Thursday, March 28, 2024
Advertisement

आखिर क्यों वीरेंद्र सक्सेना बड़े पर्दे से लौटे छोटे स्क्रीन पर? जानिए क्या रही वजह

उत्तर प्रदेश में जन्मे और पले बढ़े वीरेंद्र सक्सेना ने टीवी इंडस्ट्री में अच्छा खासा नाम कमाया और फिर बॉलीवुड की कई सुपरहिट फिल्मों में भी काम किया। इसके बाद फिर से उन्होंने टीवी सीरियल में काम करने की शुरुआत कर दी। आइए जानते हैं कि आखिर उन्होंने लंबे समय बाद टीवी पर वापसी क्यों की।

Sushma Kumari Edited By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: November 29, 2022 22:20 IST
वीरेंद्र सक्सेना- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ CRYSTALSTUDIOS604 वीरेंद्र सक्सेना

टीवी धारावाहिक से लेकर बॉलीवुड और हॉलीवुड तक की फिल्मों में अपने शानदार एक्टिंग से लोगों के दिलों को जीतने वाले एक्टर वीरेंद्र सक्सेना हैं। उन्होंने अपनी पढ़ाई और कुछ साल जॉब करने के बाद मुंबई आकर टीवी सीरियलों में काम करने की शुरुआत कर दी और फिर उसके बाद फिल्मों में आ गए। बहुत सारी सुपरहिट फिल्मों में काम करने के बाद दुबारा से साल 2021 में उन्होंने टीवी का रुख किया।

ऐसी रही थी वीरेंद्र सक्सेना की मथुरा से मुंबई तक की जर्नी 

25 नवंबर 1951 को उत्तर प्रदेश के मथुरा में जन्मे वीरेंद्र सक्सेना ने वहीं से अपनी स्कूल की शिक्षा कंप्लीट की थी। आगे चलकर उन्होंने साइंस की पढ़ाई की। हालांकि बीएससी करने के बाद उन्होंने पॉलिटिकल साइंस से एम.ए. करना चाहा, लेकिन एक साल ही पढ़ाई करने के बाद उन्होंने पढ़ाई छोड़ दी। अब पॉकेट खर्च करने के लिए ट्यूशन पढ़ाने लगे और फिर बाद में पैसे कमाने के लिए दिल्ली आ गए। यहां पर उन्होंने कुछ दिनों तक सेक्रेटरी के तौर काम करके अपना गुजारा किया। दरअसल, वीरेंद्र एक्टिंग के क्षेत्र में अपना मुकाम बनाना चाहते थें इसलिए दिल्ली से उन्हें ने मायानगरी मुंबई का रुख किया। मुंबई आकर उन्हें कुछ समय बाद टीवी शोज में काम करने का मौका मिला। 

जब हेलन के पीछे उनके पड़ोसन ने छोड दिया था डॉग, एक्ट्रेस ने दोबारा उस काम को नहीं करने की खा ली थी कसम

सीरियल करने के बाद फिल्मों में आ गए थे वीरेंद्र सक्सेना

 मुंबई आने के बाद 'तामस' और 'राग दरबारी' जैसे टीवी शोज में काम करने वाले वीरेंद्र सक्सेना को बाद में जब महेश भट्ट की फिल्म 'आशिकी' में काम करने के मौका मिला तो उन्होंने बिना देरी किए उस ऑफर को एक्सेप्ट कर लिया था। इस फिल्म में उन्हें काफी अहम किरदार निभाने के लिए दिया गया था। फिल्म के फेमस गाने 'तू मेरी जिंदगी है' में वीरेंद्र सक्सेना स्ट्रीट सिंगर के रोल में नजर आए थे। इसके बाद साल 1994 में उन्होंने फिल्म 'तर्पण' में प्लेबैक सिंगर का भी काम किया था। इसके अलावा उन्होंने बॉलीवुड की फिल्म 'बागी 3', 'राधे', 'फोटोग्राफ', 'सुपर 30' और 'सोनू के टीटू की स्वीटी' जैसी अनेकों फिल्मों में अपने दमदार एक्टिंग से सबका दिल जीत लिया। 

'The Kashmir Files' विवाद पर आया विवेक अग्निहोत्री का रिएक्शन, इजराइली फिल्ममेकर को दिया खुला चैलेंज

 इस वजह से छोटे पर्दे पर वापस लौटे वीरेंद्र सक्सेना

 बॉलीवुड की सैकड़ों फिल्मों में काम करने के बाद भी उन्हें वो पहचान नहीं मिली, जिसके वो हकदार थे। यहां तक कि उन्होंने 'कॉटन मैरी', 'व्हाइट रेनबो' और 'इन कस्टडी' जैसी हॉलीवुड फिल्मों में भी काम किया। इसके बाद फिर से उन्होंने साल 2021 में बॉलीवुड छोड़ टीवी धारावाहिक की ओर रुख किया। ऐसे में सवाल ये उठता है कि आखिर इतने लंबे समय बाद उन्होंने फिर से टीवी का रुख क्यों किया, तो इसका जवाब उन्होंने खुद दिया था। 

बता दें कि साल 2010 में टीवी छोड़ने के बाद साल 2021 में उन्होंने फिर से टीवी सीरियल में वापसी की। वो टीवी के फेमस सीरियल 'भाग्य लक्ष्मी' में लक्ष्मी के पिता मनोज बाजवा के रोल में दिखाई दिए। ऐसे में उनका कहना था कि उन्होंने टीवी सीरियलों से कभी तौबा नहीं किया था। दरअसल, बात ये थी कि उन्हें उनके पसंद का किरदार ही नहीं मिल रहा था। पिछले काफी समय से उन्हें उसी तरह के रोल मिल रहे थे, जिनसे वो बोर हो चुके थे। लेकिन जब उन्हें 'भाग्य लक्ष्मी' का ऑफर मिला और उन्होंने उसकी स्क्रिप्ट सुनी तो काफी इंप्रेस हो गए और दूसरी बात ये भी थी कि वो एक धारावाहिक निर्माता के तौर पर एकता कपूर की काफी इज्जत करते हैं। ऐसे में जब उन्हें उनकी ओर से ऑफर मिला तो वो उन्हें मना नहीं कर पाए। 

Bollywood Actor Pankaj Tripathi: तो इस वजह से साउथ की फिल्मों को रिजेक्ट कर देते हैं पंकज त्रिपाठी

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement