1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. हॉलीवुड
  5. Oscar 2021: 93वें ऑस्कर अवॉर्ड में इरफान खान और भानु अथैया को किया गया याद

Oscar 2021: 93वें ऑस्कर अवॉर्ड में इरफान खान और भानु अथैया को किया गया याद

93वें ऑस्कर अवॉर्ड समारोह में दिवंगत अभिनेता इरफान खान और पहला एकेडमी अवॉर्ड जीतने वाली कॉस्ट्यूम डिजाइनर भानु अथैया को याद किया गया।

PTI PTI
Updated on: April 26, 2021 11:23 IST
oscar 2021 irrfan khan bhanu athaiya latest news in hindi - India TV Hindi
Image Source : TWITTER:THEACADEMY Oscar 2021: 93वें ऑस्कर अवॉर्ड में इरफान खान और भानु अथैया को किया गया याद

भारतीय अभिनेता इरफान खान और भारत की पहली ऑस्कर पुरस्कार विजेता कॉस्ट्यूम डिजाइनर भानु अथैया को 93वें अकादमी पुरस्कार समारोह के ‘स्मृति’ खंड में सम्मानित किया गया। हर साल की तरह, अकादमी पुरस्कार ने तीन मिनट के ‘इन मेमोरियम’ मोंटाज (तस्वीरों का वीडियो कोलाज) में फिल्मी जगत के उन दिग्गज सितारों को याद किया जिनका पिछले एक साल में निधन हुआ है। 

इरफान खान और भानु अथैया के अलावा चैडविक बोसमेन, सीन कोनरी, क्रिस्टोफर प्लमर, ओलिविया डे हैवीलैंड, किर्क डोगलस, जॉर्ज सेगल, निर्देशक किम की डक, मैक्स वोन साइदो और अन्य को भी तस्वीरों के जरिए इस खंड में याद किया गया।

भारत के दिग्गज कलाकारों में से एक इरफान खान (54) 'लाइफ ऑफ पाई', 'जुरासिक वर्ल्ड' और 'इंफर्नो' जैसी हॉलीवुड मूवीज में नज़र आए थे। उन्होंने अपने बेहतरीन काम से अंतरराष्ट्रीय प्रोजेक्ट्स के जरिए भी पहचान बनाई। उनका पिछले साल 29 अप्रैल को कैंसर की दुर्लभ बीमारी से लड़ते हुए मुंबई के एक अस्पताल में निधन हो गया था।

वहीं, अथैया को मस्तिष्क का कैंसर था और उनका 91 साल की उम्र में लंबी बीमारी के बाद पिछले साल 15 अक्टूबर को अपने घर में निधन हो गया था। उन्होंने 1983 में रिचर्ड एटनबोरो की महात्मा गांधी पर बनी बायोपिक ‘गांधी’ के लिए सर्वश्रेष्ठ कॉस्ट्यूम डिजाइन का ऑस्कर जीता था। इस फिल्म को आठ ऑस्कर मिले थे। फिल्म में बेन किंग्सले ने महात्मा की भूमिका निभाई थी जिसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का ऑस्कर मिला था। 

अथैया ने 2012 में अपना ऑस्कर पुरस्कार एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर ऑर्ट्स एंड साइंसेज को लौटा दिया था ताकि पुरस्कार सुरक्षित रखा जा सके। अकादमी ने अभिनेता सौमित्र चटर्जी को भी याद किया हालांकि उनका जिक्र वीडियो में नहीं किया गया।  

 

Click Mania