Monday, May 27, 2024
Advertisement

नाम बदलकर फिल्मों में आई ये हसीना, 'बॉबी' से हुई हिट, फिर बनीं राजघराने की राजमाता

'बॉबी' में ऋषि कपूर की मां बनी सोनिया साहनी तो आपको याद ही होंगी। एक्ट्रेस अपनी खूबसूरती और जरा हटके वाले रोल से फिल्मी दुनिया में छा गई थीं। एक्ट्रेस की लाइफ में कई मोड़ आए। फिल्मों में आने के बाद एक्ट्रेस ने फिर एक्टिंग से किनारा किया और वो राजघराने की महारानी बन गईं।

Written By: Jaya Dwivedie @JDwivedie
Published on: April 17, 2024 6:00 IST
Sonia Sahini- India TV Hindi
Image Source : X सोनिया साहिनी।

'जौहर महमूद इन गोवा' से करियर की शुरुआत करने वाली एक्ट्रेस सोनिया साहनी ने फिल्मी दुनिया में अपने काम से अलग मुकाम हासिल किया। उनका सफर बी-टाउन में काफी लंबा रहा। एक्ट्रेस ने 'बॉबी' फिल्म में ऋषि कपूर की मां का रोल निभाया था। इसके अलावा कई और फिल्मों में भी उनके यादगार रोल रहे। एक्ट्रेस ने अपने सफल फिल्मी सफर के बीच ही एक बड़ा फैसला लिया और शादी करके उनकी जिंदगी का मकसद बदल गया। वो राजघराने की राजमाता बन गईं। आज हम आपको सोनिया की लाइफ से जुड़ी कई अनसुनी बाते बताएंगे।

पहले बदला नाम

एक्ट्रेस का असल नाम सोनिया साहनी नहीं था, बल्कि उनका नाम ऊषा साहनी था। 31 अगस्त, 1946 को श्रीनगर के एक सिख परिवार में पैदा हुईं सोनिया के नाम बदलने के पीछे भी एक कहानी है। एक्ट्रेस के पिता लाहौर के रहने वाले थे और मां पेशावर की। दोनों ने शादी के बाद धर्म परिवर्तन किया और ईसाई बन गए। सोनिया बचपन से ही एक्ट्रेस बनना चाहती थी। इसी वजह से वो एक ड्रामा ग्रुप का हिस्सा बनीं। इसी में काम करते हुए उन पर नजर पड़ी मशहूर प्रोड्यूसर-डायरेक्टर-राइटर-एक्टर आईएस जौहर की, जिन्होंने उन्हें मुंबई बुला लिया। आईएस जौहर ही थे जिन्होंने एक्ट्रेस का नाम ऊषा से बदलकर सोनिया रख दिया। 

Sonia Sahini

Image Source : X
सोनिया साहिनी।

शादी के बाद बनीं राजमाता

फिल्म 'जौहर महमूद इन गोवा' एक्ट्रेस की पहली फिल्म रही और इसी फिल्म में उन्होंने किसिंग सीन दे दिया। इसके साथ ही वो 'किसिंग गर्ल' के नाम से मशहूर हो गईं। इस सीन पर सेंसर बोर्ड ने भी आपत्ति जाहिर की थी। इसके बाद 1970 में सोनिया कैरेक्टर्स रोल करने लगीं और इसके बाद जितनी भी फिल्मों में काम किया सभी बड़े बैनर की रहीं। फिल्मी करियर के दौरान ही सोनिया साहनी ने पालिताना रियासत के राजकुमार शिवेंद्र सिंह गोयल से शादी कर ली। शिवेंद्र से शादी के बाद वो राजमाता कहलाने लगीं। शिवेंद्र का बी-टाउन से कोई रिश्ता नहीं था, ऐसे में सोनिया को भी फिल्मों से किनारा करना पड़ा और इसी वजह से वो पर्दे पर कम ही नजर आती थीं। दोनों ने लव मैरिज की थी। इस शादी से पहले भी शिवेंद्र की एक शादी हुई थी। बाद में पहली पत्नी से उनका तलाक हो गया था। 

Sonia Sahini

Image Source : X
पति शिवेंद्र के साथ सोनिया साहिनी।

आज भी कहलाती हैं राजमाता सोनिया देवी 

साल 1990 में सोनिया के पति की मौत हो गई थी। पति कि मौत ने सोनिया को गहरा सदमा दिया। पति की मौत के बाद उन्हें ससुरालवालों का खासा साथ नहीं मिला। वो मानसिक रूप से काफी कमजोर पड़ गईं। ऐसे में वो एक स्कूल में बच्चों के साथ समय बिताने लगी। बता दें, सोनिया साहनी के दो बच्चे भी हैं। एक बेटा और एक बेटी। एक्ट्रेस के बेटे कई रेस्टोरेंट के मालिक हैं। वहीं बेटी और दामाद फ्लाइट अटेंडेंट हैं। आज भी सोनिया को लोग राजमाता सोनिया देवी कहते हैं। (बता दें, सालों पहले भारतीय इतिहास में गुजरात के सूरत को ही पालिताना रियासत नाम दिया गया था, जिसे बाद में बदलकर सूरत कर दिया गया।

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement