Monday, May 27, 2024
Advertisement

रिपु सूदन कुंद्रा कैसे बना राज कुंद्रा? जानें शॉल बेचने से लेकर 10 कंपनियों के मालिक बनने तक की पूरी कहानी

राज कुंद्रा का नाम अब एक और नए विवाद में सामने आ गया है। शिल्पा शेट्टी के बिजनेसमैन पति पर ईडी ने बड़ी कार्रवाई की है। उनकी 97.79 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की गई है। विवादों से इतर आज हम आपको राज कुंद्रा की जर्नी के बारे में बताएंगे। नाम बदलने से लेकर अरबपति बनने तक की कहानी आपको यहां पढ़ने को मिलेगी।

Written By: Jaya Dwivedie @JDwivedie
Updated on: April 18, 2024 17:42 IST
Raj kundra shilpa shetty- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM राज कुंद्रा और शिल्पा शेट्टी।

साल 2009 से पहले आपने शायद ही राज कुंद्रा का नाम सुना होगा। राज कुंद्रा तब सुर्खियों में छाए जब उन्होंने साल 2009 में बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी से शादी की। हर ओर चर्चा होने लगी कि लाखों दिलों की धड़कन सुपरफिट शिल्पा शेट्टी किस बिजनेसमैन की पत्नी बन गई हैं। हाई-फाई शादी के बीच ही सामने आया कि शिल्पा किसी ऐसे-वैसे शादी नहीं की हैं, बल्कि वो लंदन के बिजनस टाइकून राज कुंद्रा की पत्नी कहलाएंगी। फर्श से अर्श तक का ये सफर राज कुंद्रा शिल्पा शेट्टी से मिलने से पहले तय कह चुके थे। उनका सफर जरा भी आसान नहीं रहा। अरबपति बनने से पहले उन्होंने कई पापड़ बेले, जिसकी लंबी कहानी हम आपको बताएंगे और आप जानेंगे कि रिपु सूदन कुंद्रा कैसे राज कुंद्रा बना। 

पहले बदला नाम

जी हां, राज कुंद्रा का असली नाम रिपु सूदन कुंद्रा ही था, जिसे उन्होंने सफलता हासिल करने के बाद बदल लिया। ये नाम उनका पेन नेम है और कई आधिकारिक कागजों पर वो आज भी रिपु सूदन कुंद्रा ही हैं। राज के पिता बस कंडक्टर। उनके पिता पंजाब से लंदन गए और वहां बस कंडक्टर का काम करने लगे। उनकी मां एक दुकान में काम किया करती थीं। बाद में उनके पिता एक बिजनस शुरू किया और छोटा रेस्टोरेंट खोल लिया। घर के हालात बहुत तंगी भरे रहे, इससे निकलकर अरबपति बनने की यात्रा काफी दिलचस्प है। 

मुश्किल रहा बचपन

राज कुंद्रा के बारे में बताया जाता है कि उन्होंने 18 साल की उम्र से ही बिजनेस शुरू कर दिया था। उनका बचपन तंगी भरा रहा। एक बार उनके पिता ने उनसे साफ कह दिया कि या तो कोई काम करो या फि रेस्टोरेंट चलाओ। राज कुंद्रा ने अपने पिता की बात गंभीरता से ली और तय कर लिया कि वो कुछ अलग करेंगे। उन्होंने अपना बिजनेस शुरू कर दिया। वह बिजनेस शुरू करने के लिए कुछ पैसे लेकर दुबई गए। वहां हीरा कारोबारियों से उन्होंने मुलाकात की, लेकिन नतीजा कुछ खास नहीं निकला। इसके बाद उन्होंने नेपाल जाने का फैसला किया। वहां से उन्होंने पश्मीना शॉल खरीदकर ब्रिटेन के ब्रांडेड फैशन स्टोर्स में बेचने की योजना बनाई और ये योजना सफल रही। इस काम उन्होंने फायदा कमा लिया, लेकिन उनका दिल दिमाग हीरे के कारोबार में अटका हुआ था। वो एक बार फिर हाथ आजमाने का मन बनाए और दुबई पहुंच गए और इस काम में भी उन्हें सफलता मिली।

10 कंपनियों के हैं मालिक

अभी राज कुंद्रा अलग-अलग क्षेत्र के करीब 10 कंपनियों पर अपना मालिकाना हक रखते हैं। वह फूड चेन, फैशन इंडस्ट्री, रियल स्टेट, स्टील, फॉरेक्स इन्वेस्टमेंट, कंस्ट्रक्शन, सुपर फाइट लीग, सतयुग गोल्ड जैसे कई कामों से जुड़े हुए हैं। इसके अलावा  वो कई फिल्मों में भी पैसा लगाते रहे हैं। आईपीएल टीम से उन्होंने काफी कमाई की थी, जो बाद में विवाद के चलते उन्हें गंवानी पड़ी। याद दिला दें, राज कुंद्रा ने खुद वीडियो के जरिये बताया था कि वो पहले टैक्सी भी चलाया करते थे। साल 2009 में शिल्पा शेट्टी और राज कुंद्रा ने शादी की थी और अब उनकी शादी को 15 साल का समय बीत चुका है। दोनों के दो बच्चे हैं, एक बेटी समीशा शेट्टी कुंद्रा और एक बेटा विआन राज कुंद्रा। शिल्पा से पहले भी राज कुंद्रा की शादी हुई थी, जो ज्यादा नहीं चली और तलाक हो गया था।

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement