Friday, May 03, 2024
Advertisement

टीवी से लेकर बड़े पर्दे तक, अपने कॉमेडी से जावेद जाफरी ने लोगों को खूब हंसाया, राजनीति में भी आजमा चुके हैं हाथ

बॉलीवुड के मशहूर एक्टर जावेद जाफरी पिछले 38 सालों से ज्यादा फिल्मी दुनिया में सक्रिय हैं और कई किरदारों के जरिए लोगों के दिलों में जगह बना चुके हैं। आज 4 दिसंबर को वह अपना 60वां जन्मदिन मना रहे हैं। आइए इस मौके पर उनके करियर पर नजर डालते हैं।

Sarika Swaroop Written By: Sarika Swaroop @sarikaswaroop8
Updated on: December 04, 2023 6:48 IST
Jaaved Jaffrey- India TV Hindi
Image Source : DESIGN अपने पिता की तरह बॉलीवुड में शानदार कॉमिक रोल्स के लिए जाने जाते हैं जावेद जाफरी

जावेद जाफरी ने बॉलीवुड की कई फिल्मों में अपनी दमदार एक्टिंग से लगों का दिल जीता है। फैंस उनकी एक्टिंग के दीवाने है। जावेद के कुछ आईकॉनिक किरदार आज भी लोगों के दिलों पर राज करते हैं। बॉलीवुड की क्लासिक और ऑल टाइम फेवरिट फिल्मों में अपने कॉमिक अंदाज के लिए फेमस जावेद जाफरी ने हर किरदार में जान फूंकी है। 'थ्री ईडीयट्स' से लेकर 'धमाल' जैसी फिल्मों में भी जावेद ने अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया है। वहीं जावेद जाफरी एक बेमिसाल एक्टर और कॉमेडियन होने साथ ही जावेद एक बेहतरीन डांसर भी हैं। इंडस्ट्री में उन्हें एक मल्टी-टैलेंटेड कलाकार के तौर पर जाना जाता है। 

जावेद जाफरी की फिल्में

जावेद जाफरी ने साल 1985 में आई फिल्म ‘जंग’ से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी। इस फिल्म में उन्होंने एक नेगेटिव किरदार निभाया था।इसके बाद लगातार जावेद अपने अभिनय को निखारते रहे और फिल्मों में एक से बेहतर एक किरदारों में जान फूंकते रहे।इसके बाद  जावेद जाफरी ने 'धमाल', 'डबल धमाल', 'जादूगर', 'तारा रम पम' समेत कई फिल्मों में काम किया है।  

पिता को देख बने स्टार  

बता दें कि जावेद जाफरी के पिता भी बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता रहे हैं। जगदीप भी बॉलीवुड के जानेमाने कलाकार थे। 'शोले' फिल्म में उन्होंने शूरमा भोपाली का किरदार निभाया था, जिसे आज भी लोग याद करते हैं। इसके अलावा जगदीप ने और भी कई बॉलीवुड फिल्मों में अपने अभिनय का जलवा बिखेरा है। वहीं बचपन से पिता को एक्टिंग करता देख जावेद भी उनके नक्शे कदम पर चल पड़े और आज उन्होंने अपनी एक्टिंग के दम पर इंडस्ट्री में एक अलग पहचान बना ली है। 

जावेद लड़ चुके हैं चुनाव

वहीं  बहुत कम ही लोग जानते होंगे कि जावेद जाफरी राजनीति में भी हाथ आजमां चुके हैं। उन्होंने 2014 के लोकसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी के टिकट पर भाजपा के दिग्गज नेता और वर्तमान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के खिलाफ लखनऊ से चुनाव लड़ा था। हालांकि जावेद यह चुनाव हार गए थे। जिसके बाद उन्होंने एक्टिंग पर ही फोकस करना बेहतर समझा। प्रोफेशनल फ्रंट की बात करें तो जावेद जाफरी पिछली बार 'जादूगर' फिल्म में नजर आए थे। उससे पहले साल 2021 में उन्होंने रोहित शेट्टी की 'सूर्यवंशी' फिल्म में काम किया था।

इन्हें भी पढ़ेंः

'एनिमल' का डिलीटेड सीन हो गया वायरल, घायल रणबीर कपूर उड़ाते दिखे प्राइवेट जेट

'पंचायत' से लेकर घर वापसी तक: 7 वेब सीरीज जो खुद की तलाश करने में करती हैं मदद

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement