Monday, April 29, 2024
Advertisement

आमिर खान को फिल्म 'लगान' बनाने से पहले करण जौहर से मिली थी ये सलाह! शायद कभी न बन पाती फिल्म

Lagaan 22 years: बॉलीवुड की सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली फिल्मों में से एक 'लगान' 22 साल पहले आज ही के दिन रिलीज हुई थी।

Ritu Tripathi Written By: Ritu Tripathi @ritu_vishwanath
Published on: June 15, 2023 19:44 IST
Lagaan 22 years- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Lagaan 22 years

Aamir Khan on Lagaan: भारतीय सिनेमा में अगर पीछे मुढ़कर देखा जाए और 10 ऐसी फिल्मों पर बात की जाए जो हर उम्र और वर्ग के लोगों ने पसंद किया हो तो उनमें आमिर खान की फिल्म 'लगान' का नाम जरूर शामिल होता है। फिल्म उस दौर की कहानी पर आधारित थी जब भारत पर अंग्रेजों की हुकूमत चल रही थी। फिल्म में दिखाया गया है कि किस तरह से एक गांव के लोग मिलकर अंग्रेजों के खिलाफ खड़े होते हैं और एक क्रिकेट मैच के जरिए अपने हक को पाते हैं। आज इस फिल्म को रिलीज हुए पूरे 22 साल हो चुके हैं। इस मौके पर आमिर खान ने फिल्म बनने से पहले का एक किस्सा शेयर किया है। 

ऑस्कर तक गई थी फिल्म 

फिल्म ने न केवल बॉक्स ऑफिस पर अपार सफलता हासिल की बल्कि दुनिया भर के दर्शकों पर अपनी अलग छाप छोड़ी थी। 'लगान' की असाधारण जर्नी ने इसे प्रतिष्ठित पुरस्कार ऑस्कर तक पहुंचाया था  जिससे यह न केवल आमिर खान के लिए बल्कि विशेष रूप से भारतीय सिनेमा के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि बन गई थी।

करण जौहर और आदित्य चोपड़ा को थी चिंता 

एक इंटरव्यू के दौरान इस बारे में बात करते हुए आमिर ने बताया था कि इंडस्ट्री के फिल्म मेकर्स ने सोचा था कि 'लगान' फिल्म में कोई दम नहीं है। इस बात को लेकर सच में कई मेकर्स आमिर के लिए चिंतित थे। सुपरस्टार ने खुलासा किया, "जब मैंने 'लगान' बनाने का फैसला किया था, तो मुझे पता था कि मैं एक बड़ा चैलेंज ले रहा हूं। क्योंकि यह एक बड़ी ही असामान्य फिल्म है, और काफी डिमांडिंग भी। शूटिंग के लिए जाने से कुछ ही हफ्ते पहले मैं आदित्य चोपड़ा और करण जौहर से मिला था। वे मेरे बहुत अच्छे दोस्त हैं वे इस फ़िल्म को लेकर वास्तव में चिंतित थे।" 

करण जौहर ने दी थी ये सलाह 

इसक आगे आमिर खान ने बताया कि उनसे करण जौहर ने कहा, "आप अपने पहले प्रोडक्शन के रूप में इतनी बड़ी फिल्म बना रहे हैं, सिंगल शेड्यूल में शूटिंग कर रहे हैं और सिंक साउंड का इस्तेमाल कर रहे हैं। आप 30 दिनों तक शूट करें, और देखें कि यह सारी चीज़ें किस तरह से बाहर निकलकर आती है। सिंगल शेड्यूल पर न जाएं क्योंकि बाद में आपके पास अपनी गलतियों को सुधारने का समय नहीं होगा। सिंक ध्वनि यूज मत करो, क्योंकि किसी ने इसे सबसे लंबे समय से नहीं किया है। इससे आपकी शूटिंग में देरी होगी। संवादों को बाद में डब करवाएं, समझदार बनें।"

फिल्म का ऑस्कर में जाना था खास पल 

अपनी फिल्म को ऑस्कर के लिए नामांकित किए जाने के बारे में बात करते हुए, आमिर खान ने कहा कि फिल्म का नाम देखना और वास्तव में इसे नामांकित होते हुए सुनना मेरे लिए बेहद खास पल था। कहना गलत नहीं होगा कि आमिर खान की 'लगान' और खुद सुपरस्टार ने फिल्म की सफलता को सीमाओं से बहुत आगे बढ़ते हुए देखा, जिसने वैश्विक मंच पर काफी तारीफें हासिल कीं। हालांकि यह प्रतिष्ठित फिल्म ऑस्कर लेने से चूक गई। 

कार्तिक आर्यन बने Gujju Pataka, 'सत्य प्रेम की कथा' के धांसू सॉन्ग की झलक ने मचाया गदर

Mirzapur 3: नहीं दिखेगा मुन्ना भैया का टशन? क्या कट गया दिव्येंदु शर्मा का पत्ता, जानिए सबसे बड़ा ट्विस्ट

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement