1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. हॉलीवुड
  5. Oscar 2021: बेस्ट एक्टर-एक्ट्रेस से लेकर सर्वश्रेष्ठ फिल्म तक, यहां पढ़ें विनर्स की पूरी लिस्ट

Oscar 2021: बेस्ट एक्टर-एक्ट्रेस से लेकर सर्वश्रेष्ठ फिल्म तक, यहां पढ़ें विनर्स की पूरी लिस्ट

93वें ऑस्कर अवॉर्ड्स की घोषणा हो चुकी है। बेस्ट एक्टर से लेकर बेस्ट फिल्म तक, यहां जानिए इस बार किसने जीता एकेडमी अवॉर्ड।

PTI PTI
Published on: April 26, 2021 11:52 IST
oscar winners list 2021- India TV Hindi
Image Source : TWITTER: @THEACADEMY Oscar 2021:  यहां पढ़ें विनर्स की पूरी लिस्ट 
जाने-माने हॉलीवुड कलाकार एंथनी हॉपकिन्स ने 93वें अकादमी पुरस्कार में फिल्म ‘द फादर’ में अपनी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का ऑस्कर पुरस्कार जीता है। अभिनेता के लिए यह पुरस्कार जीतना काफी चौंकाने वाला रहा क्योंकि अधिकतर लोग दिवंगत कलाकार चैडविक बोसमैन को उनकी फिल्म ‘मा रेनीज ब्लैक बॉटम’ में भूमिका के लिए पुरस्कार का दावेदार मान रहे थे। 
 
फिल्म ‘साउंड ऑफ मेटल’ में अपने प्रदर्शन के लिए अभिनेता रिज अहमद भी पुरस्कार के प्रबल दावेदार माने जा रहे थे। कोलोन कैंसर से चार साल तक जूझने के बाद 2020 में बोसमैन का निधन हो गया। इस वर्ग में नामांकित अन्य कलाकारों में गैरी ओल्डमैन और स्टीवन यून का नाम भी शामिल है। 
 
 
 
अभिनेता ने दूसरी बार ऑस्कर पुरस्कार जीता है। इससे पहले 1991 में वह ‘द साइलेंस ऑफ द लैम्ब्स’ के लिए ऑस्कर जीत चुके हैं। फ्लोरिन जेलर द्वारा निर्देशित ‘द फादर’ उनके अपने प्रशंसित नाटक ‘ले पेरे’ (द फादर) पर आधारित है। जेलर ने फिल्म का सह-लेखन भी किया है। 
 
फ्रांसिस मैकडोरमैंड को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का अवॉर्ड 
 
अभिनेत्री फ्रांसिस मैकडोरमैंड ने 93वें अकादमी पुरस्कार में फिल्म ‘नोमैडलैंड’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का ऑस्कर जीता।  
 
 
‘नोमैडलैंड’ को बेस्ट फिल्म का अवॉर्ड 
 
फिल्म ‘नोमैडलैंड’ ने 93वें अकादमी पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का ऑस्कर जीता। 
 
 
क्लो झाओ ने सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का ऑस्कर पुरस्कार जीतकर रचा इतिहास
 
फिल्मकार क्लो झाओ ने 93वें अकादमी पुरस्कारों में अपनी फिल्म ‘नोमैडलैंड’ के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार जीतकर इतिहास रच दिया है। वह ऐसी दूसरी महिला हैं, जिन्होंने ऑस्कर में सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार हासिल किया। कैथरीन बिगेलो पहली महिला थीं जिन्होंने 2009 में अपनी फिल्म ‘द हर्ट लॉकर’ के लिए ऑस्कर जीता था। झाओ यह पुरस्कार जीतने वाली पहली अश्वेत एवं एशियाई महिला हैं। 
 
झाओ ने अपने संबोधन में कहा, ‘‘फिल्म ‘नोमैडलैंड’ की मेरी पूरी टीम, हमने बेहद खास सफर साथ में तय किया है। आप सभी का बहुत शुक्रिया। मैं आप सभी की शुक्रगुजार हूं।’’ झाओ (39) जब किशोरी थीं तभी वह अमेरिका आ गयी थीं। उन्होंने कहा कि बाद में उन्होंने यह सोचना शुरू कर दिया था कि मुश्किल हालातों का कैसे सामना किया जाये। ‘नोमैडलैंड’ झाओ की तीसरी फिल्म है। 
 
सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के वर्ग में एमराल्ड फेनेल (‘प्रोमिसिंग यंग वुमन’ के लिए), ली आईजैक चुंग (‘मिनारी’ के लिए), थॉमस विंटरबर्ग (‘अनदर राउंड’ के लिए) और डेविड फिनचर (‘मैंक’ के लिए) पुरस्कार की दौड़ में थे। जेसिका बर्डर की इसी नाम की किताब पर आधारित फिल्म में फ्रांसिस मैकडॉरमैंड ने फर्न का किरदार निभाया है, एक ऐसी महिला जो ग्रामीण नेवादा में अपनी कंपनी की आर्थिक स्थिति खराब हो जाने के बाद अपनी गाड़ी उठाती है और पारंपरिक समाज के बाहर के आधुनिक खानाबदोश की तरह जीवन को तलाशती है।
 
फिल्मकार ने 2015 में फिल्म ‘सॉन्ग्स माई ब्रदर्स टॉट मी’ से निर्देशन की शुरुआत की थी। उनकी दूसरी फिल्म ‘राइडर’ से उन्हें वैश्विक पहचान मिली थी। ‘नोमैडलैंड’ में डेविड स्ट्रैथेर्न और लिंडा मे ने भी काम किया है। इस फिल्म ने गोल्डन ग्लोब्स, क्रिटिक्स च्वाइस अवार्ड्स, बाफ्टा अवार्ड्स, इंडीपेंडेंट स्प्रिट अवार्ड्स जैसे कई पुरस्कार जीते हैं। फिल्म का निर्माण झाओ, मैकडोरमैंड, पीटर स्पीयर्स, मौली एशर और डैन जान्वी ने किया है। झाओ ने कहा था कि वह वांग कार-वाई और टेरेंस मलिक जैसी शख्सियतों से खासी प्रभावित हैं।  
 
यहां पढ़ें विनर्स की लिस्ट:
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
Click Mania