 IST
kgf, rrr, pushpa, aamir khan, bahubali and kantara- India TV Hindi
Image Source : MOVIE OF 2022 Top Most Liked Movie Of 2022

ऑरमैक्स के अनुसार, साउथ की फिल्में अब तक सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली हिंदी थियेट्रिकल फिल्मों की लिस्ट में टॉप पर हैं। ऐसे में यह सफलता का एक परफेक्ट उदाहरण है कि इस इंडस्ट्री में कई फिल्में रिलीज होने के बावजूद, टॉलीवुड इंडस्ट्री की फिल्में रिलीज होने के बाद इस के फिल्म चार्ट में सबसे ऊपर हैं। बॉलीवुड हो या टॉलीवुड इंडस्ट्री इस साल इन फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया है। वहीं दूसरी ओर साउथ मूवी के तो क्या कहने, इन टॉप 10 फिल्मों को लोगों ने बहुत पसंद किया है। जानें क्या है बॉलीवुड फिल्मों का हाल....

साउथ फिल्म इंडस्ट्री के लिए यह साल गोल्ड ईयर से कम नहीं था। ऑरमैक्स की रिपोर्ट के अनुसार आमिर खान की ये फिल्में आज भी लोगों को काफी पंसद है। बता दें, जब 2009 में '3 इडियट्स' रिलीज हुई, तो एजुकेशन सिस्टम पर आधारित इस दिलचस्प और आकर्षक कहानी को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड बनाने के लिए दर्शकों का अपार प्यार मिला था। दूसरी ओर, 'दंगल' को 2016 में रिलीज किया गया था और पूर्व रेसलर, महावीर सिंह फोगट की इंस्पिरेशनल रियल लाइफ स्टोरी पर आधारित और कॉमनवेल्थ गेम्स में अपने देश के लिए गोल्ड मेडल जीतने के उनके सपने की कहानी थी। इन फिल्मों ने दुनिया भर में सफलता के मार्ग प्रशस्त किए और अपनी शानदार ब्लॉकबस्टर सफलताओं के साथ इतिहास रचा।

KGF 2 -

प्रशांत नील के निर्देशन में बनी फिल्म 'केजीएफ चैप्टर 2', 'केजीएफ' का सीक्वल है। इस फिल्म ने साउथ के सुपरहिट एक्टर यश नजर आए थे। 

RRR -
एसएस राजामौली की फिल्म 'आरआरआर' ने विश्वस्तर पर जमकर कमाई की. राम चरण, जूनियर एनटीआर के अलावा इस फिल्म में बॉलीवुड एक्टर अजय देवगन और आलिया भट्ट भी नजर आए थे।

Pushpa: The Rise -
अल्लू अर्जुन की फिल्म 'पुष्पा' ने बॉक्स ऑफिस पर ताबड़तोड़ कमाई की है। इस फिल्म को लोगों ने इतना पसंद किया है की इसका दूसरा पार्ट अगले साल आने वाला है, फिल्म की शूटिंग 12 दिसंबर से शुरू होने वाली है। 

3 Idiots -
2009 में रिलीज हुई फिल्म '3 इडियट्स' एक एजुकेशन सिस्टम पर आधारित इस दिलचस्प और आकर्षक कहानी को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड बनाने के लिए दर्शकों का अपार प्यार मिला था।

Kantara -
ऋषभ शेट्टी के निर्देशत और अभिनीत फिल्म 'कांतारा' ने लंबे समय तक बॉक्स ऑफिस पर राज किया है। इस फिल्म ने भी खूब चर्चा बटोरी और ऋषभ शेट्टी को पैन इंडिया स्टार बना दिया।

The Kashmir Files -
फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' 90 के दशक में कश्मीरी पंडितों के पलायन की ऐतिहासिक घटना पर आधारित है। कहा जाता है कि कश्मीर से पंडितों को हटाने के लिए उनका वहां नरसंहार किया गया था। 

URI -
विक्की कौशल की फिल्म 'उरी' सर्जिकल स्ट्राइक की असली घटना पर आधारित है। सितंबर 2016 को भारत ने LoC के पार जाकर पाकिस्तान से उरी अटैक का बदला लिया था। विक्की कौशल पहली बार भारतीय फौजी के रोल में नजर आए हैं।

Bahubali 1/2 -
2017 में आई प्रभास-अनुष्का शेट्टी की फिल्म बाहुबली 2: द कॉन्क्लूजन ने बॉक्स ऑफिस पर खूब धमाल मचाया था। फिल्म ने 1810 करोड़ का बिजनेस किया था। जबकि 2015 में आए इसके पहले पार्ट बाहुबली: द बिगनिंग ने 650 करोड़ रुपए की कमाई की थी।

Dangal -
बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान की फिल्मों का 400-500 करोड़ का बिजनेस करना आम बात है। चुनिंदा फिल्मों पर बारीकी से काम करने वाले आमिर की फिल्में न केवल भारत में बल्कि विदेशों में भी धूम मचाती हैं। फिर चाहे वो 'थ्री इडियट्स', 'धूम-3', 'दंगल' हो या फिर 'सीक्रेट सुपरस्टार'।

ये भी पढ़ें-

2022 में भोजपुरी इंडस्ट्री में इन गानों ने मचाई धूम, यूट्यूब पर छाए रहे ये सितारे

Pushpa 2: 'पुष्पा 2' में होगा धमाल! फिल्म में अल्लू अर्जुन के साथ नजर आएंगे ये एक्टर

यूट्यूबर अरमान मलिक की दो पत्नियां एक साथ हैं प्रेग्नेंट, सोशल मीडिया पर ट्रोल हो रहा अजीब परिवार

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement