Thursday, April 18, 2024
Advertisement

Sadhana Shivdasani: जानिए आखिर क्या है एक्ट्रेस साधना के 'साधना हेयरकट' के पीछे क्या है कहानी

दिवंगत एक्ट्रेस साधना का हर फैशन लड़कियों के बीच ट्रेंड बन जाता था। लेकिन क्या आपको पता है कि उनके इस हेयर कट के पीछे एक दिलचस्प किस्सा छुपा है? आइए जानते हैं एक्ट्रेस साधना और उनके हेयर स्टाइल के बारे में।

Sushma Kumari Edited By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: November 22, 2022 21:32 IST
साधना- India TV Hindi
Image Source : INSTA/BOMBAY._.AESTHETICS/ SADHANA_MEMOI साधना

Sadhana Shivdasani: हिंदी फिल्मों में अपनी शानदार अदाकारी और बेमिसाल खूबसूरती से लोगों के दिलों पर राज करने वाली 60 और 70 के दशक की मशहूर अभिनेत्री साधना ने 'मेरा साया', 'वो कौन थी', 'मेरे महबूब', 'राजकुमार', 'एक फूल दो माली', 'आरजू', 'वक्त' और 'लव इन शिमला' जैसी फिल्मों में अपनी खूबसूरती और दमदार एक्टिंग से लोगों के दिलों में खास जगह बना ली थी। उस दौर में साधना का चूड़ीदार सलवार और उनका हेयरस्टाइल काफी ट्रेंड में हुआ करता था। उनके हेयर स्टाइल का क्रेज लोगों में ऐसा था कि उसका नाम ही साधना कट पड़ गया था। 2 सितंबर 1941 को जन्मी साधना के उस हेयर स्टाइल के पीछे काफी दिलचस्प कहानी छुपी है। 

क्या है साधना कट का राज   

एक इंटरव्यू के दौरान खुद साधना ने अपने हेयरस्टाइल से जुड़ा किस्सा शेयर किया था। उन्होंने बताया था कि उनका माथा बहुत चौड़ा था। काफी मेकअप करने के बाद भी वो अजीब सा दिखता था। उन दिनों वो जिस फिल्म के लिए शूट करने वाली थीं, उसके निर्देशक थे नय्यर साहब। उन्होंने जब साधना को देखा तो वो उनके लुक्स से काफी नाखुश हुए थे। कुछ समय पहले उन्होंने हॉलीवुड एक्ट्रेस ऑड्रे हेपबर्न को देखा था, जिन्होंने फ्रिंज कट हेयर स्टाइल रखा हुआ था। तब नय्यर साहब ने साधना को उस एक्ट्रेस की तस्वीर दिखाई और कुछ उसी तरह का हेयर कट करने को कहा। बस क्या था उनका आइडिया काम कर गया। फिल्म में साधना का वो हेयर कट हर किसी को काफी ज्यादा पसंद आया था। इसके बाद उनका वही हेयर कट साधना हेयर कट के नाम से फेमस हो गया। अब तो आलम ऐसा हो गया कि देश की ज्यादातर लड़कियां साधना हेयर कट की दीवानी हो गईं और खुद भी वैसे ही हेयर कट करवाने लग गईं।

यहां हुआ था अभिनेत्री साधना का जन्म  

पाकिस्तान के कराची शहर में जन्मी साधना सिंधी परिवार से बिलॉन्ग करती थीं। हिंदुस्तान पाकिस्तान बंटवारे के बाद उनका परिवार मुंबई में आकर रहने लगा था। साधना अपने माता-पिता की एक ही संतान थीं। उनके पिता ने उनका नाम जानी मानी एक्ट्रेस साधना बोस के नाम पर रखा था। महज 14 साल की उम्र से साधना ने काम करने की शुरुआत कर दी थी। शुरुआत में उन्होंने कोरस सिंगर के तौर पर काम किया और फिर जब वो 16 साल की हुईं तो उन्हें सिंधी फिल्म 'अबाना' में काम करने का मौका मिला था। इसी फिल्म में काम करने की वजह से उनकी तस्वीर किसी मैग्जीन में छपी थी, जिसे बॉलीवुड के फेमस प्रोड्यूसर सशाधर मुखर्जी ने देखा तो उन्हें वो काफी पसंद आईं। जिसके बाद उन्होंने साधना को अपनी फिल्म 'लव इन शिमला' में काम करने का मौका दे दिया। इस फिल्म के निर्देशक थे आरके नैय्यर।

 
बाद में निर्देशक आरके नैय्यर ने साधना से शादी कर ली। उन्हें कोई बच्चे नहीं हुए। नैय्यर साहब के देहांत के बाद साधना काफी अकेली पड गईं। अपने अंतिम दिनों में साधना मशहूर सिंगर आशा भोंसले के घर में किराए पर रहती थीं। बाद में 25 दिसंबर 2015 को उनका निधन हो गया। आज भले ही वो इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन उनकी खूबसूरती और अदाकारी के लोग तब भी कायल थे और आज भी लोगों के जहन में वो अमर हैं।

Alia bhatt ने नहीं इस एक्ट्रेस ने दिखाई अपनी बेटी की पहली झलक, फैंस बोले so cute

Salman Khan नहीं होंगे Ajay Devgn की 'भोला' के सीक्वल का हिस्सा, हुआ बड़ा खुलासा

Kartik Aaryan जन्मदिन के खास मौके पर सिद्धिविनायक पहुंचे, लिया बप्पा का आशीर्वाद

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement