Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

एक गाने के लिए पूरे दिन पूरी रात शैलेंद्र के साथ घूमते रहे थे राहुल देव बर्मन, जानिए उनसे जुड़ी एक दिलचस्प कहानी

फिल्म काला बाजार के लिए एस डी बर्मन और शैलेंद्र की जोड़ी को मौका दिया गया था, लेकिन शैलेंद्र के पास गाना लिखने का समय नहीं मिल पा रहा था। तब सचिन दा ने अपने बेटे पंचम को शैलेंद्र के पास ये कहकर भेजा कि जब तक वो गाना न दे, घर वापस मत आना।

Sushma Kumari Edited By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: October 08, 2022 16:27 IST
R. D. Burman- India TV Hindi
Image Source : SOURCED R. D. Burman

Highlights

  • शैलेंद्र ने चंद मिनटों में लिखा था 'काला बाजार' का चर्चित गाना 'खोया खोया चांद'
  • 'काला बाजार' में देवानंद और वहीदा रहमान आए थे नजर

फेमस म्यूजिक डायरेक्टर सचिन देव बर्मन जितना बेहतरीन म्यूजिक बनाते थे उतने ही गुस्सैल मिजाज के थे। उनकी बात काटना किसी के बस की बात नहीं है तो ऐसे में उनके गुस्से का सामना अक्सर उनके बेटे पंजम (राहुल देव बर्मन) को करना पड़ता था। अपने इंटरव्यू में राहुल देव बर्मन ने बताया था कि एक बार सचिन दा के कहने पर पंजम आधी रात तक घर से बाहर गीतकार शैलेंद्र के साथ एक गाने के लिए घूमते रहे थे।

 'काला बाजार' के लिए सचिन दा और गीतकार शैलेंद्र की जोड़ी को चुना गया

दरअसल,  हुआ यूं था कि फिल्म 'काला बाजार'  के लिए म्यूजिक डायरेक्टर सचिन दा और गीतकार शैलेंद्र की जोड़ी को चुना गया था, लेकिन शैलेंद्र थे कि गाना लिख ही नहीं रहे थे। उन दिनों शैलेंद्र दूसरी फिल्मों में व्यस्त चल रहे थे। इधर सचिन दा परेशान थे कि कब शैलेंद्र गीत लिखकर देगा और कब गाना रिकॉर्ड होगा। सचिन दा ने धून बना ली थी लेकिन गीत का अब तक कोई पता नहीं था। एक दिन गुस्से में सचिन दा ने पंचम को बुलाकर कहा कि ‘जा अभी शैलेन्द्र के घर और जब तक वो गाना लिख के न दे, तब तक वापस घर मत आना।’ अब पंचम अपने पिता की बात टाल नहीं सकते थे। सो वो शैलेंद्र के पास पहुंचे और पूरी बात बताई। शैलेंद्र ने पंचम को गाड़ी में बैठाया और कहा कि ‘चिंता मत करो मैं आज गाना दे दूंगा।’

Entertainment Top 5 News: Goodbye फिल्म से लेकर 'आदिपुरुष' टीजर विवाद तक, पढ़िए बॉलीवुड की पांच बड़ी खबरें

गीतकार शैलेंद्र ने चंद मिनटों में लिखा 'काला बाजार' का चर्चित गाना 'खोया खोया चांद' 

 

दोनों गाड़ी में बैठकर जयकिशन के स्टूडियो पहुंच गए। जयकिशन ने पंचम को देखकर छोड़ते हुए कहा कि ‘क्या तुम्हारे पिताजी ने तुम्हें यहां धुन उठाने के लिए भेजा है।’ तब शैलेंद्र ने उन्हें पूरी बात बताई। शैलेंद्र वहां अपना काम खत्म कर शाम में शंकर-जयकिशन के स्टूडियो से निकलकर पंचम के साथ फिर से गाड़ी में बैठ गए। इस दौरान शैलेंद्र लगातार सिगरेट पी रहे थे। शैलेंद्र ने ड्राइवर से नेशनल पार्क जाने को कहा। वहां घूमने हुए रात हो गई। फिर शैलेंद्र ने ड्राइवर से जुहू बीच चलने को कहा। गाड़ी में बैठे पंचम परेशान हो रहे थे।

 
जुहू बीच सुनसान पड़ा था। शैलेंद्र नंगे पैर टहलने लगे। शैलेंद्र ने इतनी सिगरेट पी ली थी कि उनकी माचिस खत्म हो गई। उन्होंने पंचम से माचिस मांगी तो वो घबरा गए। उन्हें लगा कि शैलेंद्र को पता है कि मैं सिगरेट पीता हूं। कहीं उन्होंने पिताजी को बता दिया तो बहुत डांट पड़ेगी। उसी समय शैलेंद्र ने कहा कि पंचम, ‘दादा की ट्यून क्या है जरा बता तो।’ पंचम ने माचिस की डिब्बी पर ट्यून बजाते हुए गुनगुनाने लगे। शैलेंद्र ट्यून सुनते हुए कभी आसमान तो कभी समुद्र को देखते। फिर उन्होंने सिगरेट फेंकते हुए कहा कि दादा को बोलना मैं सुबह पूरा गाना लेकर आउंगा।

Bigg Boss 16 से साजिद खान को बाहर करने की उठी मांग, ये है बड़ी वजह

फिर शैलेंद्र उस ट्यून पर गुनगुनाने लगे- ‘खोया खोया चांद, खुला आसमान, आंखों में सारी रात जाएगी, तुमको भी कैसे नींद आयेगी।’ पंचम ने तुरंत सिगरेट की मुड़ी हुई डिब्बी पर ये लाइन लिखा और घर चले गए। जब वो घर पहुंचे तो सचिन दा सो चुके थे। सुबह उन्होंने पंचम को उठाते हुए पूछा कि ‘ऐ पंचम, गाना किधर है।’ पंचम ने वो लाइन दादा को सुनाई। सचिन दा को लाइन पसंद आई।

'काला बाजार' में देवानंद और वहीदा रहमान आए थे नजर

बता दें कि फिल्म काला बाजार में देवानंद और वहीदा रहमान कलाकार के तौर पर नजर आए थे। उनपर ही ये गाना फिल्माया गया था। फिल्म और इसके गाने सुपरडुबर हिट रहे थे। इस टीम ने कुछ सालों बाद फिल्म गाइड के लिए साथ काम किया था और हम सभी जानते हैं कि वो एक ऐतिहासिक फिल्म बन गई।

अंकिता लोखंडे ने श्रद्धा आर्य के साथ अपनी दोस्ती को लेकर शेयर किया दिलचस्प किस्सा

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement