Friday, April 19, 2024
Advertisement

Madhubala: कम उम्र में मिला स्टारडम, इस स्टार से हुई शादी, लेकिन दर्द भरा बीता अंतिम समय

Madhubala Death anniversary: अपनी खूबसूरती के कारण 'वीनस ऑफ हिंदी सिनेमा' के नाम से जानी जाने वालीं मधुबाला की असल जिंदगी किसी दुखभरी फिल्मी कहानी से कम नहीं है।

Ritu Tripathi Written By: Ritu Tripathi @ritu_vishwanath
Published on: February 23, 2023 8:30 IST
Madhubala- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM Madhubala

Madhubala Death anniversary: किसी बेहद हसीन लड़की को देखते ही अनायास ही मुंह से मधुबाला निकल जाना कोई बड़ी बात नहीं। क्योंकि मधुबाला की खूबसूरती थी ही ऐसी बेमिसाल की उनकी मौत के सालों बाद भी हर कोई उनकी अदाओं का दीवाना है। 'वीनस ऑफ हिंदी सिनेमा' (वीनस- खूबसूरती की देवी), 'अनारकली' जैसे नामों से जानी जाने वाली मधुबाला ने छोटी सी उम्र में बॉलीवुड में कदम रखा और दिन ब दिन मशहूर होती चली गईं। लेकिन ये सफलता उनकी किस्मत को रास नहीं आई और उन्हें दिल की बीमारी का शिकार बना दिया। मधुबाला की जिंदगी का शुरुआती हिस्सा जहां परियों की कहानी वाला था वहीं आखिरी हिस्सा काफी दर्दभरा रहा। आज ही के दिन 23 फरवरी 1969 को महज 36 साल की उम्र में उन्होंने दुनिया को अलविदा कहा था। उनकी पुण्यतिथी के मौके पर जानते हैं उनके बारे में कुछ अनसुनी बातें...    

ये था मधुबाला का असली नाम 

मधुबाला का जन्म 4 फरवरी 1933 में हुआ था। उनका जन्म के बाद रखा गया नाम मधुबाला नहीं बल्कि मुमताज जहां देहलवी था। पश्तून मुस्लिम परिवार जन्मी एक्ट्रेस के पिता का नाम अताउल्लाह और माता का नाम आयशा बेगम था। बचपन में मधुबाला को स्क्रीन पर बाल कलाकार के रूप में मीनाकुमारी को देखकर सिनेमा में आने की प्रेरणा मिली। जिसके बाद मधुबाला ने 9 साल की उम्र में ही बाल कलाकार के रूप में काम करना शुरू कर दिया।  

इस फिल्म से किया डेब्यू 

बतौर लीड एक्ट्रेस मधुबाला का एक्टिंग डेब्यू 1947 में नाटक 'नीलकमल' से हुआ। इसके बाद 'दिल की रानी' और 'अमर प्रेम' में भी काम किया। इसके बाद मधुबाला ने फिल्म 'बसंत' से फिल्मों में  अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी। धीरे-धीरे पूरा देश उनकी अदाओं का दिवाना होता गया। उन्होंने उस दौर के सभी सुपरस्टार्स के साथ काम किया। 

हॉलीवुड से मिला ऑफर 

मधुबाला की मशहूरियत सिर्फ देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी बढ़ती चली गई। मधुबाला की बहन मधुर भूषण उर्फ जाहिदा ने एक बातचीत में बताया था कि हॉलीवुड के मशहूर निर्देशक फ्रैंक कापरा मधुबाला को हॉलीवुड की एक फिल्म में लीड कास्ट करना चाहते थे। लेकिन मधुबाला विदेश जाने के लिए नहीं मानी। 

किशोर कुमार से हुई शादी

मधुर भूषण उर्फ जाहिदा ने मधुबाला के जीवन पर लिखी गई किताब में बताया कि एक्ट्रेस को अपनी जिंदगी में दो बार प्यार हुआ लेकिन दोनों ही बार वह मुकम्मल नहीं हुआ। उन्हें दिलीप कुमार से प्यार था, लेकिन किसी बात पर दोनों की बात बंद हो गई। जिसके बाद उन्होंने किशार कुमार से शादी की। लेकिन उनके अंतिम समय में किशार कुमार ने भी उनका साथ नहीं दिया। 

गुड मॉर्निंग अमेरिका शो में दिखने वाले पहले तेलुगु एक्टर होंगे Ram Charan, ऑस्कर के लिए पहुंचे NYC

दिल की बीमारी ने ली जान 

मधुबाला को कम उम्र में दिल की बीमारी ने अपना शिकार बना लिया था। इस बीमारी की वजह से डॉक्टरों ने उन्हें ज्यादा से ज्यादा आराम की सलाह दी थी। लेकिन परिवार की जरूरतें पूरी करने के लिए उन्होंने बचपन में ही काम शुरू कर दिया। जिसके बाद जवानी में उनकी बीमारी ने उन्हें बिस्तर पर ला दिया। दिल की बीमारी के अलावा मधुबाला को कई अन्य रोगों ने जकड़ रखा था। उनके फेफड़ों में भी समस्या थी। फिल्म 'मुगल-ए-आजम' की शूटिंग के समय उनकी तबियत ऐसी बिगड़ी कि वह फिर कभी उठ ही नहीं सकीं। जिसके बाद 23 फरवरी 1969 को 36 साल कर उम्र में उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया।  

54 की उम्र में कहर ढाती हैं 'मैंने प्यार किया' की सुमन, बेटा और बेटी कर चुके हैं डेब्यू

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement