Friday, March 29, 2024
Advertisement

Oscar 2023: 'नाटू नाटू' ने ऑस्कर में बढ़ाया भारत का मान, अब तक इन सितारों को मिल चुका है ऑस्कर अवॉर्ड

एसएस राजामौली की फिल्म 'आरआरआर' के 'नाटू नाटू' ने बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग का ऑस्कर अपने नाम किया है तो वहीं कार्तिकी गोंजाल्विस की फिल्म 'द एलिफेंट व्हिस्परर्स' को सर्वश्रेष्ठ डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म का अवॉर्ड मिला है।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: March 13, 2023 18:42 IST
Oscar Awards India List- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Oscar Awards India List

भारतीयों की आज की सुबह अच्छी खबर से हुई, सभी की निगाहें 95th The Academy Awards पर टिकी थीं और इस बार भारत की झोली में भी 2 ऑस्कर अवॉर्ड आए हैं। साउथ के मशहूर निर्देशक एस एस राजामौली (SS Rajamouli) की फिल्म 'RRR' के सॉन्ग 'Naatu Naatu' को बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग के लिए ऑस्कर मिला है तो वहीं दूसरा ऑस्कर भारत की डॉक्यूमेंट्री फिल्म 'द एलिफेंट व्हिस्परर्स' को बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म का अवार्ड मिला है। दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित अवॉर्ड्स में से ऑस्कर अवॉर्ड को लेने के लिए फिल्म 'RRR' की टीम पहुंची थी जिसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर छाई हैं। भारत में अब तक कई ऑस्कर आ चुके हैं, आइए जानते हैं किन-किन सितारों ने अपने नाम किया ये अवॉर्ड।

Bhanu Athaiya

भारत का पहला ऑस्कर साल 1983 में आया है। ये अवॉर्ड फिल्म 'गांधी' के लिए डिजाइनर भानू अथैया को मिला था। भानू अथैया ने बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइन का ऑस्कर अवॉर्ड जीता था। 

Satyajit Ray

भारत के सबसे सफल फिल्मकारों की बात की जाए तो उसमें शायद सबसे ऊपर सत्यजीत रे (Satyajit Ray) का नाम आएगा। सत्यजीत रे ने कई बेहतरीन फिल्में बनाईं, जिनकी तारीफ विदेशों तक होती थी। साल 1992 में सत्यजीत रे ऑस्कर अवॉर्ड अपने नाम किया था। लेकिन तबीयत खराब की वजह से ये अवॉर्ड खुद उनके पास चलकर आया था। दरअसल, उस वक्त सत्यजीत रे बहुत बीमार चल रहे थे, जिसके कारण ऑस्कर सेरेमनी में शामिल नहीं हो सके और बाद में उनके लिए ऑस्कर की ट्रॉफी कोलकाता भेजी गई थी।

Resul Pookutty

साल 2009 में रिलीज हुई भारतीय फिल्म 'स्लमडॉग मिलियनेयर' (Slumdog Millionaire) की चर्चा भी विश्व में हुई थी। इस फिल्म ने 3 अलग-अलग कैटेगरी में ऑस्कर अपने नाम किया था। बेस्ट साउंड मिक्सिंग का ऑस्कर अवॉर्ड रेसुल पूकुट्टी (Resul Pookutty) ने जीता था।

AR Rahman

फिल्म 'स्लमडॉग मिलियनेयर' (Slumdog Millionaire) के 'जय हो' सॉन्ग के लिए ए आर रहमान (A. R. Rahman) को ऑस्कर अवॉर्ड मिला था। रहमान को बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग और बेस्ट ओरिजिनल स्कोर के लिए ये अवॉर्ड मिला था। 

Gulzar

'स्लमडॉग मिलियनेयर' (Slumdog Millionaire) के 'जय हो' गीत के लेखक गुलजार को बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग का ऑस्कर मिला था। 

यह भी पढ़ें: शहनाज गिल के लिए परिवार, दोस्त और टीम से बढ़कर है ये शख्स, Video में कही दिल की बात

Anupamaa: बेटी के लिए तड़पेंगे अनुज-अनुपमा, माया के जाल में फसेंगा परिवार

RRR: Natu Natu ने ऐसे ही नहीं जीता Oscar, यहां देखें कैसे शूट हुआ ऐतिहासिक गाना

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement