Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Year Ender 2022: इन फिल्मों के पोस्टर और ट्रेलर देख लोग हुए आहत, खूब हुए विवाद

Year Ender 2022: बॉलीवुड सिनेमा में कई ऐसी फिल्में हैं, जो रिलीज से पहले भावनाओं को आहत करने का आरोप झेल चुकी हैं। चलिए जानते हैं साल 2022 के सबसे बड़ी फिल्मों से जुड़ी कंट्रोवर्सीज के बारे में।

Poonam Shukla Written By: Poonam Shukla @Poonams65850364
Updated on: December 14, 2022 10:02 IST
file photo - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO controversy film

Year Ender 2022: कुछ ही दिनों में साल 2022 खत्म हो जाएगा। लोग नई उम्मीदों को लेकर 2023 का इंतजार कर रहे हैं। कुछ लोगों का बीता हुआ साल अच्छा गया तो कुछ लोगों का बेहद खराब। वहीं इस साल कुछ फिल्में सुपरहीट साबित हुई, तो वहीं कुछ बुरी तरह बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप हुई। बॉलीवुड सिनेमा में कई ऐसी फिल्में हैं, जो रिलीज से पहले भावनाओं को आहत करने का आरोप झेल चुकी हैं। इस लिस्ट में 'ब्रह्मास्त्र', 'काली' 'द कश्मीर फाइल्स' जैसी कई फिल्में शामिल है । चलिए जानते हैं साल 2022 के सबसे बड़ी फिल्मों से जुड़ी कंट्रोवर्सीज के बारे में।

'काली' 

भारतीय फिल्ममेकर लीना मणिमेकलाई ने अपनी डॉक्यूमेंट्री 'काली' का एक पोस्टर शेयर किया था, जिस पोस्टर पर जमकर विवाद हुआ था। इस पोस्टर में काली मां को सिगरेट पीते हुए दिखाया गया था, जिसे देखने के बाद लोग में गुस्सा देखने को मिला था। सिगरेट के अलावा इस पोस्टर पर काली मां की वेशभूषा में अभिनेत्री ने एक हाथ में त्रिशूल पकड़ा था और दूसरे हाथ में एलजीबीटीक्यू समुदाय का झंडा।

'ब्रह्मास्त्र'

फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' के ट्रेलर देखने के बाद भी लोग आहत हुए थे। बता दें इस फिल्म का ट्रेलर, जब रिलीज हुआ था तो लोग फिल्म के बायकॉट करने की मांग कर रहे थे। ट्रेलर में एक सीन है, जिसमें रणबीर कपूर भागते हुए मंदिर में चले जाते हैं, लेकिन इस दौरान उन्होंने अपने पैरों में जूते पहने हुए हैं। वहीं, दूसरे सीन में भी रणबीर जूता पहन कर मंदिर का घंटा बजाते हैं।

पॉपुलर टिकटॉक स्टार की कार एक्सीडेंट में मौत, दोस्त ने इमोशनल पोस्ट के जरिए दी जानकारी

'द कश्मीर फाइल्स'

साल 2022 की ब्लॉकबस्टर फिल्मों में शुमार विवेक अग्निहोत्री की फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' को रिलीज हुए लगभग एक साल हो गया है, लेकिन फिर भी ये फिल्म सुर्खियों पर है। इस फिल्म को काफी ज्यादा पसंद किया गया था, लेकिन फिल्म को लेकर जमकर विवाद भी देखने को मिला था और अभी भी ये विवाद जारी है। बता दें फिल्म में साल 1990 में कश्मीर में कश्मीरी पंडितों पर हुए जुल्म को दिखाया गया था। ऐसे में फिल्म में मुसलमानों को दिखाए जाने पर देशभर में कॉन्ट्रोवर्सी हुई थी। फिल्म के कारण दो गुटों में झड़प भी खबरें आई थी। 'द कश्मीर फाइल्स' इस साल 11 मार्च को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी। फिल्म में 1990 के दशक में हिंदू पलायन और कश्मीरी पंडितों की हत्याओं की कहानी दिखाई गई थी। यह फिल्म 2022 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्मों में से एक है।

'लाल सिंह चड्ढा'

आमिर खान और करीना कपूर खान की फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' भी इस लिस्ट में शामिल है। आमिर खान की 'लाल सिंह चड्ढा' को भारत की जनता ने उतना प्यार नहीं दिया था। उल्टा फिल्म का बहिष्कार किया जिस कारण फिल्म ने बॉलीवुड में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था। आमिर खान की फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' को रिलीज होने के पहले से ही बायकॉट किया जा रहा था। इस फिल्म में करीना कपूर खान भी आमिर के साथ लीड रोल में हैं। वहीं आमिर के खिलाफ, इंडियन आर्मी को डिसरिस्पेक्ट करने और उनकी भावनाओं को आहत करने का आरोप लगा था। इतना ही नहीं हिंदु आउटफिट सनातन रक्षक सेना के सदस्य उत्तर प्रदेश में फिल्म का विरोध किया था। उन्होंने मांग की थी कि आमिर की  'लाल सिंह चड्ढा' पूरे भारत में बैन हो जाए। संगठन के सदस्यों ने आमिर खान पर उनकी धार्मिक भावनाओं को आहत करने का आरोप लगाया था।  

'थैंक गॉड'

अजय देवगन और सिद्धार्थ मल्होत्रा की फिल्म 'थैंक गॉड' को भी रिलीज से पहले विवादों का सामना करना पड़ा था। फिल्म के मेकर्स पर कायस्थ समाज के लोगों ने उनकी धार्मिक भावनाओं को आहत करने का आरोप लगा था। 'थैंक गॉड' में भगवान चित्रगुप्त को सूट में दिखाया गया है। कायस्थ समाज का कहना था कि फिल्म में अजय देवगन कम कपड़ों वाली लड़कियों के साथ नजर आ रहे हैं और ये हिंदू धर्म का अपमान है। 

स्विट्जरलैंड अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के लिए 'द कश्मीर फाइल्स' हुई शॉर्टलिस्ट, आलोचना करने वालों को मिला करारा जवाब!

'आदिपुरुष'

फिल्म 'आदिपुरुष' के भी पोस्टर को देखकर काफी विवाद हुआ था। इस फिल्म के टीजर पर प्रभास भगवान राम के किरदार में नजर आए हैं। वहीं सैफ अली खान रावण की भूमिका में दिखे। लोगों का मानना था कि रावण और भगवान हनुमान के लुक को मुगल की तरह दिखाया गया है। काफी विवाद के बाद मेकर्स ने सैफ अली खान के लुक में बदलाव किया था। इस टीजर में सैफ की बड़ी सी दाढ़ी थी जिसे लेकर काफी विवाद हो रहा था। सोशल मीडिया में लोगों ने सैफ की तुलना राक्षस से भी की थी। मेकर्स ने सैफ अली खान के लुक से दाढ़ी को छोटी करने का फैसला किया था। यह फिल्म 12 जनवरी 2023 को सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली थी। लेकिन अब यह फिल्म 16 जून 2023 को रिलीज होगी।

'सम्राट पृथ्वीराज'

अक्षय कुमार की फिल्म 'सम्राट पृथ्वीराज' को भी बहुत से विवादों का सामना करना पड़ा था। बता दें  ये फिल्म सम्राट पृथ्वीराज चौहान के जीवन पर आधारित थी। फिल्म के टाइटल को लेकर काफी विवाद हुआ था, जिसके बाद उसको चेंज किया गया था। राजपूत संगठन और करणी सेना ने फिल्म को लेकर काफी विरोध किया था।

'राम सेतु'

अक्षय कुमार की फिल्म 'राम सेतु' पर भी रिलीज से पहले काफी बवाल हुआ। बीजेपी नेता और पूर्व राज्यसभा सांसद डॉ. सुब्रमण्यम स्वामी ने फिल्म को लेकर एक्टर और निर्देशक पर केस दर्ज करवाया था। उनका कहना था कि इस फिल्म में राम सेतु को लेकर गलत तथ्य दिखाया जा रहे हैं। उन्होंने ट्वीट कर लिखा था कि 'मैं अभिनेता अक्षय कुमार और कर्मा मीडिया पर उनकी फिल्म में राम सेतु मुद्दे के गलत चित्रण के कारण हुए नुकसान के चलते मुकदमा दर्ज कर रहा हूं'।

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement