Saturday, April 27, 2024
Advertisement

OP Nayyar Lata Mangeshkar: ओ पी नय्यर ने अपने गानों के लिए लता मंगेशकर की आवाज का नहीं किया कभी इस्तेमाल, जानें क्या थी वजह?

OP Nayyar Lata Mangeshkar: ओ पी नय्यर इकलौते म्यूजिक डायरेक्टर है जिन्होंने अपने गाने के लिए लता मंगेशकर की आवाज का इस्तेमाल नहीं किया। दोनों में ज्यादा बनती नहीं थी।

Poonam Yadav Edited By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: October 11, 2022 17:18 IST
OP Nayyar Lata Mangeshkar - India TV Hindi
Image Source : SOURCE OP Nayyar Lata Mangeshkar

OP Nayyar Lata Mangeshkar: 50 से 70 के दशक में किसी भी फिल्म का गाना बिना लता मंगेशकर की गाए पूरा नहीं होता है। हर म्यूजिक डायरेक्टर की दिवंगत गायिका लता मंगेशकर पहली पसंद थीं, लेकिन उस दौर में एक ऐसे भी म्यूजिक कंपोजर थे जिन्होंने अपने म्यूजिक के लिए लता मंगेशकर की आवाज का उपयोग नहीं किया है। वो म्यूजिक डायरेक्टर थे ओ पी नय्यर ओपी नय्यरका जन्म पाकिस्तान के लाहौर में साल 1926 में हुआ था। ओ पी नय्यर 50 और 60 के दशक में संगीत बनाने के लिए सबसे अधिक चार्ज करने वाले संगीतकार थे। ‘एक परदेसी मेरा दिल ले गया’, ‘आओ हुजूर तुमको’, ‘आईये मेहरबान’ जैसे गानों का संगीत कम्पोज करने वाले ओ पी नय्यरका करियर बहुत चुनौती भरा रहा था।

कैसे हुई था लता मंगेशकर और ओ पी नय्यर की लड़ाई

जब भी लता मंगेशकर या ओ पी नय्यरसे पूछा जाता है कि आप दोनों के बीच कोई लड़ाई हुई है तो दोनों ही इस बात से इंकार कर देते थे, लेकिन एक समय था जब फिल्म इंडस्ट्री में कई लोग ओ पी नय्यर के खिलाफ हो गए थे क्योंकि कई फिल्मों में अन्य म्यूजिक कंपोजर को हटाकर ओ पी नय्यरको बतौर म्यूजिक कंपोजर चुना गया था तो उनके खिलाफ लता मंगेश्कर भी खड़ी थी। 

मध्यप्रदेश में लता मंगेशकर के नाम पर अवॉर्ड जो संगीत से जुड़े लोगों को दिया जाता है।1990 के दशक में जब इस अवॉर्ड के लिए ओ पी नय्यर को चुना गया तो उन्होंने अवॉर्ड लेने से साफ इंकार कर दिया। उनका कहना था कि जब उन्होंने लता जी से कोई गाना नहीं गवाया है तो वो ये अवॉर्ड कैसे ले सकते हैं। साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि वो एक संगीतकार हैं और एक गायक के नाम का अवॉर्ड कैसे ले सकते हैं। उस दौरान ओ पी नय्यरकी आर्थिक स्थिति कुछ अच्छी नहीं थी। आपको बता दें कि उस अवॉर्ड के साथ साथ ओ पी नय्यरको 1 लाख रुपये की धनराशि दी जा रही है।

Ghum Hai Kisikey Pyaar Mein: विराट नहीं सई को मिलना चाहिए नया प्यार... पाखी संग नजदीकी देख भड़के यूजर्स

आशा भोसले के जरिए लता मंगेशकर को परेशान करते थे ओ पी नय्यर

लता मंगेशकर से गाना न गवाकर ओ पी नय्यरने उनकी छोटी बहन और मशहूर गायिका आशा भोसले को मौका दिया। ओ पी नय्यरका संगीत आशा भोंसले की आवाज से मैच करता था। आशा भोसले, ओ पी नय्यरके लिए कई गाने गए चुकी है। इसी दौरान दोनों के बीच नजदीकियां भी बढ़ गई थी। जब आशा जी और नय्यरसाहब के बारे में लता मंगेशकर को पता चला तो उन्हें ये चीज बिलकुल पसंद नहीं आई। ओ पी नय्यरकी बायोग्राफी के अनुसार ओ पी नय्यरजब भी रात में आशा भोसले को छोड़ने उनके घर के बाहर जाते थे जो जानबूझ कर जोर से ब्रेक मारते थे ताकि लता मंगेशकर की नींद खराब हो जाए।  

Ram Setu Trailer: रिलीज होते ही छाया 'राम सेतु' का धांसू ट्रेलर, Akshay Kumar में दिखी प्रभु राम के लिए दीवानगी  

 

Anupamaa: पाखी का प्राइवेट वीडियो बनाएगा अधिक, क्या ब्लेकमेलिंग का शिकार होगी अनुपमा की बेटी

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement