Saturday, April 20, 2024
Advertisement

BAFTA Awards 2023: 'अवतार' को इस फिल्म ने दी कड़ी टक्कर, एक साथ मिले 14 नॉमिनेशन

BAFTA Awards 2023: लंदन में चल रहे बाफ्टा अवार्डस के 76वें एडिशन में 'अवतार: द वे ऑफ वॉटर' और 'ऑल क्वाइट ऑन द वेस्टर्न फ्रंट' का जलवा छाया रहा।

IANS Written By: IANS
Published on: February 20, 2023 11:42 IST
BAFTA Awards 2023- India TV Hindi
Image Source : TWITTER BAFTA Awards 2023

BAFTA Awards 2023: निर्देशक जेम्स कैमरून की फिल्म 'अवतार : द वे ऑफ वॉटर' को सोमवार को लंदन में चल रहे बाफ्टा अवार्डस के 76वें संस्करण में सर्वश्रेष्ठ स्पेशल विजुअल इफेक्ट्स के खिताब से नवाजा गया। फिल्म ने अपने प्रतिस्पर्धियों 'ऑल क्वाइट ऑन द वेस्टर्न फ्रंट', 'द बैटमैन', 'एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वंस' और टॉम क्रूज-स्टारर 'टॉप गन : मेवरिक' को पीछे छोड़ दिया।

इस साइंस फिक्शन फिल्म ने वैश्विक बॉक्स-ऑफिस पर आग लगा दी है। यह साल 2009 की साई फाई फिल्म 'अवतार' की अगली कड़ी है। फिल्म की शूटिंग 15 अगस्त, 2017 को मैनहट्टन बीच कैलिफोर्निया में शुरू हुई थी, जो लंबे इंतजार के बाद साल 2022 में रिलीज हुई। इसकी शूटिंग 25 सितंबर, 2017 को वेलिंगटन शिफ्ट हुई, जो तीन साल की शूटिंग के बाद सितंबर 2020 के अंत तक चली।

ये फिल्म बनी किंग

जर्मन एंटी वॉर फिल्म 'ऑल क्वाइट ऑन द वेस्टर्न फ्रंट' इस अवॉर्ड फंक्शन में काफी दमदार रूप से उभरी है। फिल्म सर्वश्रेष्ठ छायांकन, सर्वश्रेष्ठ रूपांतरित पटकथा और सर्वश्रेष्ठ अंग्रेजी फिल्म के लिए तीन ट्रॉफी जीत चुकी है। आपको बता दें कि 'ऑल क्वाइट ऑन द वेस्टर्न फ्रंट' इसी नाम के 1929 के एक उपन्यास पर आधारित है। यह प्रथम विश्व युद्ध के समापन के दिनों की कहानी है। फिल्म पॉल बाउमर नामक एक आदर्शवादी युवा जर्मन सैनिक के जीवन का जीवन दिखाती है।

तारक मेहता का उल्टा चश्मा की दया भाभी ने शॉर्ट ड्रेस पहन लगाए ठुमके, जेठालाल ने कहा ए पागल औरत, देखिए वीडियो

मिले 14 नॉमिनेशन 

'ऑल क्वाइट ऑन द वेस्टर्न फ्रंट' का प्रीमियर 12 सितंबर, 2022 को 47वें टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में हुआ था। यह 14 अक्टूबर से अन्य थिएटरों में दिखाए जाने से पहले 7 अक्टूबर को न्यूयॉर्क के पेरिस थिएटर में विशेष रूप से प्रदर्शित हुई थी। चल रहे बाफ्टा अवार्डस में इस फिल्म को 14 नामांकन मिले हैं, जिनमें से यह पहले ही तीन हासिल कर चुकी है। आपको बता दें कि बाफ्टा पुरस्कार लंदन के रॉयल फेस्टिवल हॉल में आयोजित किए जा रहे हैं और लायंसगेट प्ले पर लाइव स्ट्रीम किए जा रहे हैं।

Shehzada Box Office collection Day 3: 'पठान' का जलवा जारी, 'शहजादा' की सुस्त रफ्तार, तीसरे दिन भी नहीं चला कार्तिक आर्यन का जादू, जानें कितना हुआ कलेक्शन

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Hollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement