Thursday, April 25, 2024
Advertisement

जब हेलन के पीछे उनके पड़ोसन ने छोड दिया था डॉग, एक्ट्रेस ने दोबारा उस काम को नहीं करने की खा ली थी कसम

बॉलीवुड की पहली कैबरे डांसर के तौर पर मशहूर हेलन ने करीब 700 फिल्मों में काम किया है। अपने किलर डांस परफॉर्मेंस से लोगों को दीवाना बनाने वाली हेलन जब छोटी थीं तो उनकी पड़ोसन ने उनके पीछे डॉग छोड़ दिया था, जिससे डर के मारे रो-रो कर उनका बुरा हाल हो गया था। आइए जानते हैं आखिर पड़ोसन ने क्यों उनके पीछे डॉग छोड़ा था।

Sushma Kumari Edited By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: November 29, 2022 19:24 IST
Helen- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/BOLLYWOODWORLDDD Helen

बॉलीवुड की जानी मानी डांसर और एक्ट्रेस हेलन ने 50-60 के दशक में बॉलीवुड इंडस्ट्री पे राज किया है। पहली बॉलीवुड कैबरे डांसर के रूप में उभरी हेलन ने न सिर्फ ऑडियंस को अपना दीवाना बनाया, बल्कि मशहूर लेखक सलीम खान को भी अपने प्यार में मदहोश कर लिया। उनकी दीवानगी का आलम ये था कि जिस किसी भी फिल्म में उनका आइटम सॉन्ग होता था, लोग सिर्फ उन्हें देखने के लिए थिएटरों तक खिंचे चले आते थे। 

अपनी डांस से हर किसी के पैरों को थिरकाने वाली हेलन हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की पहली आइटम गर्ल के तौर पर जानी जाती हैं। भारतीय सिनेमा की सदाबहार डांसर और एक्ट्रेस का जन्म 21 नवंबर 1938 को बर्मा में हुआ था। आज हम आपको हेलन के बचपन से जुड़ा एक दिलचस्प किस्सा सुनाने जा रहे हैं, जिसे याद कर आज भी उनके चेहरे पर मुस्कान आ जाती है।

'The Kashmir Files' विवाद पर आया विवेक अग्निहोत्री का रिएक्शन, इजराइली फिल्ममेकर को दिया खुला चैलेंज

पड़ोसन ने हेलन के पीछे छोड़ दिया था डॉग  

बहुत लोगों को नहीं पता कि हेलन का पूरा नाम हेलन ऐन रिचर्डसन है। द्वितीय विश्व युद्ध से पहले हेलन अपनी मां और पापा के साथ बर्मा में रहती थीं, क्योंकि उनकी मां मूल रूप से बर्मा की ही थीं। हेलन के परिवार में उनके माता-पिता के अलावा उनका एक भाई और एक सौतेली बहन भी थी। बचपन में हेलन को अमरूद खाना बहुत पसंद था। इसके लिए वो अपने पड़ोसी के आंगन में लगे पेड़ से चुराकर अमरूद खाया करती थीं। उनकी पड़ोसन ने कई बार उन्हें इस बात के लिए चेतावनी दी थी कि वो उनका अमरूद न चुराएं, लेकिन हेलन बार-बार वही काम करती थीं। ऐसे में एक दिन जब वो अमरूद के पेड़ पर चढ़कर अमरूद तोड़ रही थीं, तो उनकी पड़ोसन के अपना पालतू डॉग खोलकर छोड़ दिया। अब डर के मारे हेलन पेड़ पर ही बैठकर रोती रहीं और अपने पड़ोसन से उन्हें छोड़ देने के लिए मिन्नतें करती रहीं। घंटों बाद पड़ोसन ने उन्हें नीचे आने दिया। इसके बाद हेलन ने अपनी पड़ोसन से वादा किया कि वो फिर ऐसा कभी नहीं करेंगी। इस घटना के बाद एक्ट्रेस ने फिर कभी पड़ोसन के अमरूद को हाथ नहीं लगाया। 

गोविंदा निभाने वाले थे 'अवतार' में लीड रोल! जेम्स कैमरून को उन्होंने ही सजेस्ट किया था ये नाम? जानिए क्या है सच

 पिता की मृत्यु के बाद भारत आ गईं हेलन 

जब हेलन के पिता की मृत्यु हो गई तो वो अपने परिवार के साथ भारत आ गईं। यहां आकर उन्होंने फिल्मों में काम करने का सोचा और उसी दिशा में मेहनत करने लगीं। बाद में उन्हें फिल्म 'हावड़ा ब्रिज' में काम करने को मौका मिला। इसी फिल्म से उन्होंने अपने करियर की शुरुआत की थी। पहली फिल्म के गाने 'मेरा नाम चिन चिन चू' ने हेलन को अर्श से फर्श तक पहुंचा दिया। उन्हें काफी ज्यादा पसंद किया गया था। इस फिल्म के बाद लगातार उन्होंने लगभग 700 से भी अधिक फिल्मों में काम किया। आखिरी बार वो साल 2012 में आई फिल्म 'हिरोइन' में दिखाई दी थीं। हालांकि फिल्म में उनका किरदार काफी छोटा था। आज के समय में वो अपने परिवार के साथ सुखी जीवन जी रही हैं।   

Bollywood Actor Pankaj Tripathi: तो इस वजह से साउथ की फिल्मों को रिजेक्ट कर देते हैं पंकज त्रिपाठी

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement