Thursday, April 18, 2024
Advertisement

ऑस्कर नॉमिनेशन में शामिल सभी को मिलता है एक बैग, जानें इसके अंदर गिफ्ट में होता है क्या-क्या सामान

एकेडमी अवॉर्ड यानी ऑस्कर अवार्ड की शुरुआत साल 1929 में हुई थी। अब तक 3 हजार से ज्यादा एक्टर, डायरेक्टर, म्यूजिक कंपोजर, सिनेमेटोग्राफर, कॉस्ट्यूम डिजाइनर्स को इस अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है।

Written By : IANS Edited By : Akanksha Tiwari Published on: March 13, 2023 21:18 IST
Oscar gift bag- India TV Hindi
Image Source : IANS Oscar gift bag

95वां एकेडमी अवॉर्ड भारत के लिए काफी अहम रहा। इस साल एसएस राजामौली की फिल्म 'आरआरआर' के 'नाटू नाटू' सॉन्ग ने ऑस्कर 2023 में ओरिजनल सॉन्ग कैटेगरी में अवॉर्ड अपने नाम किया तो वहीं 'द एलिफेंट व्हिस्पर्रर्स' को बेस्ट डॉक्युमेंट्री शॉर्ट फिल्म का पुरस्कार मिला। सोशल मीडिया पर ऑस्कर अवॉर्ड से जुड़ी खबरें छाई हुई हैं। ऑस्कर की रेस में कई फिल्में नॉमिनेट होती हैं लेकिन अवॉर्ड कुछ की झोली में ही जाता है। लेकिन ऑस्कर में नॉमिनेटेड सभी लोगों को एक स्वैग बैग मिलता है, भले ही वह अकादमी सम्मान जीतें हैं या नहीं। बैग में छोटे व्यवसायों से लेकर विश्व-प्रसिद्ध ब्रांडों तक के विभिन्न प्रकार के समान होते हैं। 

बैग में होते हैं 60 से ज्यादा आइटम

लॉस एंजेल्स आधारित मार्केटिंग कंपनी डिस्टिक्टिव एसेट्स 2002 से ऑस्कर नामांकित लोगों को गिफ्ट बैग वितरित कर रही है। इस साल प्रति गिफ्ट बैग्स की कीमत 1,26,000 डॉलर आंकी गई है। इस साल बैग में 60 से अधिक आइटम हैं और कई सौंदर्य और जीवन शैली के उपहारों से भरे हुए हैं, इसमें लग्जरी छुट्टियों के लिए टिकट हैं जिसमें 'द लाइफस्टाइल' नाम की कनाडाई संपत्ति में 40,000 डॉलर की छूट शामिल है। इसमें इटालियन लाइटहाउस में दोस्तों और रिश्तेदारों सहित आठ लोगों का ठहरना भी शामिल है।

गिफ्ट बैग में शामिल हैं ये महंग-महंगे सामान

गिफ्ट में क्वींसलैंड, ऑस्ट्रेलिया का प्रतीकात्मक स्मारिका भी शामिल है। गिफ्ट बैग में प्रोजेक्ट मैनेजमेंट के लिए 25,000 डॉलर का कूपन और मैसन कंस्ट्रक्शन से होम रेस्टोरेशन शुल्क भी शामिल है। लिपो आर्म स्कल्पटिंग, फेसलिफ्ट और हेयर रेस्टोरेशन सेवाओं के लिए कूपन हैं।

गिफ्ट पैक में मिएज के स्किन केयर उत्पाद, ब्लश सिल्क्स का सिल्क पिलोकेस, पेटा का ट्रैवल पिलो, और एराडने एथेंस स्किन वेलनेस, डेली एनर्जी कार्डस, काइंड रीजन कंपनी, रेरेट स्टूडियोज, रेफा, प्रोफ्लेक्सा, ऑक्सीजनेटिक्स और कई अन्य उत्पाद शामिल हैं। गिफ्ट पैक में कम महंगे उपहार भी शामिल हैं, जिसमें 13.56 डॉलर की कीमत वाला क्लिफ थिन्स का एक पैकेट और गिंजा निशिकावा से 18 डॉलर का जापानी मिल्क ब्रेड पाव शामिल है।

यहां तक कि बैग में उत्पाद और सेवाएं मुफ्त में आती हैं, प्राप्तकर्ता को इसके लिए टैक्स चुकाना होगा क्योंकि इसे आय माना जाता है। दिलचस्प बात यह है कि कंपनी डिस्टिक्टिव एसेट्स का 2016 में अकादमी पुरस्कार समिति के साथ सीधा टकराव हुआ था, जब गिफ्ट बैग में मारिजुआना वेप पेन, सेक्स टॉय और एक वैम्पायर ब्रेस्ट लिफ्ट थी। अकादमी इसके साथ जुड़ना नहीं चाहती है, इसलिए विशिष्ट संपत्ति अब अकादमी के ट्रेडमार्क का उपयोग नहीं कर सकती है। 2020 के गिफ्ट बैग को सबसे महंगा माना गया, इसकी कीमत 225,000 डॉलर आंकी गई है। उपहारों में 24 कैरेट गोल्ड रॉयल चरका बाथ बम, होलोटिप्स से 24 कैरेट गोल्ड वेप पेन और मैचमेकिंग सर्विस के लिए 20,000 डॉलर की एक साल की सदस्यता शामिल थी।

यह  भी पढ़ें: बाइसेप्स इंजरी के बावजूद जिम में वर्कआउट करते दिखे ऋतिक रोशन, Video के साथ लिखा स्पेशल पोस्ट

Oscar 2023: 'नाटू नाटू' ने ऑस्कर में बढ़ाया भारत का मान, अब तक इन सितारों को मिल चुका है ऑस्कर अवॉर्ड

शहनाज गिल के लिए परिवार, दोस्त और टीम से बढ़कर है ये शख्स, Video में कही दिल की बात

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement