Sunday, June 23, 2024
Advertisement

कुछ ऐसा रहा पंकज कपूर के इंजीनियरिंग टॉपर बनने से लेकर, 'ऑफिस-ऑफिस' के मुसद्दीलाल बनने तक का सफर

पंकज कपूर ने अपने करियर में एक से बढ़कर एक किरदार निभाये हैं। जिस सरलता के साथ वो किरदार में उतरते हैं वो हर किसी के बस की नहीं है। वहीं उनके डाॅयलाग जिलीवरी भी बेहद शानदार होते हैं। आज 29 मई को पंकज कपूर अपना 70 वां जन्मदिवस मनाने जा रहे हैं। तो आइए इस खास मौके पर एक नजर उनके करियर पर डालते हैं।

Written By: Sarika Swaroop @sarikaswaroop8
Updated on: May 29, 2024 6:35 IST
Pankaj Kapur, Pankaj Kapur birthday special- India TV Hindi
Image Source : DESIGN जानिए पंकज कपूर कैसे बने 'ऑफिस-ऑफिस' के मुसद्दीलाल

बॉलीवुड में कदम रखने के लिए सितारों को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। इन्हीं एक्टर्स में से एक पंकज कपूर हैं। पंकज कपूर ने बॉलीवुड में कदम रखने से पहले बहुत संघर्ष किया है। पंकज कपूर आज अपना 70 वां जन्मदिन मना रहे हैं। पंकज का जन्म पंजाब के लुधियाना में 29 मई 1954 को हुआ था। उनके दमदार अभिनय की झलक कई टीवी सीरियल और फिल्मों में देखने को मिली है। तो आइए उनके बर्थडे के खास मौके पर एक झलक उनके अब तक की फिल्मों और टीवी शोज पर डालते हैं। 

इंजीनियरिंग टॉपर रहे हैं पंकज कपूर 

बता दें कि पंकज ने बचपन से ही अभिनय को अपना शौक बना लिया था और स्कूल के दिनों में भी वह  एक्टिंग और थियेटर में एक्टिव थे। आपको जानकर हैरानी होगी कि पंकज जितने दमदार एक्टर है उतने ही होनहार छात्र भी रहे हैं। इसका अंदाजा आप इससे लगा सकते हैं कि पंकज ने 1973 में इंजीनियरिंग के एग्जाम में टॉप किया था। हालांकि, उन्होंने इंजीनियरिंग छोड़कर अभिनय में अपना करियर बनाया। पंकज ने साल 1982 में 'श्याम बेनेगल' की फिल्म 'आरोहण' से डेब्यू किया था। इसके बाद वह 1983 में आई फिल्म 'जाने भी दो यारों' में नजर आए। इस फिल्म में एक्टर ने एक बेइमान बिल्डर तरनेजा का किरदार निभाया था, जो एक ऑफिसर का खून कर देता है। पंकज ने इस किरदार को बहुत अच्छे से पर्दे पर उतारा था। इसके बाद वह कई और फिल्मों में नजर आए।

मुसद्दीलाल बनकर छा गए पंकज

लेकिन बात आगर पंकज के अब तक के सबसे बेस्ट परफॉर्मेंस की करें तो वह टीवी शो 'ऑफिस ऑफिस' में मुसद्दीलाल के किरदार में आज भी याद किए जाते हैं। इस शो में उन्होंने अपने किरदार से ऑडियंस को हंसा-हंसाकर लोट-पोट कर दिया था। फनी शो में पंकज ने अपने सेंस ऑफ ह्यूमर की वजह से खूब वाहवाही बटोरी थी। 2001 में आए इस शो को 2020 में लॉकडाउन में फिर से टेलीकास्ट किया गया था, जिसे लोगों का खूब प्यार मिला। इसके बाद पंकज  'कमला की मौत',  'मकबूल' , 'धर्म' जैसी कई फिल्मों में नजर आए और अपनी एक्टिंग से लोगों का दिल जीत लिया। इसके अलावा उन्होंने कई टीवी शोज भी शानदार किरदार निभाए है। 

दो-दो शादियों को लेकर चर्चा में रहे एक्टर

वहीं फिल्मों के साथ ही पंकज कपूर अपनी अपनी निजी जिंदगी को लेकर भी चर्चा में रहे हैं। पंकज कपूर ने दो-दो शादियां की है। पहली शादी उन्होंने  अभिनेत्री नीलिमा अजीम से की है। शादी के बाद पंकज और नीलिमा एक बेटे शाहिद कपूर के माता-पिता बने थे। हालांकि पंकज और नीलिमा का रिश्ता ज्यादा लंबा नहीं चल सका, दोनों के बीच आए दिन झगड़ा होते रहता था। इसके चलते दोनों शादी के 9 साल बाद साल 1984 में तलाक लेकर अलग हो गए। वहीं नीलिमा से अलग होने के बाद पंकज ने दूसरी शादी तलाकशुदा सुप्रिया पाठक से हुई और दोनों आज भी साथ हैं। 

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement