Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ये हैं शाहरुख खान को सुपरस्टार बनाने वाले Yash Chopra की हिट फिल्में

फेमस निर्देशक यश चोपड़ा का आज जन्मदिन है। 'धूल का फूल' से लेकर फिल्म 'जब तक है जान' तक के पांच दशक के करियर में यश ने कई शानदार फिल्में बनाई है, जिन्हें देखने के बाद आपको लगेगा की एक बार और इस मूवी को देखना चाहिए।

Himanshi Tiwari Written By: Himanshi Tiwari @Himanshi200124
Updated on: September 27, 2023 6:31 IST
Yash Chopra who made Shahrukh Khan a superstar there hit romantic films must watch - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM Yash Chopra

फिल्म इंडस्ट्री के फेमस निर्देशक यश चोपड़ा का आज जन्मदिन है। यश चोपड़ा ने अपने करियर में कई अलग-अलग विषयों पर फिल्में बनाई है, जो बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई है। यश चोपड़ा की फिल्मों क कहानी कुछ इस तरह होती है कि अगर एक बार कोई देख लेता है तो उसे उस फिल्म की कहानी से लेकर उसके गाने तक सब याद हो जाते हैं। यश चोपड़ा ने ही शाहरुख खान को सुपरस्टार बनाया है। यश चोपड़ा 'धूल का फूल' से लेकर फिल्म 'जब तक है जान' तक के पांच दशक के करियर में कई शानदार फिल्में बना चुके हैं, जिन्हें आप कितनी बार भी देख लो मन नहीं भरेगा। 

धूल का फूल (1959) 

यश ने 1959 से अपने करियर की शुरुआत की थी। उन्होंने सबसे पहले फिल्म 'धूल का फूल' बनाई। 'धूल का फूल' यश चोपड़ा की पहली निर्देशित फिल्म थी। फिल्म में माला सिन्हा, राजेन्द्र कुमार और नंदा लीड रोल में थे।

दीवार (1975) 
फिल्म 'दीवार' से अमिताभ बच्चन की किस्मत चमक गई और उनके करियर की यह हिट फिल्मों में से एक है। सलीम जावेद ने इस फिल्म की स्क्रिप्ट बहुत शानदार तारीके से लिखी है। 

वक्त (1965)
फिल्म'वक्त' में सुनील दत्त, राज कुमार, साधना, शर्मिला टैगोर, शशि कपूर आदि लीड रोल में थे। इस फिल्म का डायलॉग 'जिनके घर शीशे के हो, वो दूसरो के घर पर पत्थर नहीं फेंका करते' आज भी लोगों के बीच खूब फेमस है।

इत्तेफाक (1969)
यश चोपड़ा की फिल्म 'इत्तेफाक' भी उनकी हिट फिल्मों में से एक हैं। इस फिल्म में एक भी गाना नहीं था। 'इत्तेफाक' एक रोमांटिक फिल्म है। इसकी कहानी लोगों को बहुत पसंद आई थी। 

सिलसिला (1981)
फिल्म 'सिलसिला' में अमिताभ बच्चन, रेखा और जया बच्चन ने लीड रोल प्ले किया है। इस फिल्म की स्टार कास्ट की लोगों के बीच जमकर चर्चा हुई थी। तीनों को एक ही फिल्म में लेकर मूवी बनना बहुत मुश्किल काम था, लेकिन यश चोपड़ा ने इसे अंजाम दिया। 

दाग (1972)
फिल्म 'दाग' यशराज बैनर तले बनने वाली पहली फिल्म थी। इससे पहले यश चोपड़ा अपने बड़े भाई बी आर चोपड़ा के बैनर तले फिल्में बनाया करते थे। इस फिल्म में एक शख्स की पत्नी गायब हो जाती है, जिसके बाद वह दूसरी औरत के साथ रहने लगता है। 

डर (1993)
यश चोपड़ा की फिल्म 'डर' सुपरहिट फिल्मों में से एक है। शाहरुख खान को इस फिल्म से बहुत नेम फेम मिला था। इस फिल्म ने शाहरुख खान के करियर को पंख लगा दिए थे। फिल्म की कहानी हीरो नहीं बल्कि एक विलेन की एकतरफा प्रेम कहानी पर बेस्ड है। शाहरुख खान ने इस फिल्म में विलेन का रोल प्ले किया है।

ये भी पढ़ें-

रिलीज के पहले ही लीक हुई Fukrey 3 Leaked? फिल्म की लिंक वायरल होने के पीछे ये है सच

PM Modi ने दिग्गज अभिनेता देव आनंद को दी श्रद्धांजलि, सोशल मीडिया पर शेयर किया अनसुना किस्सा

Yeh Rishta Kya Kehlata Hai में अक्षरा-अभिमन्यु के परिवार में होगी लड़ाई, मुस्कान दिखाएगी आपना असली रूप

 

 

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement