1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. मनोरंजन
  4. बॉलीवुड
  5. The Kashmir Files के एक्टर अनुपम खेर ने कहा- ये फिल्म तपस्या नहीं तकलीफ थी, आक्रोश था, दुख था..|EXCLUSIVE

The Kashmir Files के एक्टर अनुपम खेर ने कहा- ये फिल्म तपस्या नहीं तकलीफ थी, आक्रोश था, दुख था..|EXCLUSIVE

फिल्म निर्माता विवेक अग्निहोत्री की 'द कश्मीर फाइल्स', कश्मीरी पंडितों के पलायन की कहानी पर आधारित है। निर्देशक विवेक, पल्लवी जोशी और अनुपम खेर के साथ एक विशेष बातचीत के लिए इंडिया टीवी में शामिल हुए।

India TV Entertainment Desk Written by: India TV Entertainment Desk
Published on: March 14, 2022 19:07 IST
The Kashmir Files - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV The Kashmir Files 

Highlights

  • 'द कश्मीर फाइल्स' कश्मीरी पंडितों के पलायन की कहानियों पर आधारित है।
  • विवेक अग्निहोत्री, पल्लवी जोशी और अनुपम खेर विशेष बातचीत के लिए इंडिया टीवी में शामिल हुए।

'द कश्मीर फाइल्स' के निर्देशक विवेक अग्निहोत्री, अभिनेत्री पल्लवी जोशी और एक्टर अनुपम खेर इंडिया टीवी पर एक खास बातचीत के लिए उपस्थित हुए। फिल्म के बारे में बात करते हुए, टीम ने साझा किया उनके लिए कहानी बताना कितना महत्वपूर्ण था और पिछले 32 वर्षों से इस विषय की खोज क्यों नहीं की गई।

 यह पूछे जाने पर कि किसी ने कश्मीरी पंडितों के नरसंहार के बारे में बात क्यों नहीं की, निर्देशक विवेक अग्निहोत्री ने कहा, "उन्होंने लोगों को भूलने दिया और हमने लोगों को इसे याद नहीं रखने दिया। जिन्होंने बोलने की कोशिश की उन्हें रोक दिया गया। मुझे आश्चर्य है कि हमने पूरी घटना मात्र अंकों में देखना शुरू कर दिया है। कुछ कहते हैं कि वे 2000 कश्मीरी पंडित थे, कुछ कहते हैं 200 लेकिन मैं कहता हूं कि सिर्फ एक था। लेकिन आपने उस एक व्यक्ति को भी खत्म कर दिया।"

Box Office Collection: लागत से दोगुना कमा चुकी है 'द कश्मीर फाइल्स', 'राधे श्याम' का 'जादू' रहा बेअसर

तीन दशकों से अधिक समय तक इस विषय को कैसे खोजा गया, इस बारे में खुलते हुए, अनुपम खेर ने कहा कि यह दर्दनाक था। खेर ने कहा, "यह दिल दहला देने वाला और दर्दनाक था क्योंकि न केवल महिलाओं के साथ बलात्कार किया गया था और एक समुदाय को बाहर जाने के लिए कहा गया था, बल्कि पूरे पलायन को लोगों की नज़रों से दूर रखने का प्रयास किया गया था। क्या हुआ और कैसे हुआ यह दिखाने के लिए विवेक अग्निहोत्री और पल्लवी जोशी जैसे लोगों की जरूरत थी। लोग मुझे यह बताते हैं उन्हें दुख हुआ कि कश्मीर के लोगों के साथ क्या हुआ, लेकिन उन लोगों का क्या जिन्होंने इसे झेला है।"

 द कश्मीर फाइल्स: अनुपम खेर ने कश्मीरी पंडितों के पलायन पर केरल कांग्रेस के बयान पर क्या कहा जानिए

फिल्म में पल्लवी जोशी ने एक वामपंथी प्रोफेसर की भूमिका निभाई है जो कॉलेज के छात्रों की राय को प्रभावित करने की कोशिश करती हैं। यह साझा करते हुए कि यह फिल्म उक्त मुद्दे पर केंद्रित थी, जोशी ने कहा, "हम किसी को खोने का दर्द जानते हैं, लेकिन जब किसी की बेरहमी से हत्या कर दी जाती है और परिवार को न्याय नहीं मिलता है, तो द कश्मीर फाइल्स परिवार के सदस्य की अत्यावश्यकता है।  यह उस दर्द के बारे में है जब आपको न्याय नहीं मिलता है।"

फिल्म बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन कर रही है। वीकेंड में इसने 27 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की। फिल्म की सफलता के बारे में बात करते हुए अनुपम खेर ने कहा कि उन्हें उम्मीद नहीं थी कि फिल्म इतने लोगों को प्रभावित करेगी और भीड़ खींचेगी।

EXCLUSIVE | सिर काटे गए, स्किन छील दी गई: कश्मीरी पंडितों ने 1990 में पलायन की भयावहता को किया याद 

वही तर्क देते हुए जोशी ने कहा, "फिल्म में अनुपम जी का किरदार एक रिपोर्टर को बताता है कि क्या वह भारत को दिखाएगा कि कश्मीर में क्या हो रहा है क्योंकि उनका मानना ​है कि जब सच्चाई सामने आएगी, तो देश आएगा और कश्मीरी पंडित के साथ खड़ा होगा। अब वही हुआ है। जब उन्होंने देखा कि कश्मीरियों के साथ क्या हुआ, तो वे एक साथ आ रहे हैं।"

erussia-ukraine-news